• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को मिला इंसाफ, आरोपी पुलिस अधिकारी डेरेक चॉविन दोषी करार, जो बाइडेन ने कहा-ऐतिहासिक फैसला

|

वॉशिंगटन, अप्रैल 20: अमेरिका की पुलिस ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड हत्याकांड में आरोपी पुलिसवाले को दोषी करार दिया है। अमेरिका की एक अदालत ने पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन को दोषी ठहराया है। पिछले साल 25 मई को जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन ने हत्या कर दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन ने जॉर्ज फ्लॉयड के गर्दन को अपने घुटनों से इतनी जोर से दबाकर रखा था कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी।

दोषी साबित हुआ पुलिसकर्मी

दोषी साबित हुआ पुलिसकर्मी

पिछले साल 25 मई को इस वारदात को अंजाम दिया गया था जिसके बाद से अमेरिका की राजनीति और अमेरिका के समाज में तूफान आ गया था। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में जोरदार प्रदर्शन किए गये। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत ने अमेरिकी समाज को दो हिस्सों में बांटने का काम किया था। श्वेत और अश्वेत के बीच बंटे अमेरिकी समाज के बीच पूरे देश में blacklivesmatter अभियान चला, जिसके बाद आरोपी पुलिसकर्मी को पद से बर्खास्त कर दिया गया था और फिर अब करीब एक साल बाद जाकर आरोपी पुलिसकर्मी गुनगगार ठहराया गया है।

    America: George Floyd की हत्या मामले में Derek Chauvin दोषी करार | वनइंडिया हिंदी
    नजीर बनेगा जॉर्ज फ्लॉयड केस

    नजीर बनेगा जॉर्ज फ्लॉयड केस

    जॉर्ज फ्लॉयड केस अमेरिका के इतिहास में अश्वेत लोगों से की गई हिंसा का कोई पहला या आखिरी मामला नहीं है, लेकिन जॉर्ज फ्लॉयड केस ने अमेरिका की समाज में क्रांति की नई लहर ला दी। सात महिलाओं और पांच पुरुषों की ज्यूरी ने मिनीपोलिस के मिडवेस्टर्न सिटी में अपना फैसला सुनाया है। ये फैसला महज दो दिनों में सुनाया गया है। पिछले 3 हफ्तों से जॉर्ज फ्लॉयड केस की सुनवाई अदालत में चल रही थी और ज्यूरी में शामिल सभी लोगों ने सर्वसम्मति से आरोपी पुलिसवाले डेरेक चॉविन को सभी आरोपों में दोषी करार दिया। अब इस बात की उम्मीद है कि पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चॉविन को कई सालों की सजा मिल सकती है।

    जॉर्ज फ्लॉयड केस कैसे चला

    जॉर्ज फ्लॉयड केस कैसे चला

    जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पिछले साल 25 मई को हुई थी और उस वक्त डोनल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति थे। उस वक्त अमेरिका में जोरदार प्रदर्शन किया गया था और फिर जांच एजेंसियों ने जॉर्ज फ्लॉयड मौत की जांच करनी शुरू की। सुनवाई के दौरान अदालत में मौका-ए-वारदात पर मौजूद सभी लोगों ने अपनी गवाही दी। अदालत में गवावी देने आए कई गवाहों ने भावुक बयान दिए। वहीं, मिनीपोलिस के पूर्व पुलिस ऑफिसर ने कोर्ट में बयान देते हुए कहा था कि डेरेक चॉविन ने जॉर्ज फ्लॉयड के गर्दन को घुटनों से काफी देर तक दबाकर पुलिस विभाग की नीतियों का उल्लंघन किया है लिहाजा उसे सख्त सजा मिलनी चाहिए।

    मील का पत्थर है फैसला- जो बाइडेन

    मील का पत्थर है फैसला- जो बाइडेन

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत में आरोपी पुलिसकर्मी को दोषी ठहराया जाना अमेरिका के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा। इसके अलावा जो बाइडेन ने उस महिला की भी तारीफ की है जिसने सबसे पहले आरोपी पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन के खिलाफ शिकायत की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बयान जारी करते हुए कहा कि 'इंसाफ की जंग में ये फैसला एक नजीर बनेगा'। जो बाइडेन ने अपने बयान में कहा कि 'ये दिन दहाड़े अंजाम दी गई एक हत्याकांड थी और इसने सभी लोगों के आंखों से पट्टियों को हटा दिया।' आगे जो बाइडेन ने कहा कि 'नस्लभेद राष्ट्र की आत्मा के ऊपर लगा हुआ जंग के समान होता है'। जो बाइडेने ने जॉर्ज फ्लॉयड को दोषी ठहराए जाने के बाद कहा कि 'जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद जिस तादाद में लोग सड़कों पर निकले, जिस तरह से प्रदर्शन किया, वैसा अमेरिकी इतिहास में सिविल वॉर के बाद कभी नहीं हुआ था और इसने हर नस्ल के लोगों को अन्याय के खिलाफ एकजुट कर दिया '

    कट्टरपंथी मौलाना के आगे नतमस्तक इमरान, मौलाना साद जेल से रिहा, पाकिस्तान में फ्रांस को बहिष्कार करने पर वोटिंग

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    In the George Floyd case, the court convicted the accused policeman Derek Chauvin. Joe Biden called the verdict a milestone.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X