• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दो महिला PM जैसिंडा अर्डर्न और सना मारिन से रिपोर्टर ने पूछ दिया सेक्सिस्ट सवाल, जवाब सुन हो गई बोलती बंद

अर्डर्न ने सवाल का जवाब देते हुए कहा, पहली बात तो ये कि क्या ऐसा सवाल कभी बराक ओबामा और जॉन की से किया गया था? फिर ऐसा सवाल महिला प्रधानमंत्रियों से क्यों किया जा रहा है?
Google Oneindia News

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन अपनी समकक्ष जैसिंडा अर्डर्न से मिलने न्यूजीलैंड पहुंचीं। यह दोनों की पहली मुलाकात थी। इस मुलाकात के बाद दोनों ने प्रेस को भी संबोधित किया। इस दौरान एक पत्रकार ने उनसे एक अजीब सवाल पूछ दिया जिसके बाद न्यूजीलैंड की पीएम ने ऐसा जवाब दिया जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। पत्रकार के सवाल और पीएम के जवाब को सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है।

Image: Twitter Ashok Swain

रिपोर्टर ने पूछ दिया गलत सवाल

रिपोर्टर ने पूछ दिया गलत सवाल

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक रिपोर्टर ने पूछा, 'बहुत से लोग सोच रहे होंगे, कि क्या आप दोनों सिर्फ इसलिए मिल रही हैं क्योंकि आप दोनों महिलाए हैं और आपकी उम्र लगभग बराबर है। आप दोनों में बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो कि एक जैसी हैं। जैसे कि आप दोनों की राजनीति में एंट्री या फिर क्या ये मीटिंग फिनलैंड और न्यूजीलैंड के रिलेशन को लेकर स्ट्रैटजी बनाने के लिए रखी गई थी?

जेसिका अर्डर्न ने रिपोर्टर की बोलती बंद

42 साल की न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न इस सवाल से हैरान हुईं मगर इसका जवाब उन्होंने बेहद संतुलित तरीके से दिया। अर्डर्न ने सवाल का जवाब देते हुए कहा, पहली बात तो ये कि क्या ऐसा सवाल कभी बराक ओबामा (अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति) और जॉन की (न्यूज़ीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री) से किया गया था? फिर ऐसा सवाल महिला प्रधानमंत्रियों से क्यों किया जा रहा है।

सना मारिन ने भी दिया जवाब

सना मारिन ने भी दिया जवाब

इसके आगे अर्डर्न ने कहा, हम जानते हैं कि आमतौर पर राजनीति में पुरूष अधिक होते हैं, लेकिन अगर दो महिला नेत्री मुलाकात करती हैं तो इसकी वजह सिर्फ जेंडर नहीं है। अर्डर्न की प्रतिक्रिया के बाद, 37 वर्षीय फिनलैंड की पीएम सना मारिन ने कहा कि 'हम मिल रहे हैं क्योंकि हम समकक्ष हैं। हम दोनों में काफी कुछ कॉमन है और हम एक साथ मिलकर बहुत काम करना चाहते हैं।"

यूजर कर रहे तारीफ

जैसिंडा अर्डर्न और सना मरीन ने एक जॉइंट स्टेटमेंट में कहा- हमने फिनलैंड-न्यूजीलैंड में होने वाले इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट, टेक्नोलॉजी, रूस-यूक्रेन जंग, क्लाइमेट क्राइसेस, ईरान में महिलाओं की स्थिति जैसे गंभीर मुद्दों पर चर्चा की। इस वीडियो के वायरल होने के बाद यूजर्स ने दोनों प्रधानमंत्रियों के जवाब के तरीकों की खूब तारीफें की।

जियांग जेमिनः मार्क्सवादी सिद्धातों से गद्दारी करने वाले कम्युनिस्ट नेता, चीन को बनाया दुनिया का सुपरपावर

Comments
English summary
Jacinda Ardern and Sanna Marin hit back at reporter for sexist question on gender and age
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X