• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

काम की खबर: आज से बदल गए ये 5 जरूरी नियम, सीधा आम लोगों की जेब पर पड़ेगा असर

काम की खबर: 1 अक्‍टूबर से बदल जाएंगे ये 5 जरूरी नियम, सीधा आम लोगों की जेब पर पड़ेगा असर
Google Oneindia News

नई दिल्ली: नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई जरूरी नियमों में बदलाव हो गया है। 1 अक्टूबर यानी आज से होने वाले इन बदलावों का असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। 1 अक्टूबर से क्रेडिट-डेबिट कार्ड, एलपीजी सिडेंर, अलट पेंशन स्कीम, एनपीएस ई-नॉमिनेशन जैसे कई जरूरी नियम बदल गए हैं। वहीं 1 अक्टूबर से प्लेटफॉर्म टिकट के रेट भी बढ़ गई हैं। आइए नए महीने के शुरुआत के साथ होने वाले बदलावों के बारे में विस्तार से जाने....

 कार्ड टोकनाइजेशन

कार्ड टोकनाइजेशन

1 अक्टूबर से क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े नियम में बदलाव हो गया है। कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन का नियम लागू हो गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए कार्ड टोकनाइजेशन के नियम को लागू किया गया है। 1 अक्टूबर से कार्ड पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव किया गया है। अब आपको हर बार पेमेंट करने पर कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर , नाम, एक्सपायरी डेट जैसी डिटेल नहीं भरनी होगी। कार्ड डिटेल के बजाए अब टोकन नंबर होगा, जिसे भरकर आप आसानी से और सुरक्षित तरीके से पेमेंट कर सकेंगे।

 अटल पेंशन योजना में बदलाव

अटल पेंशन योजना में बदलाव

1 अक्टूबर से अटल पेंशन योजना में भी बदलाव किया गया है। नए नियम के मुताबिक 1 अक्टूबर से टैक्सपेयर्स इस योजना से नहीं जुड़ सकेंगे। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इनकम टैक्स भरने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। अब तक के नियम के मुताबिक 18 से 40 साल की उम्र कोई भी भारतीय नागरिक इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है।

 पेंशन स्कीम में बदलाव

पेंशन स्कीम में बदलाव

1 अक्टूबर से नेशनल पेंशन स्कीम के ई नॉमिनेशन के नियम में बदलाव हो गया है। पेंशन फंड रेगुलेटरी अथॉरिटी ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए 1 अक्टूबर से ई-नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिसके मुताबिक पॉलिसीधारक खाते के लिए ई-नॉमिनेशन कर पाएंगे। 1 अक्टूबर से डीमैट अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करना अनिवार्य कर दिया गया है। यानी अब बिना इसके आप डीमैट अकाउंट में लॉगइन नहीं कर पाएंगे।

 बदल जाएंगे एलपीजी के दाम

बदल जाएंगे एलपीजी के दाम


हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेडंर की कीमतों में बदलाव होता है। 1 तारीख को तेल कंपनियों गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 अक्‍टूबर से रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी की जा सकती है।

 1 अक्टूबर से बढ़े प्लेटफॉर्म टिकट के रेट

1 अक्टूबर से बढ़े प्लेटफॉर्म टिकट के रेट

1 अक्टूबर से प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। 1 अक्टूबर से दक्षिण रेलवे के 8 स्टेशनों पर अब 10 के बजाए 20 रुपए में प्लेटफॉर्म टिकट मिलेंगे। रेलवे ने कहा है इससे न केवल स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा, बल्कि यात्रियों को भी सुविधा होगी। वो भी भीड़ से बच सकेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले कोरोना महामारी के दौरान भी रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकटों के दाम में बढ़ोतरी कर दी थी। हालांकि रेलवे ने स्पष्ट किया है कि ये अस्थाई बढ़ोतरी है1 फरवरी 2023 से फिर से पुरानी दरों पर टिकट मिलने लगेंगे।

Good News: नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों की दीवाली, जल्द बैंक खाते में आएंगे DA बढ़ोतरी के पैसेGood News: नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों की दीवाली, जल्द बैंक खाते में आएंगे DA बढ़ोतरी के पैसे

Comments
English summary
Rules Changing from 1 October 2022: Debit Card, LPG Cylinder, Atal Pension scheme change from October 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X