• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

12 साल बाद घर लौटा 'मृतक'

|

A dead man returns home after 12 years
बिजनौर। आपने अक्‍सर ऐसा फिल्‍मों में ही देखा होगा कि किसी व्‍यक्ति को मरा समझ कर छोड़ देने के कई साल बाद वह घर वापस लौट आता है। हिन्‍दी फिल्‍मों की ऐसी कहानी के तरह ही एक ऐसा मामला उत्‍तर प्रदेश के बिजनौर जनपद में सामने आया है। बिजनौर का रहने वाले डाल चन्‍द्र की मौत लगभग 12 साल पूर्व हो गई थी। मगर रविवार को वह अचानक अपने घर आ गया।

मरे हुए व्‍यक्ति की 12 साल बाद अचानक घर वापस लौटने की खबर पूरे गांव में जंगल के आग की तरह फैल गई। डाल चंद्र के परिजनों की तो खुशी का ठिकाना ही नहीं था वहीं दूसरी तरफ पूरा गांव उसे देखने के लिये उसके घर के बाहर एकत्र हो गया था। डाल चंद्र जैसे ही घर पर पहुंचा घर वाले आश्‍चर्यचकित होकर उसे देखने लगे। डाल चंद्र के साथ एक सपेरा भी था जिसके साथ डाल चंद्र 12 साल तक रहा।

घर वालों के अनुसार डाल चन्‍द्र की मौत 9 जून 1999 को हो गई थी। डालचंद्र को खेत में काम करने के दौरान सांप ने काट लिया था। सांप काटने के बाद उसे अस्‍पताल ले जाया गया जहां डाक्‍टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। चुकि गांव की परम्‍परा ऐसी थी क‍ि सांप काटने के बाद जिसकी मौत हो जाये तो न तो उसे जलाया जाता था और ना ही दफनाया, उसे पानी में बहा दिया जाता था। इसी परम्परा के अनुसार डाल चन्द्र को भी नदी में बहा दिया गया।

डालचंद्र के साथ आये सपेरे रमेश ने बताया कि वह उसे नदी में बहता मिला था। रमेश ने बताया कि उसे लगा कि वह उसका इलाज अपने जड़ी बूटियों के माध्‍यम से कर सकता है तो वह उसे अपने घर ले गया। सपेरे रमेश की मानें तो कुछ महीने बाद ही डाल चंद्र की सांसे वापस आ गई। रमेश ने बताया कि उसकी सांसे वापस आ तो गई थी मगर उसे कुछ याद नहीं था। भीख मांगते आज वह अपने गांव के समीप पहुंचा तो उसे सभी बातें याद आ गई और वह घर पहुंच गया। जब डाल चन्द्र को सांप ने काटा था तब उसकी उम्र 20 साल थी और अब वह 32 साल का है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
; A man who declared dead 12 years back has now made his return to his own village. This unbelievable incident took place in Bijnor district of Uttar Pradesh.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X