• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

HIV-AIDS के इलाज में इजराइल के वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता, सिर्फ एक इंजेक्शन से इलाज का दावा

Google Oneindia News

तेल अवीव, 15 जून। मेडिकल साइंस की दुनिया में वैज्ञानिकों ने एक से बढ़कर एक उपलब्धि हासिल की है। जिस तरह से कोरोना काल में दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने मिलकर बहुत ही कम समय में कोरोना की वैक्सीन तैयार की वह साबित करता है कि मेडिकल साइंस काफी आगे बढ़ चुका है। लेकिन अभी भी एचआईवी-एड्स का इलाज दुनिया में कहीं भी उपलब्ध नहीं है। लेकिन इस क्षेत्र में भी वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता मिली है। जी हां, हालिया शोध में यह बात सामने आई है कि एक नई वैक्सीन को तैयार किया जा रहा है, जोकि एड्स का इलाज कर सकती है।

इसे भी पढ़ें- नौकरी की सैलरी से खुश नहीं हैं, खेती में आजमाएं हाथ, 25 लाख तक की मदद करेगी सरकारइसे भी पढ़ें- नौकरी की सैलरी से खुश नहीं हैं, खेती में आजमाएं हाथ, 25 लाख तक की मदद करेगी सरकार

Recommended Video

    Miracle in HIV- AIDS Treatment:Vaccine Trial में सामने आए चौंकाने वाले नतीजे | वनइंडिया हिंदी ।*news
    क्यूं जानलेवा है एचआईवी

    क्यूं जानलेवा है एचआईवी

    एचआईवी यानि ह्यूमन इम्युनोडिफिसिएंसी वायरस शरीर के इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता पर हमला करता है, अगर इसका इलाज ना किया जाए तो इससे एक्वायर्ड इम्यूनोडिफिसिएंसी सिंड्रोम यानि एड्स होने का खतरा रहता है। एचआईवी की सबसे पहले पहचान तकरीबन 18वीं शताब्दी में हुई थी। सबसे पहला मामला सेंट्रल अफ्रीका के एक चिंपाजी में आया था, जिसके बाद यह दुनियाभर में लोगों के बीच फैला और जानलेवा साबित हुआ।

    इजराइल के वैज्ञानिकों का दावा

    इजराइल के वैज्ञानिकों का दावा

    यहां गौर करने वाली बात यह है कि मौजूदा समय में एचआईवी-एड्स का कोई इलाज नहीं है। लेकिन इसके इलाज में मेडिकल टीम को एक बड़ी शुरुआती सफलता हाथ लगी है, जोकि एचआईवी के वायरस को सिर्फ एक वैक्सीन से खत्म करने में सक्षम है । यह वैक्सीन इंजीनियरिंग टाइप बी व्हाइट ब्लड सेल्स द्वारा तैयार की गई है जोकि इम्यून सिस्टम को सक्रिय करती है, जिसकी मदद से एचआईवी को खत्म करने वाली एंटिबॉडी तैयार होती है। इस रिसर्च को इजराइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी की द जॉर्ज एस वाइस फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज की स्कूल ऑफ न्यूरोबायोलोजी, बायोकेमिस्ट्री व बायोफिजिक्स ने किया है।

    एड्स का इलाज संभव

    एड्स का इलाज संभव

    रिसर्च का जो शोधपत्र पब्लिश किया गया है उसमे कहा गया है कि एचआईवी के खिलाफ एंटीबॉडी सुरक्षित, सक्षम और आगे बढ़ाई जाने वाली है, जोकि ना सिर्फ संक्रमण वाली बीमारी के इलाज में कारगर है बल्कि गैर संक्रमण वाली बीमारियां जैसे कैंसर और एड्स के इलाज में भी कारगर है। बहरहाल रिसर्च के दावे पर अभी दुनिया के अन्य शीर्ष मेडिकल संस्थानों और एक्सपर्ट की ओर से कुछ नहीं कहा गया है।

    कैसे होगा इलाज

    कैसे होगा इलाज

    आखिर यह वैक्सीन एड्स के खिलाफ काम कैसे करती है इसके बारे में रिसर्च में दावा किया गया है कि हमने एक नए तरीके का उपचार ढूंढ़ा है जोकि वायरस को सिर्फ एक इंजेक्शन की मदद से खत्म कर सकता है, जिससे मरीज की स्थिति में काफी सुधार आ सकता है। बी कोशिकाएं एक तरह की कोशिकाएं होती हैं जोकि श्वेत रक्त कोशिका में मौजूद होती है और यह वायरस, बैक्टीरिया जोकि बोन मैरो में पैदा होते हैं उनके खिलाफ एंटिबॉडी का निर्माण करती है। जब ये बैक्टीरिया बड़े होते हैं तो बी सेल्स इन्हें रक्त में भेज देती है और इसके बाद इसे शरीरके अन्य हिस्सों में भेज देती है। वैज्ञानिक अब इस बी सेल्स को शरीर के भीतर ही तैयार करने में सफल हो गए हैं।

    कुछ इस तरह से HIV से लड़ेगी बी सेल्स

    कुछ इस तरह से HIV से लड़ेगी बी सेल्स

    जब वैज्ञानिकों द्वारा तैयार बी कोशिकाएं वायरस के संपर्क में आती हैं तो वह इन वायरस को अलग-अलग तोड़ने का काम करती है और इनके खिलाफ लड़ती हैं। अगर वायरस बदल जाता है तो बी कोशिकाएं भी उसी अनुरूप अपने स्वरूप को बदल लेती हैं और इनसे लड़ती हैं। डॉक्टर बारजेल का कहना है कि जरूरत के अनुसार बी सेल जीनोम तैयार करने में सफल रही है। सभी लैब मॉडल को टेस्ट किया गया है और शरीर के भीतर इलाज के दौरान जरूरी बी सेल्स को तैयार करने में सफलता मिली है। हमने खून में एंटिबॉडी को तैयार किया और इस बात की पुष्टि की है कि एचआईवी वारस को खत्म करने में सक्षम है।

    Comments
    English summary
    Scientists get big breakthrough claims HIV can be treated to cure AIDS.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X