• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राहत की खबरः तेल की बढ़ती कीमतों में आ सकती है कमी, इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात पर प्रतिबंध हटाया

|
Google Oneindia News

जकार्ता, 18 मईः भारत में महंगे तेल से परेशान लोगों को अब राहत मिलने की उम्मीद है। इंडोनेशिया पाम ऑयल के निर्यात पर लगे बैन को हटाने जा रहा है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने इसका आज ऐलान किया। इंडोनेशिया द्वारा पाम तेल के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने की खबर से दुनिया भर के तेल बाजारों ने राहत की सांस ली है।

Indonesia ने Palm Oil Export पर बैन हटाया, अब Edible Oil होगा सस्ता ! | वनइंडिया हिंदी
भारत पाम ऑयल का बड़ा खरीदार

भारत पाम ऑयल का बड़ा खरीदार

बतादें कि भारत पाम तेल का एक बड़ा खरीदार है। भारत अपनी खपता का अधिकांश हिस्सा इंडोनेशिया से आयात करता है। लेकिन बीते दिनों घरेलू कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि को रोकने के लिए इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। स्थिति में सुधार के बाद अब इंडोनेशिया 23 मई से अपने पाम तेल निर्यात प्रतिबंध को हटाने जा रहा है।

इंडोनेशिया पाम ऑयल का सबसे बड़ा उत्पादक

इंडोनेशिया पाम ऑयल का सबसे बड़ा उत्पादक

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा पाम तेल उत्पादक है। यह देश भारत की सालाना करीब 70 प्रतिशत जरूरतों को पूरा करता है। भारतीय घरों में खाना पकाने में पाम तेल का सीधे इस्तेमाल नहीं होता है लेकिन इसकी मौजूदगी हर जगह है। खाने के तेल से लेकर कॉस्मेटिक्स, साबुन, डिटर्जेंट जैसे एफएमसीजी उत्पाद में भी पाम तेल का खूब इस्तेमाल होता है।

28 अप्रैल को लगा था बैन

28 अप्रैल को लगा था बैन

पाम ऑयल के सबसे बड़े उत्पादक देश इंडोनेशिया की सरकार ने बीते 28 अप्रैल को इसके निर्यात पर बैन लगा दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक, निर्यात पर बैन के बाद से देश में स्टॉक फुल हो चुका है, अगर प्रतिबंध जारी रहता तो किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता था। ऐसे में सरकार ने पाम ऑयल के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया।

बैन से तेल आपूर्ति में हुआ सुधार

बैन से तेल आपूर्ति में हुआ सुधार

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि घरेलू खाना पकाने के तेल की आपूर्ति में सुधार हुआ है, जिसके बाद सरकार इस पर से बैन हटाने जा रही है। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने यह फैसला पाम ऑयल उद्योग में काम करने वाले 17 मिलियन श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए किया है।

जरूरत का 70 फीसदी तेल होता है आयात

जरूरत का 70 फीसदी तेल होता है आयात

रिपोर्ट के अनुसार इंडोनेशिया में लगभग छह मिलियन टन भंडारण क्षमता है। वहीं प्रतिबंध के बाद घरेलू स्टॉक मई की शुरुआत में ही लगभग 5.8 मिलियन टन तक पहुंच गया था। गौरतलब है कि इंडोनेशिया आमतौर पर घरेलू स्तर पर अपने वार्षिक पाम तेल उत्पादन का केवल 35 फीसदी ही उपयोग करता है। यहां बता दें कि भारत अपनी जरूरत का 70 फीसदी पाम ऑयल इंडोनेशिया से ही आयात करता है। जबकि 30 फीसदी का आयात मलेशिया से होता है।

कई उत्पादों में होता है इस्तेमाल

कई उत्पादों में होता है इस्तेमाल

पाम तेल का इस्तेमाल साबुन, डिटर्जेंट, कॉस्मेटिक उत्पाद, बायोफ्यूल आदि बनाने में किया जाता है। इसके अलावा रोज इस्तेमाल होने वाले उत्पादों में भी पाम तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से साबुन, शैंपू, नूडल्स, बिस्कुट, चॉकलेट आदि बनाने में किया जाता है। ऐसे में पाम तेल के निर्यात पर लगे प्रतिबंध का असर बाकी उद्योगों के उत्पादों पर भी पड़ रहा था।

Comments
English summary
Indonesia will lift its palm oil export ban from 23 May, following improvements in the domestic cooking oil supply situation, President Joko Widodo announced on Thursday.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X