• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

चाय की चुस्की और गरमा गरम मैगी के बीच प्रकृति की खूबसूरत वादियां, जानिए दून के 5 बेस्ट मैगी प्वाइंट

देहरादून के आसपास 5 जगहों पर फेमस मैगी प्वाइंट
Google Oneindia News

देहरादून, 31 अगस्त। एक तरफ चाय की चुस्की और दूसरे हाथ में गरमा गरम मैगी और सामने खूबसूरत प्राकृतिक नजारा मानों प्रकृति की गोद में बैठकर आनंद लिया जा रहा है। अगर आपका मन भी कुछ ऐसा कर रहा है। तो देहरादून में 5 ऐसे लोकेशन हैं जहां मैगी प्वाइंट के साथ आप कुछ खास भी कर सकते हैं।

उत्तराखंड में कई पर्यटक स्थल

उत्तराखंड में कई पर्यटक स्थल

उत्तराखंड में कई पर्यटक स्थल है। जहां सालभर पर्यटक घूमने फिरने के लिए पहुंचते हैं। देहरादून भी पर्यटकों की पहली पसंद रहती है। यहां आसपास के पर्यटक स्थलों में भी अक्सर लोग अच्छा पल बीताने आते हैं। ऐसे में इन दिनों लोग ऐसे पर्यटक स्थलों को ज्यादा पसंद करते हैं। जहां कम बजट में खाना, पानी और घूमना हो जाए। इसके लिए लोग शहर के आसपास मैगी प्वाइंट तलाशते हैं। खासकर युवाओं की पहली पसंद मैगी प्वाइंट ही है।

फेमस मसूरी रोड, सहस्त्रधारा, रोवर्स केव, आसन बैराज, ऋषिकेश राफ्टिंग प्वाइंट

फेमस मसूरी रोड, सहस्त्रधारा, रोवर्स केव, आसन बैराज, ऋषिकेश राफ्टिंग प्वाइंट

देहरादून के आसपास ऐसे कई जगह हैं जहां मैगी के साथ अपने घूमने फिरने के शौक पूरा कर सकते हैं। जिनमें सबसे ज्यादा फेमस मसूरी रोड, सहस्त्रधारा, रोवर्स केव, आसन बैराज और ऋषिकेश राफ्टिंग प्वाइंट है। जहां दिनभर पर्यटकों और युवाओं की भीड़ लगी होती है। शहर के लोग भी कई बार टू व्हीलर से इन जगहों पर मैगी खाने पहुंच जाते हैं।

मसूरी रोड़

मसूरी रोड़

मसूरी रोड़ देहरादून सिटी से चंद दूरी पर मसूरी से पहले मैगी प्वाइंट है। जो कि युवाओं और पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है। यहां की मैगी युवाओं को खासा लुभाती है। सुबह से लेकर रात तक यहां पर्यटकों की भीड़ जुटी रहती है। जो लोग मसूरी के लिए पहुंचते हैं, वे एक बार मसूरी रोड पर मैगी प्वाइंट में जरूर रूकते हैं। यहां से देहरादून और मसूरी दोनों जगहों का व्यू काफी खूबसूरत है। इस रोड पर सड़क किनारे कई दुकानें हैं जहां हर प्रकार का भोजन तो मिलता है लेकिन जगह मैगी प्वाइंट के नाम से अब फेमस हो गई है। मसूरी रोड पर मैगी प्वांइट युवाओं की पसंदीदा जगह है। जो कि दून से करीब 10 किमी है।

देहरादून सिटी से मात्र 11 किमी दूर है सहस्त्रधारा

देहरादून सिटी से मात्र 11 किमी दूर है सहस्त्रधारा

सहस्त्रधारा देहरादून सिटी से मात्र 11 किमी दूर है सहस्त्रधारा। पर्यटक देहरादून आकर एक बारसहस्त्रधारा जरूर जाना पसंद करते हैं। सहस्त्रधारा में पानी और प्रकृति का दीदार करते हुए मैगी का आनंद ले सकते हैं। यहां पर एक छोटा बाजार बना हुआ है। जिसमें लोग मैगी खाना पसंद करते हैं। 9 मीटर गहरा झरना और आसपास के क्षेत्र में स्थित गुफायें इस जगह की सुंदरता को जोड़ती हैं। जो कि एक आदर्श पिकनिक स्थल है। यहां पर टू व्हीलर से पहुंचकर मैगी का आनंद ले सकते हैं।

रॉबर्स केव

रॉबर्स केव

रॉबर्स केव-रॉबर्स केव स्थानीय लोगों में गुच्छूपानी के नाम से प्रसिद्ध है। जो कि प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। रोमांचक रास्ते और पानी की धारा के बीच से निकलने के बाद अगर मैगी खाना चाहते हैं तो ये जगह आपको खासा पसंद आएगी। यह मूलतः एक गुफा है। जिसमें से होकर एक छोटी सी जलधारा बहती है। यह स्थल देहरादून नगर के केंद्र से लगभग 8 किमी की दूरी पर स्थित है। गुफा लगभग 600 मीटर लंबा और दो मुख्य भागों में विभाजित है। गुफा का सबसे ऊंचा झरना 10 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। यहां पर शुरूआत में ही कई दुकानें हैं जहां मैगी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है।

आसन बैराज

आसन बैराज

अगर आप पक्षी प्रेमी है। तो ये जगह आपके लिए सबसे बेस्ट है। यहां बोटिंग के साथ आप मैगी का आनंद ले सकते हैं। ये पर्यटक और परिवारवाले लोगों के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। देहरादून से मात्र 2 घंटे की दूरी पर विकासनगर रोड पर है आसन बैराज। जो कि 287 5 मीटर लंबा, अधिकतम जल स्तर लगभग 402 4 मीटर ऊंचा है। बैराज आसपास के क्षेत्रों के साथ.साथ भारत के अन्य हिस्सों से आने वाले पर्यटकों के लिए एक पर्यटन स्थल है। बैराज में कई प्रकार की पक्षियां भी दिखाई देती हैं ।पक्षी प्रेमियों के लिए यह जगह काफी सुंदर है। पक्षियों की विविधता को देखने के लिए लोग यहां आते हैं।

ऋषिकेश राफ्टिंग प्वाइंट

ऋषिकेश राफ्टिंग प्वाइंट

गर्मागर्म मैगी और वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेना है तो ये जगह आपके लिए सबसे खास है। ऋषिकेश वाटर स्पोर्ट्स और रोमांच के शौकीनों का अड्डा है। यहां रिवर राफ्टिंग,कयाकिंग, वाटरफॉल रैपलिंग और बहुत कुछ जैसे वाटर स्पोर्ट्स का भरपूर मजा ले सकते हैं। शिवपुरी और लक्ष्मण झूला के बीच इस इलाके में कई मैगी पॉइंट हैं। जहां कम समय में आपको अच्छा खाने का ऑप्शन मिल जाएगी। जिसमें चाय की चुस्की और मैगी का आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए अगले दो माह हैं खास, उत्तराखंड में ये हैं बेस्ट प्लेसये भी पढ़ें- घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए अगले दो माह हैं खास, उत्तराखंड में ये हैं बेस्ट प्लेस

Comments
English summary
Between the sip of tea and the hot Maggi, the beautiful valleys of nature, know the 5 best Maggi points of Doon
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X