• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'अग्निपथ' योजना: ड्यूटी के दौरान ग्रेजुएट होंगे अग्निवीर, मिलेगा 50% का क्रेडिट, इग्नू में शुरू होगा कोर्स

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी 'अग्निपथ' योजना के तहत चुने गए अग्निवीर युवाओं को शिक्षा मंत्रालय ने क्रेडिट देने का फैसला किया है।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 जून : केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी 'अग्निपथ' योजना के तहत चुने गए अग्निवीर युवाओं को शिक्षा मंत्रालय ने क्रेडिट देने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्रालय ने उन युवाओं को क्रेडिट देगा जिन्हें 'अग्निवीर' के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए चुना जाएगा। यह एक विशेष तीन वर्षीय स्किल ट्रेंनिग आधारित ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स होगा। इसके तहत ड्यूटी के दौरान अग्निवीर पढ़ाई कर सकेंगे।

indian army

योजना के कार्यान्वयन के लिए सेना, नौसेना और वायु सेना इग्नू के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेंगे। शिक्षा मंत्रालय सेवारत रक्षा कर्मियों के लिए एक विशेष तीन वर्षीय कौशल-आधारित स्नातक डिग्री शुरू करेगा, जो रक्षा प्रतिष्ठानों में उनके कार्यकाल के दौरान उनके द्वारा प्राप्त कौशल प्रशिक्षण को मान्यता देगा।

अग्निपथ योजना के बाद शिक्षा मंत्रालय ने दिया क्रेडिट

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए 'अग्निपथ' योजना के बाद शिक्षा मंत्रालय ने सेवारत रक्षा कर्मियों को क्रेडिट देने का फैसला किया है। इस योजना के तहत युवा चार साल तक 'अग्निवर' के रूप में सेवा कर सकेंगे। अग्निशामकों को उनके प्रशिक्षण के आधार पर स्नातक की डिग्री के लिए आवश्यक क्रेडिट का 50 प्रतिशत तक मिलेगा। इस क्रेडिट-आधारित कार्यक्रम को इग्नू ने तैयार किया है। इसे इग्नू द्वारा ही संचालित किया जाएगा।

स्किल ट्रेनिंग से मिलेगी 50 प्रतिशत का क्रेडिट

अग्निवीरों को ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए 50 प्रतिशत क्रेडिट स्किल ट्रेनिंग (तकनीकी और गैर-तकनीकी) से मिलेगा। बाकी का 50 प्रतिशत क्रेडिट दूसरे विषयों से मिलेगा। इन विषयों में भाषा, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, शिक्षा, वाणिज्य, पर्यटन, व्यावसायिक अध्ययन, कृषि और ज्योतिष, पर्यावरण अध्ययन और संचार कौशल शामिल हैं।

युवाओं को कहा जाएगा अग्निवीर

बता दें कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार (14 जून) को अग्निपथ योजना की घोषणा की। अग्निपथ स्‍कीम के तहत देश के युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देगा।

चार साल के लिए होगी भर्ती

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ये अग्निपथ स्‍कीम के तहत युवाओं को 4 साल के सेना में भर्ती किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी अधिकारिक बयान में कहा गया है कि 4 साल की कार्य अवधि पूरी होने पर 'अग्निवर' को एकमुश्त 'सेवानिधि' पैकेज का भुगतान भी किया जाएगा। जो इनकम टैक्स से फ्री होगा।

यह भी पढ़ें- केंद्र की 'अग्निपथ' योजना पर प्रियंका गांधी ने उठाए सवाल, बोलीं- न चर्चा, न सोच-विचार, बस मनमानी कर रही सरकार

Comments
English summary
agnipath scheme Agniveers be undergraduate launch special 3 year skill based bachelor degree during tenure
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X