• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

योगी सरकार ने बकरीद को लेकर यूपी में जारी की गाइडलाइन, एक अगस्त को मनाया जाएगा त्यौहार

|

लखनऊ। ईद-उल अज़हा का त्यौहार इस साल एक अगस्त को मनाया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार ने बकरीद और जानवरों की कुर्बानी के लिए गाइडलाइन जारी की है। वहीं, दूसरी ओर यूपी पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि सभी लोग इस बार अपने घरों में रहकर ही बकरीद का त्यौहार मनाएं। किसी एक जगह पर भीड़ लगाने से परहेज करें।

    Eid-Al-Adha को लेकर Yogi Government की Guideline, भीड़ इकट्ठा होने पर लगाई रोक | वनइंडिया हिंदी
    धार्मिक स्थल पर भीड़ इकट्ठा न की जाए

    धार्मिक स्थल पर भीड़ इकट्ठा न की जाए

    दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के मामले उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ते जा रहे है। पिछले 24 घंटे में यूपी के अंदर 2128 नए मामले सामने आई है। प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के डर से सभी धार्मिक स्थलों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के मुताबिक, किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा न की जाए। साथ ही गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि 'पुलिस लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करे।

    छोटी-छोटी घटनाओं को गंभीरता से ले अधिकारी

    छोटी-छोटी घटनाओं को गंभीरता से ले अधिकारी

    सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए रखें। भ्रामक सूचना प्रसारित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। थानाध्यक्ष और क्षेत्राधिकारी छोटी से छोटी घटना को गंभीरता से लें। इसके अलावा यूपी के डीजीपी द्वारा जारी किए पत्र में सांप्रदायिक भावनाओं का भी ध्यान रखने के लिए बोला गया है। पत्र में यूपी के सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों से कहा गया है कि कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या से कई बार पहले भी सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हुआ है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए।

    1 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद

    1 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद

    21 जुलाई को दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने ऐलान किया था कि आज ईद उल अज़हा का चांद दिखाई नहीं दिया है इसलिए ईद उल अज़हा (बकरीद) अब शनिवार 1 अगस्त को मनाई जाएगी। बता दें कि यह त्यौहार तीन दिन तक मनाया जाता है। ऐसे में यूपी के डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को सर्तक रहने के लिए कहा है। साथ ही संवेदनशील इलाकों की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करने के लिए भी कहा गया है।

    ये भी पढ़ें:- राजा मान सिंह हत्याकांड: 35 साल बाद 11 दोषी पुलिसकर्मियों को उम्रकैद की सजा, 10-10 हजार का जुर्माना भी लगाया

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    yogi government issued guidelines for Bakrid in UP
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X