• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: हाईवे पर हो रहा लैंड जिहाद?, जानिए वायरल फोटो की हकीकत

Google Oneindia News

Land Jihad Viral Photo Fact Check: सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ ना कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल होती है, जिस पर लोग भी बिना कुछ सोचे आगे फॉरवर्ड करना शुरू कर देते हैं। अब ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर तेजी से लोगों के बीच फैल रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अब लैंड जिहाद किया जा रहा है। इसी के साथ पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर हैशटैग "स्टॉप लैंड जिहाद" ट्रेंड कर रहा है। ऐसे में क्या है वायरल फोटो की सच्चाई जानिए...

Fact Check

ट्विटर के कई अकाउंट पर सार्वजनिक संपत्ति और जमीन पर अतिक्रमण की कुछ तस्वीरें लगातार शेयर की जा रही है। इसी के साथ #StopLandJihad के साथ कई ट्वीट्स किए जा रहे हैं। इसी में से एक तस्वीर जिसमें बीच ड़क पर मजार या मुस्लिम धर्मस्थल की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर के साथ अतिक्रमण मुक्त रेलवे #StopLandJihad और गरीबों के लिए कंबल देने की परोपकारी अपील की गई है।

ऐसे में जब इस तस्वीर की सच्चाई मालूम करने के लिए फोटो की पड़ताल की तो मामला सच्चाई से कोसो दूर सामने आया है। पोस्ट पूरी तरह से भ्रामक साबित हुई। वायरल पोस्ट में तस्वीर को एडिट किया गया था। रिवर्स इमेज सर्च के यूज से पता लगा कि फरवरी 2018 की Zee Business की एक न्यूज रिपोर्ट में फोटो को इस्तेमाल किया गया था, जिसका क्रेडिट फोटो एजेंसी पीटीआई को दिया था।

original image
original image
original image

दोनों तस्वीरों में सड़क बिल्कुल एक जैसी दिखाई दे रही थी, यहां तक की आसपास की चीजें भी हूबहू थी। हालांकि उस फोटो में मजार नहीं थी। ऐसे में साफ होता है कि अफवाह फैलाने और लोगों को गुमराह करने के लिए इस तस्वीर को एडिट करके बनाया गया है।

Fact Check: मोरबी के पुल में पैरों से ठोकर मारते हुए लोगों का वीडियो हो रहा है वायरल, जानें क्या है सच?Fact Check: मोरबी के पुल में पैरों से ठोकर मारते हुए लोगों का वीडियो हो रहा है वायरल, जानें क्या है सच?

इतना ही नहीं इस तस्वीर को गोवा परिवहन विभाग ने भी अपनी वेबसाइट पर भी इस्तेमाल किया है। जिससे साफ होता है कि मजार को बाद में फोटो में एडिट करके जोड़ा गया है। जो पूरी तरह से फेक है।

Fact Check

दावा

दावा किया जा रहा है कि हाईवे पर मजार बनाकर लैंड जिहाद किया जा रहा है।

नतीजा

वायरल तस्वीर पूरी तरह से फेक हैं। हाईवे पर मजार की फोटो को एडिट करके वायरल किया गया है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें
Comments
English summary
Know truth of viral photo connecting Mazar to land jihad on highway
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X