• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गुजरात में कांग्रेस ने बनाया 'बेइज्जती' का नया रिकॉर्ड, दो अन्य रिकॉर्ड भी टूटे

गुजरात में विधानसभा चुनाव के परिणाम बीजेपी के हक में जा रहे। वहां पर इस बार कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है, जहां उसकी सीटों में काफी ज्यादा कमी आई।
Google Oneindia News
congress

गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम इस बार भी अप्रत्याशित रहे, जहां बीजेपी पूर्ण बहुमत हासिल करने जा रही, लेकिन इस चुनाव में देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की जमकर बेइज्जती हुई। एक ओर बीजेपी जीत के मामले में नया कीर्तिमान बनाती नजर आ रही, तो वहीं कांग्रेस हार के मामले में नए रिकॉर्ड बनाए हैं। आम आदमी पार्टी ने भी गुजरात में काफी मेहनत की थी, जिस वजह से 5 सीटों पर वो आगे चल रही।

कांग्रेस के हार वाले रिकॉर्ड की बात करें तो गुजरात में अब तक बुरे से बुरे हाल में उसकी 33 सीटें आई थीं, लेकिन इस बार मामला 19-20 पर ही अटका है। अगर परिणाम इसी रुझान के आसपास रहे, तो शाम तक कांग्रेस की बेइज्जती का नया रिकॉर्ड बन जाएगा। वहीं दूसरी ओर बीजेपी की अब तक अधिकतम सीटें 127 थीं, लेकिन इस बार वो धड़ाधड़ जीत रही। जिस वजह से आंकड़ा 154 के आसपास है।

1985 का रिकॉर्ड भी टूट रहा
1985 के गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्व में उतरी थी। उस वक्त उसको 149 सीटें मिलीं, जो अब तक का अधिकतम आंकड़ा है। कई बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने कोशिश की, लेकिन ये कीर्तिमान नहीं टूटा। अब इस चुनाव में ये रिकॉर्ड भी टूटने जा रहा।

गुजरात चुनाव में प्रचंड बहुमत को लेकर नरोत्तम मिश्रा ने कहा- कांग्रेस की पदयात्रा ने उसे सड़क पर ला दियागुजरात चुनाव में प्रचंड बहुमत को लेकर नरोत्तम मिश्रा ने कहा- कांग्रेस की पदयात्रा ने उसे सड़क पर ला दिया

क्या था पिछले चुनाव का रिजल्ट?
गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं, जिसमें 2017 में बीजेपी ने 99 सीटें हासिल कीं। इसके बाद उसने पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने 77 सीटों पर कब्जा जमाया। इसके अलावा बीटीपी को 2, एनसीपी को 1 और अन्य को 3 सीटें मिली थीं।

Comments
English summary
New record of defeat of Congress in assembly election result
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X