• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पंजाब: इन स्कूलों के नाम बदलने के आदेश, शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने किए निर्देश

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने राज्य में स्थित ऐसे सभी सरकारी स्कूलों के नाम बदलने के आदेश जारी किए हैं जिनके नाम जाति एवं बिरादरी पर आधारित हैं।
Google Oneindia News

चंडीगढ़: पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने राज्य में स्थित ऐसे सभी सरकारी स्कूलों के नाम बदलने के आदेश जारी किए हैं जिनके नाम जाति एवं बिरादरी पर आधारित हैं। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए हरजोत बैंस ने बताया कि राज्य के बहुत से सरकारी स्कूलों के नाम किसी जाति अथवा बिरादरी से जोडक़र रखे होने सम्बन्धी कई मामले उनके संज्ञान में आए हैं, जोकि मौजूदा दौर में असभ्य होने का एहसास करवाते हैं और साथ ही समाज में जाति आधारित भेदभाव को प्रोत्साहित करते हैं।

punjab government

उन्होंने कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों में धर्म-निरपेक्ष और जात-पात से ऊपर उठकर समूह विद्यार्थियों को समानता के आधार पर एक समान शिक्षा दी जा रही है, जिसके अंतर्गत सरकारी स्कूलों के नामों को एक वर्ग या जाति से नहीं जोड़ा जा सकता।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब गुरूओं-पीरों एवं महान पैगंबरों की धरती है, जिन्होंने मानवता को जात-पात और हर किस्म के भेदभाव से दूर रहने की शिक्षा दी है। उन्होंने कहा कि आज के समय के अनुसार विद्यार्थियों के कोमल मन पर इन नामों का गहरा प्रभाव पड़ता है और कई बार बहुत से माता-पिता भी अपने बच्चों को इन नामों के कारण सरकारी स्कूलों में दाखि़ल करवाने से गुरेज़ करते हैं।

पंजाब: शिक्षा विभाग का मिड डे मील में बदलाव, खाने को लेकर दिए नए निर्देशपंजाब: शिक्षा विभाग का मिड डे मील में बदलाव, खाने को लेकर दिए नए निर्देश

इस सम्बन्धी पंजाब के समूह जि़ला शिक्षा अधिकारियों सेकंडरी शिक्षा एवं एलिमेंट्री शिक्षा से उनके अधीन क्षेत्र में चल रहे अलग-अलग जाति आधारित नामों के स्कूलों की रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट के मिलने के उपरांत इन नामों को बदलने के लिए विभाग द्वारा बिना देरी किए कार्यवाही करने के लिए मुख्य कार्यालय के उच्च अधिकारियों को आदेश जारी किए गए हैं।

Comments
English summary
Punjab govt issued orders to change the names of government schools
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X