• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Ahmed Patel Profile : कांग्रेस पार्टी के संकटमोचक थे अहमद पटेल, पर्दे के पीछे से निभाई अहम भूमिका

|

Ahmed Patel Profile : 71 वर्षीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने बुधवार सुबह दुनिया को अलविदा कह दिया, उनका जाना कांग्रेस पार्टी की बहुत बड़ी क्षति है, आज उसने अपने संकटमोचक नेता को खो दिया है। मालूम हो कि बुधवार सुबह अहमद पटेल ने मेंदाता अस्पताल में अंतिम सांस ली, वो कोरोना से संक्रमित थे और 15 नवंबर से मेंदाता में भर्ती थे।

    Ahmed Patel: Congress का 'चाणक्य' भी और 'संकट मोचक' भी, जानें सबकुछ वनइंडिया हिंदी

    पार्टी के संकटमोचक थे अहमद पटेल, पढ़ें सियासी सफर

    मालूम हो कि 21 अगस्त 1949 को गुजरात में जन्मे अहमद पटेल गांधी परिवार के काफी करीबी कहे जाते थे। अहमद पटेल तीन बार लोकसभा सांसद चुने गए थे , इसके अलावा वो 5 बार राज्यसभा के सांसद चुने गए थे, गुजरात से वह फिलहाल एकमात्र मुस्लिम सांसद थे।

    पार्टी के संकटमोचक थे अहमद पटेल, पढ़ें सियासी सफर

    मालूम हो कि अहमद पटेल ने साल 1977 में 26 साल की उम्र में पहली बार भरूच से लोकसभा चुनाव जीता था, साल 2018 के अगस्त के महीने में उन्हें कांग्रेस में कोषाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया था। संकट की हर घड़ी में अहमद पटेल पार्टी और गांधी परिवार के साथ हमेशा खड़े नजर आए। वो पर्दे के पीछे की राजनीति में भरोसा करते रहे। गुजरात का उपचुनाव हो या फिर उना कांड हो या आंध्र में रोहित वेमूला की आत्महत्या का मामला अहमद पटेल ने हर जगह कांग्रेस पार्टी के खेवनहार का काम किया, उनकी व्यवहारकुशतला का ही नतीजा था कि उनकी पहुंच राजनीतिक पार्टियों से लेकर औद्योगिक घरानों तक थी।

    पार्टी के संकटमोचक थे अहमद पटेल, पढ़ें सियासी सफर

    सोनिया गांधी समेत कई दिग्गजों ने आज अहमद पटेल के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। सोनिया गांधी ने कहा कि आज मैंने अपना एक वफादार सहयोगी, एक दोस्त और एक ऐसे कॉमरेड को खो दिया, जिसकी जगह कोई नहीं ले सकता है मैं उनके निधन पर शोक व्यक्त करती हूं तो वहीं राहुल गांधी ने कहा कि अहमद पटेल कांग्रेस पार्टी के एक स्तंभ थे, वह अपने सबसे कठिन समय में पार्टी के साथ खड़े रहे, वह एक जबरदस्त संपत्ति थे, हम उन्हें हमेशा याद करेंगे।

    पार्टी के संकटमोचक थे अहमद पटेल, पढ़ें सियासी सफर

    तो वहीं पीएम मोदी ने भी अहमद पटेल के निधन पर दुख जताते हुए ट्वीट किया कि अहमद पटेल जी के निधन से दुखी हूं, उन्होंने सार्वजनिक जीवन में कई साल समाज की सेवा में बिताए, अपने तेज दिमाग के लिए जाने जाने वाले अहमद पटेल को कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने में उनकी भूमिका हमेशा याद की जाएगी. उनके बेटे फैजल से बात की है और संवेदना व्यक्त की,अहमद भाई की आत्मा को शांति मिले।

    यह पढ़ें: अहमद पटेल के निधन पर कांग्रेस नेताओं ने जताया शोक, कहा-दोस्त चला गया

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Senior Congress leader Ahmed Patel passes away, tweets his son Faisal Patel, Read his Profile in hindi.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X