• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जापान से भारत आने वाले यात्रियों को अब नहीं करवाना पड़ेगा ये पंजीकरण, डायरेक्‍ट बुक करवा सकेंगे टिकट

|

नई दिल्‍ली। जापान से भारत आने वाले यात्रियों को भी अब भारत आने के लिए वहां के भारतीय दूतावास में पंजीकरण नहीं करवाना पड़ेगा। जापान में स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार को जानकारी दी कि भारत और जापान अब 'एयर बबल' सिस्टम का हिस्सा हैं। जापान में भारत के दूतावास के साथ यात्रियों के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, और बुकिंग सीधे संबंधित एयरलाइंस के साथ की जानी चाहिए। ' data-reviveId='{"backfill":"9de4f035bc8106094a8824fc0cfb6de3","inhouse":"9de4f035bc8106094a8824fc0cfb6de3"}'>

दूतावास ने ट्वीट के जरिए बताया है कि एयर इंडिया ने दिल्ली से टोक्यो की फ्लाइट के शेड्यूल की भी घोषणा कर दी है। ये फ्लाइट्स 2 नवंबर से 28 दिसंबर के बीच संचालित की जाएगी। वहीं एयर इंडिया ने टोक्यो से दिल्ली की फ्लाइट्स की तरीखों की भी घोषणा कर दी है। ये फ्लाइट्स 4 नवबंर से 30 दिसंबर के बीच संचालित की जाएगी। यानी कि इन तारीखों के लिए यात्री टिकट डॉयरेक्‍ट बुक करवा सकेंगे।

एयर बबल दो देशों के बीच का वो एग्रीमेंट है, जिसके तहत दो देशों की एयरलाइंस कुछ नियमों का सख्‍ती से पालन करते हुए इंटरनेशनल उड़ान भर सकती हैं। सीधे तौर पर कहें तो दो देशों के बीच एक ऐसा करार जिसमें एयर कॉरिडोर होता है, जिसमें दो देशों के अलावा किसी की भी उड़ान प्रतिबंधित होती है। कोरोना महामारी के चलते ये व्‍यवस्‍था लागू की गई है।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले यूएई और भारत के बीच ये एयर बबल सेवा की शुरुआत हुई थी। जिसके तहत यूएई से भारत आने वाले यात्रियों को वहां पर स्थित भारतीय दूतावास में रजिस्‍ट्रेशन से छूट प्रदान की गई थी। यानी कि यूएई से भारत यात्रा करने वाले यात्री डायरेक्‍ट टिकट बुक करवा सकेंगे।

मुंबई के 87 वर्षीय बुजुर्ग, जो बेकार कपड़ों से बैग सिलकर बेचते हैं उनकी फोटो हुई वायरल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India & Japan are now part of 'Air Bubble' system. Registration of passengers with Embassy of India in Japan is no longer required
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X