• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

श्रीलंका संकट: 9 मुस्लिम मंत्रियों और 2 गवर्नरों ने दिया इस्तीफा, आतंकी संगठन से संबंध के हैं आरोप

|

कोलंबो। ईस्टर पर हुए घातक आत्मघाती हमलों के बाद श्रीलंका में लगातार तनाव बना हुआ है। श्रीलंका सरकार में शीर्ष पदों पर आसीन 9 मुस्लिम मंत्रियों और अल्संख्यक समुदाय से आने वाले 2 प्रांतीय गवर्नरों ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंत्रियों और गवर्नरों ने इस्तीफा इसलिए दिया है ताकि अधिकारी उनमें से कुछ के खिलाफ लगे आरोपों की जांच कर सकें। इन मंत्रियों और गवर्नर पर आतंकी संगठनों के साथ संबंध रखने का आरोप है।आतंकी हमलों के सिलसिले में तीन मुस्लिम मंत्रियों के इस्तीफे की मांग को लेकर चार दिनों से बहुसंख्यक बौद्ध समुदाय के हजारों लोग कैंडी में प्रदर्शन कर रहे थे।

All nine Muslim ministers in Sri Lanka’s government and two Muslim governors resigned

बौद्ध समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सांसद अतुरालिए रतना थिरो भी प्रदर्शन कर रहे थे, जो बौद्ध भिक्षु भी हैं। वे तीनों मंत्रियों के इस्तीफे और मामले की जांच की मांग को लेकर कैंडी में चार दिन से आमरण अनशन कर रहे थे। अतुरालिए का आरोप है कि तीनों मुस्लिम मंत्रियों के संबंध कट्टरपंथी संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) से हैं। बता दें कि, अप्रैल में कोलंबो में हुए 8 सीरियल बम धमाकों ने पूरी दुनिया को दहला दिया था। इन धमाकों के पीछे 'नेशनल तौहीद जमात' आतंकी संगठन का हाथ सामने आया था। तौहीद जमात एक इस्लामिक चरमपंथी संगठन है।

देशभर में बौद्ध भिक्षुओं द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के बाद सोमवार को 9 मंत्रियों और दो प्रांतीय राज्यपालों ने इस्तीफा देने का फैसला किया है। इनमें कैबिनेट मंत्री कबीर हाशिम, गृह मंत्री हलीम और रिशद बतीउद्दीन शामिल हैं। इनके साथ राज्य मंत्री फैजल कासिम, हारेश, अमीर अली शिहाबदीन, सैयद अली जाहिर मौलाना के अलावा डिप्टी मिनिस्टर अब्दुल्ला महरूफ ने भी इस्तीफा देने का फैसला किया। उद्योग और वाणिज्य मंत्री रिशद बतीउद्दीन पर आरोप है कि वह एनटीजे का समर्थन करते रहे हैं। हालांकि, उन्होंने इन आरोपों को खारिज किया है।

इस्तीफे के बाद मीडिया से बाद करते हुए श्रीलंका मुस्लिम कांग्रेस के सांसद रऊफ हकीम ने कहा, जब तक मामले की जांच पूरी नहीं हो जाती है, मुस्लिम सांसद सरकार में शामिल नहीं होंगे। वरिष्ठ मंत्री कबीर हाशिम ने इस्तीफा देने के बाद कहा, एक जिम्मेदार समुदाय के नाते हमने पद से इस्तीफा देने का फैसला इसलिए किया ताकि मामले की निष्पक्ष जांच पूरी हो और देश में शांति कायम रहे।

कर्नाटक के सीएम स्वामी की पार्टी में रार, अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All nine Muslim ministers in Sri Lanka’s government and two Muslim governors resigned
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X