• search
चंडीगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गेंहू की कटाई खत्म, बड़ी संख्या में दिल्ली की ओर कूच करने को तैयार हुए पंजाब के किसान

|

चंडीगढ़, 4 मई। पंजाब में गेंहू की कटाई लगभग खत्म हो चुकी है और अब भारी संख्या में पंजाब के किसान और खेतों में काम करने वाले मजदूर कृषि कानून के विरोध में जारी आंदोलन को गति देने के लिए 5 मई को दिल्ली की ओर कूच करने को तैयार हैं। पंजाब में किसानों के सबसे बड़े संगठनों में से एक भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहन) और किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने आने वाले दिनों में किसान आंदोलन को गति देने के लिए भारी स संख्या में पंजाब के किसानों और मजदूरों को दिल्ली भेजने का ऐलान किया है।

farmers

एक तरफ जहां बीकेयू उग्राह 10 मई को भारी संख्या में किसान आंदोलनकारियों को दिल्ली की ओर भेजने की योजना बना रही है वहीं, किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने अमृतसर जिले के किसानों और मजदूरों को 5 मई को दिल्ली बॉर्डर पर भेजने की योजना बनाई है। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि, '5 मई को कम से कम 1 हजार ट्रैक्टर ट्राली और अन्य वाहन अमृतसर से दिल्ली की ओर मार्च करेंगे और इस जत्थे में 10 से 15 हजार किसानों के शामिल होने की उम्मीद है, जो सिंघू-कोंडली बॉर्डर पर पहुंचेंगे। जब से दिल्ली में आंदोलन शुरू हुआ है उसके बाद से यह किसानों का 12वां जत्था है जो दिल्ली जा रहा है। इसके अलावा छोटी-बड़ी संख्या में किसान आंदलनकारी कई गांव से आए दिन दिल्ली आते जाते रहते हैं।'

कानूनों को निरस्त करने तक जारी रहेगा आंदोलन

सरवन सिंह ने आगे कहा कि केंद्र सरकार इस भ्रम में है कि यह आंदोलन असफल हो जाएगा। जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जाती तब तक ये आंदोलन जारी रहेगा। दिल्ली बॉर्डर पर किसानों की भीड़ तब तक डटी रहेगी तब तक केंद्र सरकार इन कानूनों को वापस नहीं ले लेती।

यह भी पढ़ें: फसल की कटाई कर कृषि कानूनों के खिलाफ धरने पर लौट रहे किसान, नए जत्थे संग टीकरी बॉर्डर पहुंचे

गौरतलब है कि पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हजारों किसान केंद्रीय कृषि कानूनों की वापसी की मांग पर लंबे समय से दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं।

English summary
Wheat harvesting is over, large number of farmers of Punjab ready to travel to Delhi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X