• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

FIFA World Cup: कोस्टा रिका को 4-2 से हराकर भी लगातार दूसरी बार ग्रुप स्टेज से बाहर हुआ जर्मनी

फीफा वर्ल्ड कप 2022 से जर्मनी ग्रुप स्टेज से बाहर हो गया है। उनको जापान के खिलाफ मिली हार ने अंत तक चुभन पैदा की जिसका दर्द आखिरकार लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज से विदाई के तौर पर मिला।
Google Oneindia News

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में जर्मनी जैसी बड़ी टीम बाहर हो गई है। जर्मन ने अपने अंतिम मैच में कोस्टा रिका के खिलाफ पूरे जज्जे से टॉप क्वालिटी फुटबॉल खेला और अपने अंतिम ग्रुप ई मैच में दक्षिण अमेरिकी टीम को 4-2 से हरा भी दिया लेकिन 2014 के चैंपियन ग्रुप चरण में एक बार फिर से बाहर हो गए क्योंकि इस ग्रुप में जापान ने फिर से कमाल दिखाते हुए स्पेन को 2-1 से हरा दिया जिससे ग्रुप ई पॉइंट टेबल में जर्मनी को तीसरा स्थान मिला। जापान और स्पेन की टीम को नॉकआउट में जगह मिली है और एशियाई टीम के लिए ये बड़ी उपलब्धि है। (Photo- FIFA)

FIFA World Cup 2022

एक समय ऐसा लग रहा था कि कोस्टा रिका स्पेन और जर्मनी दोनों की जगह पर राउंड ऑफ 16 के लिए क्वालीफाई कर लेगा क्योंकि वे 2-1 से आगे चल रहा था लेकिन अंत में जर्मनी जीत गया, पर गोल अंतर में स्पेन से पिछड़ गया और लगातार दूसरी विश्व कप के ग्रुप चरण में जर्मनी का सफर समाप्त हो गया। 2014 के चैंपियन को 4 साल पहले रूस में भी इसी तरह के नतीजे का सामना करना पड़ा था।

जापान ग्रुप की अप्रत्याशित टीम रही क्योंकि उन्होंने अपने पहले मैच में जर्मनी को मात दी। ये उलटफेर ही जर्मन पर अंत तक भारी साबित हुआ। उनका भाग्य अर्जेंटीना जैसा नहीं था जिनको सऊदी अरब से हार झेलने के बाद भी अगले दौर में प्रवेश का मौका मिल गया। जर्मन गोल अंतर पर स्पेन से हार गए। जबकि स्पेन जापान से हारने के बावजूद अंतिम 16 में पहुंच गया। असल में उन्होंने कोस्टा रिका 7-0 की जो जीत दर्ज की वह उनके लिए निर्णायक साबित हुई क्योंकि इसी ने गोल अंतर बनाया।

FIFA 2022 : इस फुटबॉलर ने मैदान में घुटनों के बल बैठ, जीता करोड़ों का दिलFIFA 2022 : इस फुटबॉलर ने मैदान में घुटनों के बल बैठ, जीता करोड़ों का दिल

मुकाबले की बात करें तो जर्मनी ने 10वें मिनट में ही सर्ज ग्नब्री के हेडर से बढ़त बना ली और फिर कई मौके बनाए। हालांकि दूसरे हाफ में मामला बराबर हुआ। फिर जुआन वार्गस ने लीड को दोगुना करके जर्मन फैंस की सांसे रोक दी लेकिन इसके बाद जर्मन कोच ने कई रिप्लेसमेंट मैच में उतारे। थॉमस मुलर की जगह काई हैवर्त्ज को लेने का फैसला काम कर गया क्योंकि चेल्सी फॉरवर्ड ने जर्मन टीम को वो गति और ऊर्जा दी जिसकी कमी उनको खल रही थी। 1-2 से पिछड़ने के बाद हैवर्ट्ज के डबल के बाद जर्मनी 3-2 से आगे हो गया।

जमाल मुसियाला ने इसके बाद अपने खेल से लोगों को मुग्ध किया पर गोल मिला निकलैस फ्यूलक्रग को जिसके चलते जर्मन 4-2 से तो जीते लेकिन वर्ल्ड कप हार गए।

Comments
English summary
FIFA World Cup 2022: Germany knocked out again in group stage despite their win against Costa Rica
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X