• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

CM वाईएस जगन मोहन रेड्डी की जनता से अपील, ऊर्जा इकाइयों के लिए लीज पर दें भूमि

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 सितंबर। यह कहते हुए कि राज्य सरकार की सक्रिय नीतियां तेजी से औद्योगिक विकास का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं, मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा है कि अनुकूल माहौल और पारदर्शी नीतियां राज्य को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) में शीर्ष स्थान पर दर्शाती हैं। बुधवार को जिले के कोलीमीगुंडला मंडल के कलवटाला गांव में 2,500 करोड़ रुपये की रैमको सीमेंट इकाई शुरू करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने आंध्र प्रदेश में आने और रिकॉर्ड समय में इकाई स्थापित करने के लिए रैमको समूह को बधाई दी, जिससे लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

ysr reddy

राज्य सरकार इकाई के आगे विस्तार में समूह को हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने जोर देकर कहा, "मुख्यमंत्री सिर्फ एक फोन कॉल दूर हैं और सरकार आपको हर संभव मदद करेगी।" हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने की जरूरत पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसान आगे आते हैं तो सरकार उनकी जमीन को 30,000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से लीज पर लेगी और हर तीन पर सालाना 5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ उनके साथ समझौता करेगी।

भूमि का उपयोग सौर और पवन जैसे नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए किया जाएगा। इस संबंध में स्थानीय विधायक व अन्य को काम करना चाहिए और 500 मेगावाट की क्षमता वाली बिजली इकाइयों को स्थापित करने के लिए क्षेत्र में 1,500 से 2,000 एकड़ का क्लस्टर बनाया जाए तो बेहतर होगा। "हमने कुरनूल में ग्रीनको समूह की 5,400 मेगावाट सौर, पवन और पंप भंडारण ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखी, जिससे 2,600 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। हमने इंडोसोल, आर्सेलर मित्तल, अरबिंदो और अदानी समूहों को कुल 72,188 करोड़ रुपये के निवेश के लिए भी मंजूरी दी है, जिससे 20,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों में 75% आरक्षण के नियम से हजारों ग्रामीणों को लाभ होगा, "उन्होंने कहा कि एपी ने 2021-22 में 11.34% औद्योगिक विकास दर हासिल की।

राज्य में जो नए उद्योग सामने आए हैं, उनके बारे में जगन ने कहा कि उन्होंने हाल ही में 1,150 की रोजगार क्षमता के साथ ग्रासिम उद्योगों की 1,000 करोड़ रुपये की इकाई शुरू की है। चित्तूर और पुलिवेंदुला में अपाचे समूह की इकाइयों में 700 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है, जिससे 10,000 स्थानीय लोगों को रोजगार मिला है। राज्य में समुद्री निर्यात 1.70 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3.4 लाख करोड़ रुपये करने के लिए राज्य में चार बंदरगाह और नौ मछली पकड़ने के बंदरगाह आ रहे हैं, इसके अलावा काफी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि तीन औद्योगिक गलियारे, एक मेगा औद्योगिक केंद्र और कोपर्थी में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर और चित्तूर में एक अन्य, राज्य में औद्योगिक विकास को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने में मदद करेगा, उन्होंने कहा।

ये भी पढ़ें- सीएम जगनमोहन रेड्डी ने वाईएस राजशेखर रेड्डी की पुण्यतिथि पर पुलिवेंदुला में दी श्रद्धांजलि

Comments
English summary
For energy units land on lease ys jagan mohan reddy to people
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X