• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

HIV के मामले में देश में मिजोरम सबसे आगे, दूसरे नंबर पर नागालैंड, अब तक 3506 लोगों की गई जान

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 अगस्त: एक बार फिर मिजोरम देश में सबसे ज्यादा एचआईवी के मामले में आगे है। जबकि नागालैंड दूसरे स्थान पर है। एक अधिकारी ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि मिजोरम में एचआईवी/एड्स के प्रसार का प्रतिशत या दर राष्ट्रीय औसत से 10 गुना ज्यादा है। मिजोरम की कुल 10.91 लाख आबादी (2011 की जनगणना) में से 2.3% से ज्यादा संक्रमित हैं।

Mizoram HIV

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) के अनुसार 1.45 प्रतिशत आबादी संक्रमित होने के साथ नागालैंड दूसरे स्थान पर है। अक्टूबर 1990 के बाद से मिजोरम में इस घातक बीमारी ने अब तक 3506 लोगों की जान ले ली है, जब राज्य में पहला एचआईवी पॉजिटिव मामला सामने आया था। मिजोरम स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी (एमएसएसीएस) के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. लालथलेंगलियानी ने हाल के एक सर्वे का हवाला देते हुए कहा कि राज्य में एचआईवी/एड्स की मामलों का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से 10 गुना ज्यादा है। उन्होंने कहा कि भारी प्रयासों के बावजूद वार्षिक घटना दर कम नहीं हो सकी।

वहीं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के अधिकारियों और अन्य हितधारकों के प्रतिनिधियों ने मंगलवार को वर्तमान परिदृश्य की समीक्षा की और राज्यभर में नुकसान कम करने के कार्यक्रम में तेजी लाने के बारे में भी विचार-विमर्श किया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों और सभी संबंधित विभागों से इस खतरे से लड़ने के लिए सामूहिक प्रयास करने का आग्रह किया।

मंत्री ने कहा, "हम एक बड़ी आपदा को रोक सकते हैं यदि एचआईवी / एड्स के खतरे से लड़ने के लिए लोगों, चर्चों, गैर सरकारी संगठनों और मीडिया के सामूहिक प्रयास किए जाते हैं, जैसा कि हमने कोविड -19 महामारी के खिलाफ किया है।" उन्होंने कहा कि राज्य में एड्स की उच्च प्रसार दर को नियंत्रित करने के लिए अकेले स्वास्थ्य विभाग और एमएसएसीएस पर्याप्त नहीं हैं।

HIV-AIDS के इलाज में इजराइल के वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता, सिर्फ एक इंजेक्शन से इलाज का दावाHIV-AIDS के इलाज में इजराइल के वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता, सिर्फ एक इंजेक्शन से इलाज का दावा

ललथंगलियाना ने कहा, "मिजोरम का वर्तमान परिदृश्य चिंताजनक है और राज्य की स्थिति भी अन्य राज्यों की तुलना में कहीं अधिक गंभीर है, अगर पूरे देश को ध्यान में रखा जाए।" वित्त वर्ष 2021-2022 के दौरान, 2020-2021 में 1,900 और 2019-2020 में 2,338 के मुकाबले कम से कम 1,620 लोगों में एड्स का पता चला था।

Comments
English summary
In the case of HIV, Mizoram leads in the country, Nagaland at number two,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X