• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा: 2022-30 के लिए नई अक्षय ऊर्जा नीति में हरित ऊर्जा पर फोकस

Google Oneindia News

भुवनेश्वर: ओडिशा 2022-30 के लिए अपनी नई अक्षय ऊर्जा (आरई) नीति का मसौदा तैयार करने के लिए तैयार है। पर्यावरण, स्थिरता और प्रौद्योगिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय मंच (iFOREST) ​​ने मंगलवार को हरित ऊर्जा उत्पादन पर ध्यान देने के साथ रोडमैप और नौकरियां तैयार करने पर एक संवाद शुरू किया।

Odisha

2016 में शुरू की गई वर्तमान आरई नीति इस साल के अंत तक समाप्त हो जाएगी। यद्यपि वर्तमान नीति ने 2022 तक 2,750 मेगावाट आरई क्षमता स्थापित करने का एक मामूली लक्ष्य निर्धारित किया था, मार्च के अंत तक केवल 617 मेगावाट स्थापित किया गया था, जो लक्ष्य के 25 प्रतिशत से कम है।

अपनी ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने के लिए कोयले पर काफी हद तक निर्भर, ओडिशा केंद्र सरकार के मार्गदर्शन के तहत निर्धारित अक्षय खरीद दायित्व (आरपीओ) को पूरा करने के लिए अन्य राज्यों से अक्षय ऊर्जा, जैसे सौर और पवन ऊर्जा का आयात कर रहा है। 2022-23 के लिए राज्य का आरपीओ लक्ष्य 11.5 फीसदी है, जिसका अर्थ है कि ओडिशा में खपत की गई 11.5 प्रतिशत बिजली चालू वित्त वर्ष में अक्षय ऊर्जा होनी चाहिए। वर्ष 2029-30 तक यह लक्ष्य बढ़कर 43.33 प्रतिशत हो जाएगा।

iFOREST के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंद्र भूषण ने कहा, "एक सामान्य गलत धारणा है कि ओडिशा में RE की क्षमता नहीं है। एक विश्लेषण से पता चलता है कि राज्य में बड़ी आरई क्षमता है जिसे अनलॉक करने के लिए एक नवीन नीति की आवश्यकता है। नई आरई नीति 2030 तक 30 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा होनी चाहिए।"

10 जिलों में आजीविका बढ़ाने के प्रयास कर रही ओडिशा सरकार, वानिकी पर जोर10 जिलों में आजीविका बढ़ाने के प्रयास कर रही ओडिशा सरकार, वानिकी पर जोर

अब तक कई संस्थागत और वाणिज्यिक चुनौतियों के कारण राज्य में आरई क्षेत्र विकसित नहीं हुआ है, जिसे नवीन भूमि नीति, मजबूत प्रोत्साहन और खरीद तकनीकों के माध्यम से संबोधित करने की आवश्यकता है। प्रोग्राम लीड (ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन), आईफॉरेस्ट मांडवी सिंह ने कहा कि ओडिशा को आरई विकास में किसानों और जमींदारों को शामिल करना चाहिए। रूफटॉप सोलर के अलावा जल निकायों और बंजर भूमि जैसे परित्यक्त खानों पर हरित ऊर्जा के उत्पादन को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और आय और रोजगार पैदा करने के लिए अक्षय ऊर्जा वितरित की जानी चाहिए।"

Comments
English summary
Odisha set to draft its new Renewable Energy (RE) policy for 2022-30
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X