• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मुख्यमंत्री शिवराज ने सुबह 6 बजे ली अधिकारियों की क्लास, कहा- गरीब का पैसा कोई खा नहीं पाए

|
Google Oneindia News

भोपाल,20 मई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज करीब साढे 6 बजे वीसी के माध्यम से भिंड और सीधी जिले की समीक्षा की। सीएम चौहान ने कहा कि गरीब का पैसा कोई खा नहीं पाए, इसलिए सभी जिला कलेक्टर भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और जनजातीय कार्य विभाग एवं अनुसूचित जनजाति मंत्री मीना सिंह भी बैठक से वर्चुअली जुड़ी। बैठक में भिंड और सीधी के जिला कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी वर्चुअली सम्मिलित हुए।

भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस

भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सभी जिला कलेक्टर भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें, ताकि गरीब का पैसा कोई नहीं खा सके। गरीबों का कल्याण हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए। विकास गतिविधियों और जनकल्याण योजनाओं के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार, कार्य में विलंब और पैसा खाने की शिकायत मिलने पर दोषी कर्मचारियों अधिकारियों की तत्काल नौकरी समाप्त की जाये। दोषियों के विरुद्ध कार्रावाई के लिए कलेक्टर स्वतंत्र हैं। इसके साथ ही जो अधिकारी-कर्मचारी अच्छा कार्य कर रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित भी किया जाएगा। बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों को जिलास्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा। मैं देर रात तक काम में लगा रहता हूँ, फिर सुबह 6:30 से जिलों से संवाद शुरू कर देता हूँ। यह प्रदेश के विकास और जनकल्याण की तड़प है जो इन गतिविधियों में अभिव्यक्त होती है।

कलेक्टर खारे पानी की समस्या को चुनौती के रूप में लें : CM

कलेक्टर खारे पानी की समस्या को चुनौती के रूप में लें : CM

मुख्यमंत्री ने कहा कि कलेक्टर भिंड, गोहद में खारे पानी की समस्या को चुनौती के रूप में लें। गोहद को मीठा पानी उपलब्ध कराने के लिए राज्य शासन भी हरसंभव सहायता उपलब्ध कराएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में मात्र 42.7 प्रतिशत कार्य होने पर चिंता जताते हुए कहा कि योजना के क्रियान्वयन में जो भी समस्याएं आ रही हैं, उनका तत्काल निराकरण किया जाए। शहरी क्षेत्रों में जहां भूमि की उपलब्धता कम है वहां मल्टी स्टोरी की व्यवस्था की जाए। ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास में 88 प्रतिशत कार्य होना संतोष की बात है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में आवास आवंटन में विलम्ब नहीं हो।

आंगनवाड़ियों को लेकर दिया बयान

आंगनवाड़ियों को लेकर दिया बयान

सीएम शिवराज ने कहा कि आंगनवाड़ियों के संचालन में जनभागीदारी को प्रोत्साहित करना आवश्यक है। एडाप्ट एन आंगनवाड़ी के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को आंगनवाड़ी गोद लेने के लिए प्रेरित किया जाए। जनभागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मैं स्वयं आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए जनसामान्य से खिलौने लेने के लिए भोपाल में हाथ ठेला लेकर निकलूंगा। भिंड पुरुषार्थियों का जिला है, यहां स्वच्छता के क्षेत्र में उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए भिंड के लोगों को आगे आना होगा। स्वच्छता, वृक्षारोपण, गौरव दिवस के आयोजन के लिए विशेष गतिविधियां संचालित की जायें। एक जिला-एक उत्पाद के अंतर्गत भिंड के सरसों के तेल की पहचान पूरे देश में स्थापित करने के लिए कार्य योजना बनाई जाए। प्रयास यह हो कि यहां के सरसों के तेल की शुद्धता के आधार पर तेल का ब्रांड पूरे देश में स्थापित हो।

भारत की प्रतिभा दुनिया में सफलता के झण्डे गाड़ रही : CM शिवराज

भारत की प्रतिभा दुनिया में सफलता के झण्डे गाड़ रही : CM शिवराज

सेज यूनिवर्सिटी, भोपाल में आयोजित 'सेज करियर डे' कार्यक्रम मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि भारत की प्रतिभा दुनिया में सफलता के झण्डे गाड़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का गौरव और सम्मान तेजी से विश्व में बढ़ रहा है।

आज मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि दुनिया हिंदुस्तान के बिना नहीं चल सकती।
उन्होंने कहा कि मैं आज आपको खुला निमंत्रण दे रहा हूं कि अगर आपके पास इनोवेटिव आइडियाज हैं तो आगे बढ़ो, फंड का इंतजाम हम करेंगे।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री शिवराज ने कलेक्टर को लगाई जमकर फटकार, कहां- इधर-उधर मुंडी मत हिलाओ

Comments
English summary
The Chief Minister took the class of officers at 6 am, said - no one could eat the money of the poor
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X