120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ करेंगे वाहन, सरकार ने बढ़ाई एक्सप्रेसवे की स्पीड

Written By: Mohit Singh
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः अब एक्सप्रेस-वे और राजमार्गों पर आप 120 किलोमीटर की स्पीड से गाड़ी चला सकेंगे। भारत सरकार ने एक्सप्रेस-वे और राजमार्गों की स्पीड को लेकर नए मानक तय किए हैं। गाड़ियों के लिए स्पीड 120 किलोमीटर तय की गई है तो वहीं टैक्सियों के लिए अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई है, पहले ये 80 किलोमीटर प्रति घंटे थी।

Indian government change speed of roads 120 high

शहरों की सड़कों पर व्यक्तिगत कारों और टैक्सियों के सामान के स्पीड 70 किमी प्रतिघंटे रखी गई है। शहरों के लिए दोपहिया वाहनों के लिए 40 किलोमीटर प्रति घंटे 60 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है। ये स्पीड एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों के कुछ हिस्सों पर लागू होती हैं। साथ ये स्पीड शहर या गांव से गुजरने वाली सड़कों के लिए वैध नहीं है।

ये भी पढ़ें- कठुआ गैंगरेपः आरोपी पुलिसवाले की मंगेतर बोली- आंख में आंख डालकर पूछूंगी सच्चाई

फोर लेन या ज्यादा की सड़कों पर इसे 100 ही रखा है। शहरी और अन्य मार्गों पर इसे घटाकर 70 किमी प्रति घंटा किया गया है। हाईवे और एक्सप्रेस वे पर स्पीड डिटेक्टर्स लगाए गए हैं, इनकी मदद से वाहनों की स्पीड का पता किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- योगी की पुलिस कर रही है एनकाउंटर का सौदा, सुनिए AUDIO

नौ मीटर से ज्यादा की निजी गाड़ियों के लिए पहले अधिकतम स्पीड 80 किमी प्रति घंटा थी, उसे बढ़ाकर एक्सप्रेस-वे पर 100 और फोर-लेन व अधिक पर 90 कर दिया है। शहरी और अन्य मार्गों पर इनकी गति को घटाकर 60 किमी प्रति घंटा किया गया है।

ये भी पढ़ें- कठुआ रेप पर करीना हुईं ट्रोल तो स्वरा भास्कर ने दिया करारा जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian government change speed of roads 120 high

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.