• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ये है दुनिया का सबसे ज्यादा Height Gap वाला कपल, गिनीज बुक में नाम हुआ दर्ज

Google Oneindia News

अमेरिका, 27 अगस्त। एक शादीशुदा जोड़े के बीच उम्र के अंतर के बारे में पूछा जाने वाला सवाल तो आम है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि किसी जोड़े के बीच लंबाई (हाइट) का सबसे ज्यादा अंतर क्या हो सकता है? आज हम आपको एक ऐसे कपल के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपना नाम सबसे ज्यादा हाइट गैप होने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज कराया है।

सबसे ज्यादा हाइट गैप का रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा हाइट गैप का रिकॉर्ड

अमेरिका के उटा प्रांत के इस जोड़े ने 2 फीट 9.44 इंच के गैप के साथ सबसे ज्यादा लंबाई का अंतर होने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। क्रिस्टी चांडलर 5 फीट, 11.74 इंच लंबी हैं और उनकी पार्टनर सेनेका कोर्सेटी 3 फीट 2.29 इंच लंबी हैं।

समान लिंग वाला पहला कपल

समान लिंग वाला पहला कपल

दोनों सबसे ज्यादा लंबाई के अंतर का गिनीज रिकॉर्ड दर्ज करने वाली पहली शादीशुदा कपल (समान लिंग/महिला) हैं। गिनीज बुक रिकॉर्ड ने इसकी जानकारी दी है। दोनों महिलाएं हैं इसलिए इन्हें समान लिंग की श्रेणी में रखा गया है।

पत्नी को है गंभीर डिसऑर्डर

पत्नी को है गंभीर डिसऑर्डर

कोर्सेटी को डायस्ट्रोफिक डिसप्लेसिया नाम का एक डिसऑर्डर है जिसके चलते हड्डियों का सामान्य रूप से विकास नहीं हो पाता है और लंबाई प्रभावित होती है। चांडलर ने बताया कि उन्हें इस बारे में आवेदन करने का ख्याल तब आया जब उन्होंने विभिन्न लिंग वाले विवाहित जोड़े के सबसे बड़े अंतर के विश्व रिकॉर्ड के बारे में पढ़ा।

स्कूल टीचिंग के दौरान हुई मुलाकात

स्कूल टीचिंग के दौरान हुई मुलाकात

रिकॉर्ड जीतने के बाद चांडलर की खुशी का ठिकाना न रहा। "ओह मॉय गॉड, हमने रिकॉर्ड तोड़ दिया", खिताब अपने नाम करने पर ये चांडलर के शब्द थे।

चांडलर और कोर्सेटी स्कूल में पढ़ाती हैं और एक स्कूल में पढ़ाने के दौरान ही दोनों की मुलाकात हुई थी। दोनों को एक दूसरे का साथ इतना पसंद आया कि उन्होंने जिंदगी भर साथ रहने का फैसला किया और जून 2021 में शादी कर ली। वे पहले वह इस रिकॉर्ड ऊंचाई के अंतर को लेकर मजाक किया करती थी लेकिन जब सच निकला तो हैरान रह गईं।

मजाक बन गया सच

मजाक बन गया सच

कोर्सेटी ने कहा "हमने इसके बारे में मजाक किया था, लेकिन हम कभी भी रिकॉर्ड बनाने या कुछ भी पाने की कोशिश करने के बारे में सीरियस नहीं थे।" पत्नी कोर्सेटी कहती हैं कि सबसे ज्यादा लंबाई का अंतर होना हमारे लिए नुकसान से ज्यादा फायदे की बात है। मैं मजाक करती हूं कि सबसे नीचे का हिस्सा मैं साफ कर देती हूं और ऊपर का हिस्सा तुम कर लो। फिलहाल उनका कहना है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लोगों को विविधता को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए 49 मिनट में पानी की टंकी को बांधा दुनिया का सबसे बड़ा साफा !गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए 49 मिनट में पानी की टंकी को बांधा दुनिया का सबसे बड़ा साफा !

Comments
English summary
married couple biggest height gap guinness world record
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X