Makar Sankranti 2018: देशभर में मकर संक्रांति की धूम, लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। देशभर में मकर संक्राति की धूम है, आज सुबह से ही श्रद्धालुगण गंगा घाटों पर पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं। इलाहाबाद हो या काशी, हर जगह के गंगा घाटों पर लाखों श्रद्धालुओं का हुजूम दिखाई पड़ रहा है। घने कोहरे और हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के बावजूद भक्तों ने सूरज की पहली किरण से साथ गंगा में स्नान किया। अनुमान के मुताबिक शाम तक करीब 70 लाख श्रद्धालुओं के संगम में डुबकी लगाने का अनुमान है।

Makar Sankranti 2018:श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी

माना जाता है कि इस दिन राशियों का बड़ा महत्व होता है और सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं। जिसके चलते सूर्य से निकलने वाली अद्भुत किरणें जब श्रृद्धालुओं पर पड़ती हैं तो उनमें नई ऊर्जा का संचार होता है। आज के ही दिन से सूर्य उत्तरायण होने के कारण इस पर्व को उत्तरायणी के नाम से भी जाना जाता है।

गंगा में डुबकी लगाने और दान करने से होता है पापों का नाश

मान्यता है कि मकर संक्रांति वाले दिन लोगों के गंगा में डुबकी लगाने और दान करने से लोगों को सारे पापों से मुक्ति मिल जाती है और इंसान को जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। देर रात से ही हजारों की संख्या में भक्त घाटों पर पहुंच चुके थे। सुबह के चार बजे से ही गंगा में डुबकी लगाने का सिलसिला जारी हो गया था। सुबह होते-होते घाटों पर लाखों भक्तों का हूजूम उमड़ पड़ा। डुबकी लगाने वालों में पुरुषों के साथ महिलायें और बच्चे भी शामिल हैं। इस वक्त इलाहाबाद के घाटों में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है, घाटों पर ड्रोन कैमरे, सीसीटीवी से भी निगरानी की जा रही है।

Read Also:Makar Sankranti 2018: क्यों उड़ाते हैं इस दिन पतंग, क्यों बूढ़ों पर भी छा जाता है लड़कपन?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Makar Sankranti Celebration In The Country Devotees Taking Holy Dip In Ganga, Devotees take dip in Triveni Sangam in Allahabad amidst dense fog.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.