भारत का अब तक का सबसे बड़ा राजनीतिक पोल. क्या आपने भाग लिया?
  • search

20 दिनों तक 'पॉटी' न करें तो क्या होगा?

Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
    शौच करता व्यक्ति
    Getty Images
    शौच करता व्यक्ति

    बीस दिनों तक बिना शौच किए रहना शायद संभव ही नहीं है, लेकिन अधिक दिनों तक टॉललेट नहीं जाना यकीनन परेशान करने वाला और सेहत के लिए ख़तरनाक़ है?

    ये सवाल उठाने का कारण है यूके के हार्लो में रहने वाले एक व्यक्ति जिन्होंने लगभग टॉयलेट नहीं जाने की कसम खा ली है और बीते 20 दिनों से शौच करने नहीं गए हैं.

    पुलिस का कहना है कि इस व्यक्ति ने अपने शरीर में ड्रग्स यानी नशीले पदार्थ छिपा रखे हैं. पुलिस भरसक कोशिश कर रही है कि उन्हें शौच कराया जाए लेकिन फिलहाल उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिली है.

    लेकिन इतने दिन तक शौच नहीं करने का किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ सकता है?

    आसमान से गिरी पॉटी, गांव वाले हुए कन्फ़्यूज़

    यात्री की 'पॉटी' के कारण प्लेन को रास्ता बदलना पड़ा

    टॉयलेट रोल
    BBC
    टॉयलेट रोल

    अयर ये बात सच है कि इस व्यक्ति ने अपने शरीर में नशीले पदार्थ छिपा रखे हैं तो इससे उनकी जान को ख़तरा हो सकता है. लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उनके स्वास्थ्य कुछ ज़्यादा बुरा असर नहीं पड़ेगा.

    यूके के सोसाइटी ऑफ़ प्राइमरी केयर में पाचक तंत्र के स्वास्थ्य के जानकार ट्रिश मैकनेयर कहती हैं, "इतने कम वक्त में आपके शरीर के भीतर इतने अधिक घातक पदार्थ जमा नहीं हो सकते कि आपके लिए बड़ा ख़तरा बन जाए."

    मैकनेयर के अनुसार इसके कारण आंतें फूल सकती हैं और फट भी सकती हैं. लेकिन किसी स्वस्थ युवा व्यक्ति में ऐसा होने से पहले पेट साफ़ होगा यानी व्यक्ति को टॉयलेट जाने की ज़रूरत महसूस होगी.

    वो कहती हैं, "इस कारण आपके पेट की आंतों में तेज़ का दर्द होगा और आपको खिंचाव महसूस होगा."

    माओ के मल पर स्टालिन की नज़र

    अब बंद हो जाएगा आकाश से मल गिरना?

    पेट की आंतें
    Getty Images
    पेट की आंतें

    पुलिस ने इस संदिग्ध व्यक्ति को कस्टडी में रखा है. उनका कहना है कि ये व्यक्ति कुछ भी खाने से इंकार कर रहे हैं और इस कारण वो अब तक शौच नहीं गए हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि ऐसा करने से कुछ ख़ास लाभ नहीं होगा.

    मैकनेयर कहती हैं, "आप खाना खाएं या ना खाएं पेट में आंतें लगातार अपना काम करती रहती हैं. और यही कारण है कि आपके मल में मात्र एक तिहाई हिस्सा ही फूड वेस्ट होता है."

    "इसमें मृत और अच्छे बैक्टीरिया के साथ-साथ आंतों के अंदर की खाल के हिस्से भी होते हैं जो कि त्वचा चमड़ी की तरह लगातार उधड़ते रहते हैं."

    मैकनेयर को आश्चर्य है कि ये व्यक्ति बिना मल त्याग के इतने दिन कैसे रह सकते हैं. वो कहती हैं, "ये बस वक्त की बात है, लगेगी ज़रूर.अपनी इच्छा पर काबू रख कर अपने पेट पर अधिक दवाब बनाना काफी नहीं है, आप इस पर काबू नहीं कर सकते."

    फिलहाल जब तक इस संदिग्ध व्यक्ति का मल विसर्जन नहीं हो जाता पुलिस ने इन्हें ऑबज़र्वेशन में रखा है और नियमित रूप से इनकी मेडिकल जांच करवा रही है.

    पहली डेट पर शौच के लिए युवती गई तो...

    यहां शौच के लिए देना पड़ता है 'टैक्स'

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    What will happen if you do not do potty for 20 days

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X