• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रेलवे 'भारत गौरव' ट्रेनों के किराए में करेगा कटौती, 20% तक कम हो सकता है Fare

भारतीय रेलवे की तरफ से भारत गौरव ट्रेनों के किराए में जल्द कटौती की जाएगी। माना जा रहा है कि रेलवे की तरफ से 20 प्रतिशत तक किराया कम किया जा सकता है। इस पर फैसला जल्द लिया जाएगा।
Google Oneindia News

धार्मिक पर्यटनों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे भारत गौरव ट्रेनों के किराए को कम करने की योजना बना रहा है। इन ट्रेनों की शुरुआत धार्मिक पर्यटनों को बढ़ावा देने के लिए रेलवे की तरफ से की गई थी। रेलवे अधिकारियों की मानें तो जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि रेलवे की तरफ से किराए में 20 प्रतिशत की कटौती की जा सकती है।

Bharat gaurav train

ये भी पढ़ें- 13 रनों की पारी में भी शुबमन गिल के बल्ले से निकला नायाब रिकॉर्ड, बन गए विरले इंडियन ODI ओपनर

अभी थर्ड एसी का है 62,000 रुपए किराया

अभी थर्ड एसी का है 62,000 रुपए किराया

इस संबध में जानकारी देते हुए रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि किराया कम करने पर अंतिम निर्णय भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (irtct) की तरफ से लिया जाएगा। वर्तमान में एसी 3 टियर सीट में 18 दिनों के टूर के लिए प्रत्येक यात्री से 62,000 रुपए का शुल्क लिया जाता है। जिसकी वजह से मध्यवर्ग के लोगों को दिक्कत होती है।

पिछले साल तक यात्री भारत दर्शन ट्रेनों से करते थे यात्रा

पिछले साल तक यात्री भारत दर्शन ट्रेनों से करते थे यात्रा

पिछले साल तक तीर्थयात्री भारत दर्शन ट्रेनों में यात्रा करते थे। इस ट्रेन का किराया भारत गौरव ट्रेनों की तुलना में काफी कम है। भारत दर्शन पर 18 दिनों की यात्रा की लागत 27000 रुपए थी। हालांकि इस ट्रेन को अप्रैल 2022 में बंद कर दिया गया था। यात्री कम पैसे खर्च करके धार्मिक स्थलों का दर्शन कर सकें, इसलिए भारतीय रेलवे भारत गौरव ट्रेनों के किराए में 20 प्रतिशत की कटौती पर विचार कर रहा है।

यात्रियों की कमी के चलते हाल में बंद कर दी गईं दो ट्रेनें

यात्रियों की कमी के चलते हाल में बंद कर दी गईं दो ट्रेनें

भारतीय रेलवे की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक हाल ही में भारत गौरव की दो ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। इस संबंध में जानकारी देते हुए रेलवे अधिकारी ने कहा था कि भारत गौरव स्पेशल श्री जगन्नाथ यात्रा ट्रेन और रामायण सर्किट भारत गौरव ट्रेन को बंद कर दिया गया है। क्योंकि इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बहुत कम हो गई है। इससे रेलवे को राजस्व का भी नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि इस मुद्दे को रेलवे मंत्रालय के समक्ष भी उठाया गया था।

राजस्व में कमी के चलते ट्रेनों की हुई है समीक्षा

राजस्व में कमी के चलते ट्रेनों की हुई है समीक्षा

अधिकारियों ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को आरामदायक बर्थ, चार्जिंग प्वाइंट और अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से पिछले सप्ताह केवल लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। बेहतर गुणवत्ता वाले कोचों और कम टूर पैकेज के माध्यम से रेल-आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों पर जोर देने के लिए भारत गौरव ट्रेन योजना की समीक्षा की गई है। जिसके बाद से भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत केवल एलएचबी कोच आवंटित किए जाएंगे।

Comments
English summary
railway plan to reduce fare Bharat Gaurav trains officials give update
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X