• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया IPO का दूसरा दिन: कंपनी को मिला अच्छा रिस्पॉन्स, शेयर पहुंचा 34 रुपए

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 अक्टूबर। Electronics Mart India IPO Day 2: इलेक्ट्रॉनिक मार्ट इंडिया (EMIL) के आईपीओ का आज दूसरा दिन है। सार्वजनिक पेशकश (IPO) बोली प्रक्रिया के पहले दिन समाप्त हो गई। एनएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार पहले दिन आईपीओ को 6,25,00,000 शेयरों के मुकाबले 10,58,09,796 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। इश्यू शुक्रवार, 7 अक्टूबर, 2022 को बंद होगा। वहीं, बुधवार को दशहरे के छुट्टी के कारण भी बाजार बंद था। आपको बता दें कि कंपनी शुरुआती हिस्सेदारी बिक्री के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अपने शेयर 56-59 रुपए में बेच रही है।

IPO share

क्या है इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया आईपीओ का उद्देश्य
कंपनी ने कहा कि वह अपने पूंजीगत व्यय के लिए आईपीओ से शुद्ध आय का उपयोग बढ़ती कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं का समर्थन करने और ऋण का भुगतान करने के लिए करेगी। साथ ही इसका उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी किया जाएगा।

कैसे होता है इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया आईपीओ का मूल्यांकन
बाजार में उचित मूल्यांकन, विकास की संभावनाओं और प्रभुत्व के बीच ब्रोकरेज का पॉजिटिव रिस्पॉन्स आ रहा है। हालांकि, कुछ ब्रोकरेज ने प्रमुख ब्रांडों और ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा पर निर्भरता पर भी चिंता जताई है। आईपीओ का मूल्यांकन पोस्ट-इश्यू पी / ई 21.8x FY22 ईपीएस (इश्यू प्राइस बैंड के ऊपरी छोर पर) पर किया जाता है। वहीं, इस संबंध में ब्रोकरेज एंजेल वन ने बताया कि ईएमआईएल की राजस्व वृद्धि बेहतर है। सभी सकारात्मक कारकों को ध्यान में रखते हुए, हमारा मानना है कि यह मूल्यांकन उचित स्तर पर है।

बाजार के एक्सपर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया के शेयर आज ग्रे मार्केट में 34 रुपए के प्रीमियम या ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) पर ट्रेड रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी के शेयर सोमवार, 17 अक्टूबर, 2022 को स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होंगे।

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया के आईपीओ में आपको निवेश करना चाहिए या नहीं?
मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक हम इस आईपीओ को 'सब्सक्राइब' रेटिंग प्रदान करते हैं। क्योंकि कंपनी दक्षिण भारत में नेतृत्व की स्थिति के साथ भारत में चौथी सबसे बड़ी उपभोक्ता वाली कंपनी है। साथ ही यह अपने पीयर की तुलना में डिस्काउंटेड वैल्यूएशन पर भी उपलब्ध है।

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया कंपनी की स्थापना 1980 में की गई थी। लिमिटेड (EMIL) भारत में चौथा सबसे बड़ा टिकाऊ उपभोक्ता और इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर है। कंपनी बड़े उपकरणों (एयर कंडीशनर, टीवी, वाशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर), मोबाइल व छोटे उपकरणों, आईटी और अन्य पर ध्यान देने के साथ उत्पादों को अलग तरह से बनाता है। इसके मल्टी-ब्रांड आउटलेट 'किचन स्टोरीज' नाम के दो विशेष स्टोर के अलावा बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड नाम के तहत काम करते हैं। ये दोनों ब्रांड रसोई की छोटी बड़ी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

ये भी पढ़ें- अरुणाचली डॉक्टर ने मद्रास रेजिमेंट के जवान से तमिल में की बातचीत, CM पेमा खांडू ने शेयर किया प्यारा Video

Comments
English summary
electronics mart ipo 2nd day good response share up 34 rupee
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X