• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: डोनाल्‍ड ट्रंप ने तोड़ा शाही प्रोटोकॉल, बकिंघम पैलेस में क्‍वीन एलिजाबेथ की पीठ पर रखा हाथ

|

लंदन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ इन दिनों इंग्लैंड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। अपने अजीबो-गरीब व्यवहार को लेकर कई बार सुर्खियों में रहे ट्रंप एक बार फिर से मीडिया के निशाने पर आ गए हैं। मीडिया में चल रही खबरों में कहा जा रहा है कि, बकिंघम पैलेस में डोनाल्ड ट्रंप ने क्‍वीन एलिजाबेथ पीट पर रखा हाथ रखकर शाही प्रोटोकॉल तोड़ा है। हालांकि ऐसा कहीं नहीं लिखा गया है कि, क्वीन ऐलिजाबेथ को छूना शाही प्रोटोकॉल का उल्लंघन है। यह एक अघोषित नियम है।

ट्रंप ने क्वीन एलिजाबेथ की पीठ पर हाथ रख दिया

ट्रंप ने क्वीन एलिजाबेथ की पीठ पर हाथ रख दिया

मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को बकिंघम पैलेस में एक कार्यक्रम चल रहा था। उसमें डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी शामिल हुईं थी। इस कार्यक्रम में ट्रंप ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रानी एलिजाबेथ की भूमिका की सराहना में एक भाषण दिया। दरअसल अमेरिका और इग्लैंड ने एक साथ मिलकर दूसरा विश्व युद्ध लड़ा था। इसके बाद जब ट्रंप की स्पीच खत्म हो गई तो महारानी एलिजाबेथ और कार्यक्रम में शामिल अन्य सदस्य औपचारिक सम्मान देने के खड़े हुए। इस दौरान ट्रंप ने क्वीन एलिजाबेथ की पीठ पर हाथ रख दिया।

श्रीलंका संकट: 9 मुस्लिम मंत्रियों और 2 गवर्नरों ने दिया इस्तीफा, आतंकी संगठन से संबंध के हैं आरोप

अखबार के मुताबिक यह एक तरह अघोषित नियम है

अखबार के मुताबिक यह एक तरह अघोषित नियम है

ब्रिटिश अखबार एक्सप्रेस ने बताया कि वहां काफी समय से रानी एलिजाबेथ को छूना वर्जित माना जाता रहा है। अखबार के मुताबिक यह एक तरह अघोषित नियम है जो बताता है कि शाही परिवार के साथ किस तरह का व्यवहार करना है। हालांकि शाही परिवार की वेबसाइट पर इस तरह के किसी नियम का उल्लेख नहीं किया गया। वहां पर शाही परिवार के सदस्यों के मिलने के नियमों के बारे में जरूर कुछ नियम दिए गए हैं।

सोशल मीडिया पर लोग दे रहे हैं प्रतिक्रियाएं

इन नियमों के मुताबिक, अगर कोई पुरुष रानी या शाही परिवार के किसी सदस्य से मिलता है तो उसे (केवल) अपनी गर्दन नीचे रखनी चाहिए, वहीं महिला को ‘थोड़ा झुक कर' सलाम करना चाहिए। इस घटना के ब्रिटेन की मीडिया ने प्रमुखता से उठाया है। वहीं दूसरी और सोशल मीडिया पर लोग इसे लेकर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। इससे पहले सोशल मीडिया पर ट्रंप का एक अन्य घटना को लेकर भी मजाक उड़ रहा है। सोमवार को बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ ने घोड़े की एक मूर्ति दिखाते हुए ट्रंप से पूछा कि ये याद है क्या आपको? इस पर ट्रंप उलझन में पड़ गए और कहा नहीं याद है। तभी मेलानिया ने कहा 'मेरे हिसाब से ये वही है, जो हमने महारानी को गिफ्ट दिया था।

कर्नाटक के सीएम स्वामी की पार्टी में रार, अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

फोटो साभार: सोशल मीडिया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump put his hand on Queen Elizabeth's back while attending a state banquet at Buckingham Palace
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X