• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नस्लवादी तस्वीर से फंसे वर्जीनिया के गवर्नर राल्फ नोर्दम

By Bbc Hindi
राल्फ नोर्दम 2017 से वर्जीनिया के गवर्नर हैं
Getty Images
राल्फ नोर्दम 2017 से वर्जीनिया के गवर्नर हैं

अमरीका में वर्जीनिया के गवर्नर राल्फ नोर्दम एक नस्लवादी तस्वीर को लेकर विवादों में आ गए हैं. इस तस्वीर के लिए उन्हें माफी मांगनी पड़ी है.

ये तस्वीर 1984 में उस वक्त की है जब नोर्दम एक छात्र थे और वर्जीनिया मेडिकल स्कूल से डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे थे.

हाल में एक वेबसाइट ने इस संस्था की साल 1984 की सालाना पत्रिका का एक पेज छापा है. वेबसाइट का कहना है कि उन्हें ये पेज मेडिकल स्कूल के पुस्तकालय से मिला.

इस पन्ने में राल्फ नोर्दम की कुछ तस्वीरों के साथ एक तस्वीर दिख रही है, जिसमें एक काले चेहरे वाला शख्स है और एक शख्स ने कु क्लुल्स क्लान रोब्स की पोशाक पहनी है. इन तस्वीरों के साथ नोर्दम से जुड़ी कुछ निजी जानकारी भी दी गई है.

कु क्लुल्स क्लान एक अमरीकन हेट ग्रुप है, जो अमरीका में श्वेतों के अधिकारों की रक्षा करने की बात करता है. ये समूह श्वेत वर्चस्व, श्वेत राष्ट्रवाद का पक्षधर और प्रवासी विरोधी है. इस समूह पर हिंसा करने के आरोप भी लगते रहे हैं.

इस समूह की पहचान एक खास तरह के परिधान से है. ये पोशाक सफेद रंग की होती है, चेहरा मुखौटे से ढका होता है और शंक्वाकार टोप भी पहना होता है.

कई साल पुरानी इस तस्वीर के सामने आ जाने से वर्जीनिया के गवर्नर राल्फ नोर्दम की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

उन्होंने अपने एक बयान में कहा, "मैं माफी चाहता हूं कि उस वक्त मैंने इस तस्वीर का हिस्सा बनने का फैसला किया और उस फैसले की वजह से तब और अब लोगों की भावनाएं आहत हुईं."

वर्जीनिया के अश्वेत राजनेताओं ने इस तस्वीर की निंदा की है और रिब्लिकन नोर्दम के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

नोर्दम ने ये तो नहीं बताया कि इस तस्वीर में दिख रहे दो लोगों में से वो कौन से हैं, लेकिन उन्होंने ये माना कि ये साफ तौर पर एक नस्लवादी तस्वीर है.

https://twitter.com/GovernorVA/status/1091510484468146176

राल्फ नोर्दम ने और क्या कहा

ट्वीटर पर एक वीडियो जारी कर नोर्दम ने कहा कि मैं उस तस्वीर की ज़िम्मदारी लेता हूं और वर्जीनिया के लोगों का भरोसा दोबारा जीतने के लिए पूरी कोशिश करूंगा.

ये तस्वीर सार्वजनिक होने के बाद नोर्दम ने एक बयान दिया, "जिस पद पर में आज हूं, वहां मेरी ये सोच नहीं है. मेरी ये सोच तब भी नहीं थी जब में सेना और स्वास्थ्य सेवाओं में था. लेकिन मैं ये समझता हूं कि इससे वर्जीनिया के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है."

उन्होंने कहा, "मैं मानता हूं कि मेरे उस फैसले से हुए नुकसान की भरपाई में वक्त लगेगा. मैं इसके लिए तैयार हूं. सबसे पहले तो मैं माफी मांगता हूं और ये प्रतिबद्धता जताता हूं कि वर्जीनिया के लोगों ने मुझपर जो विश्वास जताया था, उसे मैं बनाए रखूंगा."

प्रतिक्रिया

कंज़रवेटिव पार्टी ने नोर्दम की इस तस्वीर पर कड़ी आपत्ति ज़ाहिर की है.

इसके अलावा रिपब्लिक पार्टी ऑफ वर्जीनिया के चेयरमैन जैक विल्सन ने भी इसपर सवाल उठाया है.

उन्होंने एक बयान में कहा, "वर्जीनिया में नस्लवाद की कोई जगह नहीं है. अगर गवर्नर तस्वीर में दिख रहे दोनों लोगों में से एक हैं तो उन्हें तुरंत इस्तीफा देना चाहिए."

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Virginia Ralph Norddam stranded with racist picture

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X