• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में 'बहुत खराब' कैटेगरी में पहुंचा हवा का स्तर, 339 रिकॉर्ड किया गया AQI

|

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कुछ दिन की राहत के बाद हवा की गुणवत्ता एक बार फिर बिगड़ने लगी है। मंगलवार को 339 एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) के साथ दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' कैटेगरी में दर्ज की गई है। इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 318 रिकॉर्ड किया गया था। सरकारी एजेंसियों का कहना है कि हाल के दिनों में तापमान में गिरावट और हवा की रफ्तार कम होने की वजह से वायु की गुणवत्ता खराब हुई है। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, 2 दिसंबर से हवा की रफ्तार और धीमी होनी शुरू होगी और इसके बाद शांत हो जाएगी, जिससे प्रदूषण के कणों में बिखराव नहीं हो पाएगा।

pollution
    Lahore दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, दूसरे नंबर पर Delhi | वनइंडिया हिंदी

    भारतीय मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'दिल्ली-एनसीआर में 4-5 दिसंबर से हवा की रफ्तार पूरी तरह थम जाएगी और इसके बाद वायु की गुणवत्ता और ज्यादा खराब होगी। तापमान कम होने और हवा की रफ्तार थमने से प्रदूषण के कणों का बिखराव नहीं हो पाता और वायु की गुणवत्ता खराब हो जाती है।' वहीं, वायु गुणवत्ता और मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली केंद्रीय एजेंसी 'सफर' के मुताबिक, इस समय हवाएं चलने की जो स्थिति है, वो प्रदूषण के कणों का बिखराव करने के अनुकूल नहीं है। सफर ने बताया कि आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा और ज्यादा खराब होने की आशंका है।

    दिल्ली में 2-2.5 डिग्री नीचे जा सकता है तापमान

    इसके अलावा भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस बार सर्दी में दिसंबर से फरवरी के दौरान दिल्ली सहित उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहेगा। इस दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-2.5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है। आपको बता दें कि सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 3 डिग्री कम था। मौसम विभाग ने सोमवार को रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि दिल्ली में नवंबर का महीना पिछले 71 सालों में सबसे ठंडा रहा है।

    ये भी पढ़ें- दिल्ली में ठंड ने अभी से तोड़े रिकॉर्ड, पिछले 71 साल में सबसे सर्द महीना रहा नवंबर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Air Quality Reached Very Poor Category In Delhi.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X