• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में कुछ चुनिंदा वैक्सीनेशन सेंटर पर शुरू होगा 'antibody titer' टेस्ट, जानिए इसके बारे में

|

नई दिल्ली। antibody titer test in delhi कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए दिल्ली सरकार इस हफ्ते से वैक्सीनेशन सेंटर को बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा सरकार कुछ चुनिंदा सेंटर्स पर 'एंटीबॉडी टिटर' टेस्ट की शुरुआत करने जा रही है। दरअसल, इसमें कुछ चुनिंदा वैक्सीनेशन सेंटर पर लाभार्थियों के वैक्सीन लेने के पहले और बाद में ये टेस्ट किया जाएगा। इस टेस्ट के जरिए वैक्सीन के प्रभाव का पता लगाया जाएगा। इसके अलावा वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में जो संकोच है वो भी दूर हो सकेगा।

Arvind kejriwal
    Antibody Titer Test: Delhi में कुछ चुनिंदा Vaccination Centers पर होगा शुरू | वनइंडिया हिंदी

    अनिवार्य नहीं है ये टेस्ट

    एंटीबॉडी टिटर टेस्ट खून में एंटीबॉडी की उपस्थिति और उसके स्तर का पता लगाएगा। साथ ही किसी व्यक्ति के एंटीबॉडी सिस्टम को मापने में मदद करेगा। हालांकि इस टेस्ट को लोगों के लिए अनिवार्य नहीं किया जाएगा। फिलहाल इस टीके की शुरुआत दिल्ली सरकार के तीन हॉस्पिटल दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल (आरजीएसएसएच) और चाचा नेहरू बाल चिकत्सालय में वैक्सीनेशन सेंटर पर ही की गई है।

    आपको बता दें कि राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को अपनी एथिकल कमेटी से पहले ही अनुमति मिल चुकी है। इसके चिकित्सा निदेशक डॉ. बी.एल. शेरवाल का कहना है, 'टीकाकरण के असर का पता लगाने के लिए लाभार्थियों को विश्वास में लेकर पहली खुराक से पहले और दूसरी खुराक के बाद एंटीबॉडी टेस्ट करने की योजना है।' उन्होंने कहा कि जब तक 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगना शुरू होगी, तब तक हम वैक्सीन के प्रभाव के सबूत अपने पास इकट्ठा कर चुके होंगे।

    शेरवाल ने आगे कहा, "हमने पहले हफ्ते में, दूसरी खुराक के दिन और फिर डेढ़ से दो महीने के बाद प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। यदि एंटीबॉडी टिटर एक निश्चित स्तर पर स्थापित किया गया है, तो हम यह कह सकेंगे कि वैक्सीन सुरक्षित है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi government prepare antibody titer test in delhi some vaccination center
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X