India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सूर्य की राशि से जानिए किस दिशा में खोदना चाहिए घर की नींव

By Pt. Gajendra Sharma
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 मई। घर का निर्माण प्रारंभ करने के लिए शुभ मुहूर्त तो देखा ही जाता है किंतु घर निर्माण के लिए नींव किस दिशा में खोदना चाहिए इसका ध्यान कई लोग नहीं रख पाते हैं। वास्तव में अपना घर बनाना जीवन के सबसे बड़े कार्यो में से एक है। इसलिए नींव खोदने की दिशा सही होनी चाहिए।

नई दिल्ली, 12 मई। घर का निर्माण प्रारंभ करने के लिए शुभ मुहूर्त तो देखा ही जाता है किंतु घर निर्माण के लिए नींव किस दिशा में खोदना चाहिए इसका ध्यान कई लोग नहीं रख पाते हैं। वास्तव में अपना घर बनाना जीवन के सबसे बड़े कार्यो में से एक है। इसलिए नींव खोदने की दिशा सही होनी चाहिए। भारतीय मुहूर्त शास्त्र में इसके लिए कुछ नियम बताए गए हैं, जिन्हें देखकर आप स्वयं भी यह पता लगा सकते हैं किघर की नींव किस दिशा में खोदना प्रारंभ करना चाहिए। सबसे पहली बात तो यह किनींव हमेशा कोणों में ही खोदी जाती है, दिशाओं में नहीं। अर्थात् घर की नींव ईशान, आग्नेय, नैऋत्य या वायव्य कोण में ही खोदी जाती है, पूर्व, दक्षिण, पश्चिम, उत्तर दिशा में नहीं। अब गृह निर्माण प्रारंभ करने से पूर्व किस दिशा में नींव खोदी जाना चाहिए यह देखने के लिए हमें सूर्य के गोचर पर ध्यान देना होगा। जिस दिन आप शुभ मुहूर्त देखकर गृह निर्माण प्रारंभ करने जा रहे हैं उस दिन सूर्य किस राशि में गोचर कर रहा है, उसी के अनुसार खात अर्थात् नींव खोदने के कोण का निर्धारण होता है। घर, मंदिर और जलाशय आदि निर्माण के लिए सूर्य की राशि से अलग-अलग दिशाएं आती हैं। गृहारंभ के लिए- गृह निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य सिंह, कन्या या तुला राशि में हो तो आग्नेय कोण में नींव खोदना चाहिए। गृह निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य वृश्चिक, धनु या मकर राशि में हो तो ईशान कोण में नींव खोदना चाहिए। गृह निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य कुंभ, मीन या मेष राशि में हो तो वायव्य कोण में नींव खोदना चाहिए। गृह निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य वृषभ, मिथुन या कर्क राशि में हो तो नैऋत्य कोण में नींव खोदना चाहिए। मंदिर निर्माण के लिए मंदिर निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य मीन, मेष या वृषभ राशि में हो तो आग्नेय कोण में नींव खोदना चाहिए। मंदिर निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य मिथुन, कर्क या सिंह राशि में हो तो ईशान कोण में नींव खोदना चाहिए। मंदिर निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य कन्या, तुला या वृश्चिक राशि में हो तो वायव्य कोण में नींव खोदना चाहिए। मंदिर निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य धनु, मकर या कुंभ राशि में हो तो नैऋत्य कोण में नींव खोदना चाहिए।

भारतीय मुहूर्त शास्त्र में इसके लिए कुछ नियम बताए गए हैं, जिन्हें देखकर आप स्वयं भी यह पता लगा सकते हैं किघर की नींव किस दिशा में खोदना प्रारंभ करना चाहिए। सबसे पहली बात तो यह किनींव हमेशा कोणों में ही खोदी जाती है, दिशाओं में नहीं। अर्थात् घर की नींव ईशान, आग्नेय, नैऋत्य या वायव्य कोण में ही खोदी जाती है, पूर्व, दक्षिण, पश्चिम, उत्तर दिशा में नहीं।

Sun's transit in Taurus: सूर्य का वृषभ राशि में गोचर 14 मई से, जानिए क्या होगा असर?Sun's transit in Taurus: सूर्य का वृषभ राशि में गोचर 14 मई से, जानिए क्या होगा असर?

अब गृह निर्माण प्रारंभ करने से पूर्व किस दिशा में नींव खोदी जाना चाहिए यह देखने के लिए हमें सूर्य के गोचर पर ध्यान देना होगा। जिस दिन आप शुभ मुहूर्त देखकर गृह निर्माण प्रारंभ करने जा रहे हैं उस दिन सूर्य किस राशि में गोचर कर रहा है, उसी के अनुसार खात अर्थात् नींव खोदने के कोण का निर्धारण होता है। घर, मंदिर और जलाशय आदि निर्माण के लिए सूर्य की राशि से अलग-अलग दिशाएं आती हैं।

गृहारंभ के लिए

  • गृह निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य सिंह, कन्या या तुला राशि में हो तो आग्नेय कोण में नींव खोदना चाहिए।
  • गृह निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य वृश्चिक, धनु या मकर राशि में हो तो ईशान कोण में नींव खोदना चाहिए।
  • गृह निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य कुंभ, मीन या मेष राशि में हो तो वायव्य कोण में नींव खोदना चाहिए।
  • गृह निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य वृषभ, मिथुन या कर्क राशि में हो तो नैऋत्य कोण में नींव खोदना चाहिए।

मंदिर निर्माण के लिए

  • मंदिर निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य मीन, मेष या वृषभ राशि में हो तो आग्नेय कोण में नींव खोदना चाहिए।
  • मंदिर निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य मिथुन, कर्क या सिंह राशि में हो तो ईशान कोण में नींव खोदना चाहिए।
  • मंदिर निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य कन्या, तुला या वृश्चिक राशि में हो तो वायव्य कोण में नींव खोदना चाहिए।
  • मंदिर निर्माण प्रारंभ करने वाले दिन सूर्य धनु, मकर या कुंभ राशि में हो तो नैऋत्य कोण में नींव खोदना चाहिए।

Comments
English summary
Know in which direction the foundation of the house should be dug from the sun sign. what says Gajendra Sharma about this.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X