• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

घर में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, गर्मी-बरसात में मच्छरों और बीमारी से छुटकारा

खेती-किसानी और बागवानी से जुड़े लोग मच्छरों और कीड़े-मकोड़े की परेशानी से भी जूझते हैं। बरसात शुरू होने से पहले अगर घरों में 5 पौधों की रोपाई कर ली जाए तो मच्छरों और कीड़े मकोड़ों से निजात मिल जाएगी। जानिए
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 जून : गर्मी के मौसम में अक्सर मच्छरों की समस्या से परेशान रहने वाले लोगों को 5 पौधे (plants for summer) लगाने चाहिए। बरसात से पहले इन पौधों की रोपाई करने के बाद मच्छरों और कीड़े-मकोड़े से काफी हद तक निजात मिल जाती है। जानिए गर्मी और इसके बाद होने वाली बारिश के मौसम में मच्छरों से होने वाली गंभीर बीमारियों से बचने के घरेलू उपाय। वनइंडिया हिंदी की इस रिपोर्ट में जिन पांच पौधों की हम बात कर रहे हैं, ये काफी आसानी से मिल जाते हैं। इन्हें लगाने के लिए गमले भी काफी हैं। मच्छरों और कीड़े मकोड़ों को घरों से दूर रखने के लिए घर, आंगन, बालकनी और छतों पर इन पौधों को रखा जा सकता है। पढ़िए रोचक जानकारी

तुलसी के पौधे से भागेंगे मच्छर और कीड़े

तुलसी के पौधे से भागेंगे मच्छर और कीड़े

अपने मेडिसिनल गुणों के लिए जाना जाने वाला तुलसी का पौधा कई मायनों में लाभ पहुंचाने वाला पौधा है। सेवन से होने वाले लाभ के अलावा घरों में तुलसी के पौधे होने पर गर्मी और बरसात के दिनों में मच्छर और कीड़े मकोड़े आसपास नहीं फटकते। तुलसी का पौधा हवा साफ रखने के लिए भी मशहूर है।

लेमन ग्रास से भी भागते हैं मच्छर

लेमन ग्रास से भी भागते हैं मच्छर

आमतौर पर चाय बनाने के काम आने वाले लेमन ग्रास से भी मच्छर और कीड़े मकोड़े भागते हैं। ये पौधा काफी खुशबू वाला होता है, जिससे मच्छर और कीड़े मकोड़े दूर भागते हैं। खबरों के मुताबिक मच्छर भगाने वाली दवाओं में भी लेमनग्रास का इस्तेमाल किया जाता है।

लहसुन के पौधे से भी भागते हैं कीड़े-मकोड़े

लहसुन के पौधे से भी भागते हैं कीड़े-मकोड़े

लहसुन के पौधे में एक खास किस्म की तेज गंध होती है। गंध से दूर भागने वाले मच्छर और दूसरे कीड़े-मकोड़े गर्मी और बरसात के मौसम में लहसुन के पौधों के आसपास भी नहीं आते। ऐसे में घरों में लहसुन के पौधे लगाने से मच्छरों पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है।

लैवेंडर से भागेंगे कीड़े-मकोड़े और मच्छर

लैवेंडर से भागेंगे कीड़े-मकोड़े और मच्छर

खुशबूदार पौधों की खेती में सबसे अधिक लोकप्रिय लैवेंडर है। लैवेंडर के पौधों को घरों में लगाने से खुशबू के साथ-साथ कीड़ों से निजात और मच्छरों से मुक्ति मिलती है। लैवेंडर मच्छरों को भगाने में कारगर है। मॉस्किटो रिपेलेंट बनाने में भी लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। घरों में लैवेंडर के पौधे लगाने के लिए नर्सरी से संपर्क किया जा सकता है। बता दें कि लैवेंडर का तेल 10 हजार रुपये प्रति लीटर की दर से बिकता है।

गेंदा का फूल, सबसे कॉमन लेकिन बड़े काम की चीज

गेंदा का फूल, सबसे कॉमन लेकिन बड़े काम की चीज

गेंदा का फूल घरों के गमलों में पाया जाने वाला सबसे कॉमन लेकिन बड़े काम का फूल है। इस फूल के आसपास मच्छर या कीड़े-मकोड़े नहीं आते। बालकनी और घर के बगीचे में इस फूल को लगाने से सुंदरता तो बढ़ती ही है, साथ ही मच्छरों और कीड़े मकोड़ों को दूर भगाने में भी गेंदा यानी मेरीगोल्ड का फूल काफी असरदार है।

ये भी पढ़ें- इस पेड़ की खेती से 50 लाख रुपये तक कमा सकते हैं किसान, सही समय और तरीका जानिएये भी पढ़ें- इस पेड़ की खेती से 50 लाख रुपये तक कमा सकते हैं किसान, सही समय और तरीका जानिए

Comments
English summary
know about 5 plants for mosquitoes and insects prevention during summers and rainy season.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X