• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खतरे में अंतरिक्ष मिशन! इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में लगी 'आग', रूसी मॉड्यूल से निकलता दिखा धुंआ

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 9 सितंबर: अंतरिक्ष स्टेशन को हाल ही में कई दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ा है। इसी बीच गुरुवार को भी एक हादसे की खबर सामने आई है, जब रूसी सर्विस मॉड्यूल में एक स्मोक अलार्म अचानक से एक्टिव हो गया। यहीं नहीं मॉड्यूल में रहने वाले एस्ट्रोनोट्स को जलते हुए प्लास्टिक की गंध भी महसूस हुई। हालांकि इस हादसे में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

रूसी मॉड्यूल में स्मोक अलार्म हुआ एक्टिव

रूसी मॉड्यूल में स्मोक अलार्म हुआ एक्टिव

दरअसल, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर रूसी सर्विस मॉड्यूल में स्मोक अलार्म अचानक से बजने लगा। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के हवाले से रूसी समाचार एजेंसियों ने बताया कि कॉस्मोनॉट्स ने जलते हुए प्लास्टिक की गंध की सूचना दी थी। वहीं आरआईए समाचार एजेंसी ने रोस्कोस्मोस के हवाले से कहा कि बाद में सभी सिस्टम ठीक से काम कर रहे थे।

बैटरी रात भर रिचार्ज पर लगाई गई थी

बैटरी रात भर रिचार्ज पर लगाई गई थी

इधर, इस दुर्घटना के बाद स्पेस एजेंसी ने बताया कि स्पेस वॉक की योजना अभी भी लागू रही थी। रोस्कोस्मोस ने कहा कि Zvezda सर्विस मॉड्यूल पर एक स्मोक डिटेक्टर और एक अलार्म सेट किया गया था, यह मॉड्यूल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर चालक दल के सदस्यों के लिए रहने के लिए क्वार्टर का काम करता है, इस दौरान यह घटना तब हुई जब सर्विस मॉड्यूल की बैटरी रात भर रिचार्ज पर लगाई गई थी।

 धुआं देखा और गंध को महसूस किया

धुआं देखा और गंध को महसूस किया

वहीं रोस्कोस्मोस के मुताबिक कर्मी दल के सदस्यों ने तुरंत एक्शन लेते हुए एयर फिल्टर खोल दिए और हवा गुणवत्ता सामान्य होने पर आराम करने लौट गए। इधर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से प्रसारित ऑडियो का हवाला देते हुए आरआईए ने बताया कि रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग नोवित्स्की ने धुआं देखा और गंध को महसूस किया था। वहीं फ्रांसीसी अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट ने बताया कि जले हुए प्लास्टिक या इलेक्ट्रॉनिक्स की गंध रूसी सेक्शन से यूएस सेक्शन में फैल गई थी।

इससे पहले भी हुआ हादसा

इससे पहले भी हुआ हादसा

आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में स्पेस स्टेशन के सामने कई मुसीबतें आई है। इससे पहले रूसी अंतरिक्ष अधिकारियों ने बताया था कि एक सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी और एक ध्यान चूकने के वजह से पूरे अंतरिक्ष स्टेशन को जुलाई में सात चालक दल के सदस्यों के साथ पृथ्वी से 250 मील (400 किमी) ऊपर अपनी सामान्य फ्लाइट पॉजिशन से हट गया था।

अंतरिक्ष में आइसक्रीम पहुंचाने निकला एलन मस्क की कंपनी का रॉकेट, स्पेस स्टेशन में करेगा नींबू की डिलीवरीअंतरिक्ष में आइसक्रीम पहुंचाने निकला एलन मस्क की कंपनी का रॉकेट, स्पेस स्टेशन में करेगा नींबू की डिलीवरी

English summary
Smoke from Russian service module at International Space Station
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X