• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Indian Railways:पहली प्राइवेट यात्री ट्रेन सेवा शुरू, जानिए क्या है 'भारत गौरव' स्कीम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 जून: देश की पहली प्राइवेट यात्री ट्रेन गुरुवार को अपने गंतव्य पर पहुंची है। आने वाले दिनों में ऐसी कई ट्रेन सेवाएं देखने को मिल सकती हैं। भारतीय रेलवे ने 'भारत गौरव' स्कीम के तहत निजी यात्री ट्रेन सेवा की शुरुआत मंगलवार को कोयंबटूर से की थी, जो गुरुवार को शिरडी में जाकर संपन्न हुई है। यह ट्रेन यात्रियों को लेकर शुक्रवार को वापस कोयंबटूर लौटेगी। इस ट्रेन में कुछ ऐसे इंतजाम हैं, जो भारतीय रेलवे की ओर से चलने वाली ट्रेनों में उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन, इनका किराया सामान्य ट्रेन किराए के ही बराबर रखा गया है।

देश की पहली प्राइवेट यात्री ट्रेन शुरू

देश की पहली प्राइवेट यात्री ट्रेन शुरू

भारतीय रेलवे ने बीते मंगलवार से 'भारत गौरव' स्कीम के तहत ट्रेन सेवा शुरू कर दी है। यह पहली यात्री ट्रेन है, जो प्राइवेट है। इसकी शुरुआत तमिलनाडु के कोयंबटूर से महाराष्ट्र से शिरडी तक की गई है। यह ट्रेन मंगलवार को शाम 6 बजे कोयंबटूर से रवाना हुई और गुरुवार को सुबह 7.25 पर इसके शिरडी साईं नगर पहुंचने का समय निर्धारित किया गया था। एक दिन के ब्रेक के बाद यही ट्रेन शुक्रवार को वापस शिरडी से कोयंबटूर की ओर रवाना हो जाएगी, जो शनिवार दिन के 12 बजे वहां पहुंचेगी।

प्राइवेट ऑपरेटर को लीज पर दी गई है ट्रेन

प्राइवेट ऑपरेटर को लीज पर दी गई है ट्रेन

दक्षिण रेलवे के चीफ पीआरओ बी गुगनेसन ने कहा, 'रेलवे ने दो साल के लिए एक सर्विस प्रोवाइडर को इस ट्रेन को लीज पर दिया है। सर्विस प्रोवाइडर ने इसकी कोच की सीटों में बदलाव किया है। यह ट्रेन हर महीने कम से कम तीन ट्रिप लगाएगी। इसमें कुल 20 कोच हैं, जिनमें फर्स्ट, सेकंड, थर्ड एसी कोच और स्लीपर कोच शामिल हैं।' एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक इस ट्रेन का किराया भारतीय रेलवे के सामान्य ट्रेनों के बराबर है और साथ ही इससे यात्रा करने वालों के लिए शिरडी साईं बाबा मंदिर में वीआईवी दर्शन का भी इंतजाम कराया जाता है।

इस ट्रेन में रहेगी ये विशेष सुविधा

इस ट्रेन में रहेगी ये विशेष सुविधा

रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि इस ट्रेन की हाउसकीपिंग सर्विस प्रोवइडर की ओर से ही मेंटेंन किया जाएगा, जो साफ-सफाई का पूरी यात्रा के दौरान ध्यान रखेगा; और इसके कैटरर्स पारंपरिक शाकाहारी खाना बनाने में अनुभवी हैं। इस ट्रेन में एक ट्रेन कैप्टन, एक डॉक्टर और प्राइवेट सिक्योरिटी स्टाफ होंगे। साथ ही सुरक्षा के लिए रेलवे पुलिस फोर्स भी ट्रेन में तैनात रहेगी। रास्ते में यह ट्रेन तिरुपुर, इरोड, सलेम जोलारपेट, बंगलुरु येल्हानका,धरमवरा, मंत्रालय रोड और वाडी स्टेशनों पर रुकेगी। मंत्रालयम रोड स्टेशन पर यह ट्रेन 5 घंटे रुकेगी, ताकि यात्री मंत्रालयम मंदिर में जाकर दर्शन कर सकें।(दूसरी-तीसरी तस्वीर सौजन्य: रेल मंत्रालय)

सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने की कोशिश- रेल मंत्रालय

इस ट्रेन के बारे में रेल मंत्रालय ने ट्वीट किया है, कि इसके माध्यम से 'भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा दिया जा रहा है।' इसमें लिखा है, 'दक्षिण रेलवे 'भारत गौरव' योजना के तहत पहली पंजीकृत सेवा देने वाला पहला जोन बन गया है और कोयंबटूर उत्तर से साईं नगर शिरडी तक पहली सेवा का संचालन शुरू किया है।' इस प्राइवेट ट्रेन को कोयंबटूर स्थित रजिस्टर्ड कंपनी साउथ स्टार रेल संचालित कर रही है। पीआईबी के मुताबिक साउथ स्टार रेल फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का एक हिस्सा है, जो कि पहले मार्टिन लॉटरी एजेंसीज लिमिटेड के नाम से जानी जाती थी।

इसे भी पढ़ें- 'अग्निपथ' के विरोध की वजह से कई ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्टइसे भी पढ़ें- 'अग्निपथ' के विरोध की वजह से कई ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

ऐतिहासिक स्थलों को कवर करेगी ये ट्रेन

वहीं पर्यटन मंत्रालय ने भी इस ट्रेन को लेकर एक ट्वीट किया। इसमें लिखा है, 'कोयंबटूर नॉर्थ से साईं नगर शिरडी रूट पर पहली बार भारत गौरव ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यात्रियों को देश की सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानकारी देते हुए यह ट्रेन रास्ते में कई ऐतिहासिक स्थलों को कवर करेगी।'

Comments
English summary
Indian Railways:First private train service started, know what is 'Bharat Gaurav' scheme
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X