पाकिस्तान में खोला गया पहला ट्रांसजेंडर स्कूल, जानिए पाठ्यक्रम

Written By: Mohit Singh
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्लामाबादः पाकिस्तान के लाहौर में सोमवार को पहला ट्रांसजेंडर स्कूल खोला गया है। इस स्कूल को एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन (ईएफएफ) नाम के एनजीओ की मदद से खोला गया है। एनजीओ का कहना है कि लाहौर पाकिस्तान का दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है, जहां करीब 30000 से ज्यादा ट्रांसजेंडर लोग रहते हैं। इस स्कूल में ट्रांसजेंडर्स को फ्री में शिक्षा मिलेगी। 

Pakistan first school for transgenders Classes begin today

बताया जा रहा है कि इस स्कूल में पहली क्लास से लेकर 12 वीं क्लास तक की शैक्षणिक शिक्षा प्रदान की जाएगी। उसके आगे की पढ़ाई कॉलेज में होगी। इस स्कूल के बारे में कहा जा रहा है कि इस स्कूल में किसी भी उम्र के लोग पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें- योगी की पुलिस कर रही है एनकाउंटर का सौदा, सुनिए AUDIO

स्कूल में आठ क्षेत्रों में ट्रेनिंग-आधारित पाठ्यक्रम हैं, जिसमें खाना पकाने, फैशन डिजाइनिंग और कॉस्मेटिक्स शामिल हैं। इसके माध्यम से समाज के उपेक्षित लोगों को शिक्षा देकर स्थापित किया जाएगा।

स्कूल के मालिक आसिफ शहजाद का कहना है कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि बचपन से ही ट्रांसजेंडर लोगों को अलगाव में रहने को मजबूर रहना पड़ा। बताया जा रहा है कि इस स्कूल में अभी तक 40 ट्रांसजेंडर लोगों ने एडमिशन लिया है। अधिकारी का कहना है कि "जब एक बच्चा बढ़ता है और शिक्षा प्राप्त करता है तो अपने जीवन की कमाई शुरू करता है। देखा जाता है कि कई ट्रांसजेंडर बूढ़े हो जाते हैं तो सड़क पर भीख मांगते हैं।"

ये भी पढ़ें- कठुआ गैंगरेपः आरोपी पुलिसवाले की मंगेतर बोली- आंख में आंख डालकर पूछूंगी सच्चाई

शाहजाद ने कहा है कि ट्रांसजेंडर लोगों के माता-पिता अपने बच्चे के लिंग को छिपाने के लिए और समाज की प्रतिक्रिया से बचने के लिए स्कूल में नहीं भेजते हैं, जिस कारण से वो शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें- कठुआ रेप पर करीना हुईं ट्रोल तो स्वरा भास्कर ने दिया करारा जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan first school for transgenders Classes begin today

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.