• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बढ़ाई हेल्थ वर्कर्स को मिलने वाली Covid-19 इंश्योरेंस स्कीम की अवधि

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर। देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी के साथ-साथ संक्रमण दर में गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि अभी भी कई शहरों में महामारी चिंता का कारण बनी हुई है। इस बीच कोरोना से सीधी लड़ाई लड़ रहे हमारे फ्रंट वॉरियर्स स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि कोविड से से लड़ने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बीमा योजना को और 180 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है।

Health Ministry extended the duration of Covid-19 insurance scheme for health workers

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक इस योजना के तहत देशभर के 1,351 स्वास्थ्यकर्मियों के परिवारों को बीमें का भुगतान किया जा चुका है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) के तहत पॉलिसी की वर्तमान अवधि: 20 अक्टूबर को समाप्त हो रही है। अब इसे 180 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर कर्नाटक के मंत्री का अजीब बयान, बोले- कोरोना के कारण बढ़ रहे हैं दाम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'चूंकि कोरोना महामारी अभी भी समाप्त नहीं हुई है और विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड मरीजों के इलाज में तैनात स्वास्थ्यकर्मियों की मृत्यु अभी भी रिपोर्ट की जा रही हैं। इसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्यकर्मियों के लिए जारी बीमा योजना को अब 21 अक्टूबर से 80 दिनों की और अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है ताकि कोरोना काल में संक्रमित मरीजों के इलाज में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों पर आश्रितों को सुरक्षा कवच मिलना जारी रहे।' स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि योजना के तहत अब तक 1,351 पॉलिसी के दावों का भुगतान किया जा चुका है।

इस संबंध में 20 अक्टूबर को एक पत्र सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों (स्वास्थ्य), प्रमुख सचिवों (स्वास्थ्य), सचिवों (स्वास्थ्य) को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच व्यापक प्रचार करने के लिए जारी किया गया है। बता दें कि कोविड-19 से लड़ने वाले स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए बीमा योजना पिछले साल 30 मार्च को शुरू की गई थी। इसमें 50 लाख से 22.12 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद स्वास्थ्यकर्मियों जिनमें सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता और निजी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर आश्रितों को दिए जाते हैं।

Comments
English summary
Health Ministry extended the duration of Covid-19 insurance scheme for health workers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X