• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

10 जिलों में आजीविका बढ़ाने के प्रयास कर रही ओडिशा सरकार, वानिकी पर जोर

ओडिशा के मुख्य सचिव ने आजीविका गतिविधियों को स्थिरता के स्तर तक बढ़ाने का निर्देश दिया। odisha govt OFSDS income through forestry
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 23 अगस्त : ओडिशा सरकार वानिकी के माध्यम से आजीविका गतिविधियों को बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठा रही है। मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्रा ने परियोजना अवधि समाप्त होने के बाद भी आजीविका गतिविधियों को टिकाऊ बनाने के निर्देश दिए हैं। महापात्रा ने ओडिशा फॉरेस्ट्री सेक्टर डेवलपमेंट सोसाइटी (OFSDS) की हाई पावर कमेटी की बैठक में OFSDP के मुख्य घटकों में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की।

odisha govt OFSDS

मुख्य सचिव महापात्रा ने विभिन्न विभागों को वन सीमांत गांवों में स्थायी आजीविका कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए ओएफएसडीएस के साथ संसाधनों को सक्रिय रूप संभालने और आगे बढ़ाने का निर्देश दिया। महापात्र ने कहा, "इन गांवों में रहने वाले लोग ज्यादातर गरीब हैं। आय सृजन गतिविधियों (आईजीए) के माध्यम से इन लोगों को सहायता की जरूरत है। इस तरह की गतिविधियों से वनों के संरक्षण और विकास में भी मदद मिलती है।

रोपाई सुनिश्चित करने और मृत पौधों को बदलने का भी निर्देश दिया गया। वन सुरक्षा समिति (VSS) और महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्थानीय इनकम जेनरेशन एक्टिवटी लागू करने का निर्णय लिया गया। ओएफएसडीपी चरण- II के लिए लगभग 13,201 लाख रुपये की वार्षिक संचालन योजना (एपीओ) को भी मंजूरी दी गई। Ama Jungle Yojana (AJY) लिए लगभग 5824 लाख और आजीविका गतिविधियों के लिए 4,343 लाख का वित्तीय परिव्यय किया गया था। खर्च का निर्वहन Odisha Mineral Bearing Areas Development Corporation (OMBADC) कर रहा है। यह सार्वजनिक क्षेत्र की सरकारी कंपनी है।

ये भी पढ़ें- Aryan Khan Hat-trick के साथ 372 दिन बाद आए सामने, शाहरुख बोले- मेरे पास क्यों...ये भी पढ़ें- Aryan Khan Hat-trick के साथ 372 दिन बाद आए सामने, शाहरुख बोले- मेरे पास क्यों...

Comments
English summary
odisha govt OFSDS income through forestry
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X