• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जर्मनी में आज से एंजला मर्केल युग का अंत, ओलाफ स्कोल्ज बने देश के नये चांसलर

|
Google Oneindia News

बर्लिन, दिसंबर 08: ओलाफ स्कोल्ज ने विश्व युद्ध के बाद जर्मनी के नौवें चांसलर के तौर पर पदभार संभाल लिया है और एंजला मर्केल की जगह उन्होंने जर्मनी के नये चांसलर के तौर पर देश की सत्ता को संभाल लिया है। एंजला मर्केल पिछले 16 सालों से जर्मनी की चांसलर के तौर पर काम कर रही थीं और उन्होंने इसी साल अपना पद छोड़कर राजनीति से सन्यास लेने का फैसला किया था।

Olaf Scholz germany new chancellor

जर्मनी में ओलाफ स्कोल्ज युग

स्कोल्ज की सरकार यूरोपीय संघ के सबसे अधिक आबादी वाले देश जर्मनी के आधुनिकीकरण और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की उम्मीदों के बीच कार्यभार संभालने जा रही है। खासकर कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान अलग अलग समस्याओं से देश को बाहर निकालना ओलाफ स्कोल्ज के लिए बड़ी चुनौतियों में से एक होगा। 63 साल के ओलाफ स्कोल्ज साल 2018 से जर्मनी के वित्त मंत्री के तौर पर कार्यकाल संभाल रहे थे। ओलाफ स्कोल्ज को बुधवार को देस की संसद में 395 सांसदों का समर्थन मिला है। अब उनके पास उनके तीन दलों वाले गठबंधन के पास 736 सीट वाले संसद के नीचले सदन में 416 सीटें हैं।

एंजला मर्केल युग का अंत

आधुनिक दुनिया में एंजला मर्केल और जर्मनी...ये दोनों नाम एक दूसरे का पर्याय बन चुका था। जर्मनी का जिक्र होते ही एंजला मर्केल का नाम अपनी जुबान पर आता है और लोग लोकतंत्र के प्रति आस्थावान हो जाते हैं। क्योंकि एंजला मर्केल ने उस जर्मनी में लोकतांत्रिक सरकार का संचालन किया है, जहां पर हिटलर जैसा बदनाम पैदा हुआ था। पद पर इतने लंबे समय तक रहने की वजह से एंजला मर्केल को जर्मनी की "शाश्वत चांसलर" करार दिया गया था। एंजला मर्केल 67 साल की हो चुकी थीं और उम्र के इस पड़ाव पर आकर उन्होंने राजनीति से दूर जाने का फैसला कर लिया था। जर्मनी के विपक्षी नेता भी मानते हैं कि अगर वो चुनाव लड़तीं, तो पांचवीं बार भी रिकॉर्ड मतों से उन्हीं को जीत हासिल होता।

बोरिस जॉनसन के स्टाफ लॉकडाउन पार्टी का उड़ा रहे थे मजाक, वीडियो देख भड़के ब्रिटिश प्रधानमंत्रीबोरिस जॉनसन के स्टाफ लॉकडाउन पार्टी का उड़ा रहे थे मजाक, वीडियो देख भड़के ब्रिटिश प्रधानमंत्री

English summary
Germany's parliament has elected Olaf Scholz as the country's new chancellor and from today Olaf Scholz will succeed Angela Merkel.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X