• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

NIA Most Wanted: पकड़ा गया हरप्रीत सिंह, एनआईए के ये टॉप 10 मोस्ट वांटेड कब होंगे सलाखों के पीछे?

NIA ने कई फरार आतंकियों के सिर पर लाखों का ईनाम रखा हुआ है। इनमें से कई आतंकियों के ऊपर तो इंटरपोल ने भी रेड नोटिस जारी कर रखा है। आइये जानते हैं 10 कुख्यात आतंकियों के बारे में, NIA की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल हैं।
Google Oneindia News
NIA arrests wanted terrorist Harpreet Singh list of top 10 most wanted of NIA

NIA Most Wanted: लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट केस (Ludhiana Court Blast Case) मामले के मुख्य साजिशकर्ता हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी मलेशिया को गिरफ्तार कर लिया गया है। NIA (National Investigation Agency) ने आरोपी हरप्रीत सिंह को दिल्ली एयरपोर्ट से पकड़ा है। आरोपी को एनआईए ने तब गिरफ्तार किया जब वह मलेशिया से भारत लौट रहा था। एनआईए ने हरप्रीत सिंह के ऊपर 10 लाख रुपये का इनाम रखा हुआ था।

23 दिसंबर 2021 को लुधियाना कोर्ट परिसर में धमाका हुआ था। इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत और छह लोग घायल हो गए थे। उसके बाद 13 जनवरी 2022 को एनआईए (NIA) ने इस संबंध में केस दर्ज किया था। एनआईए के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपी हरप्रीत सिंह विस्फोटकों, हथियारों और ड्रग्स की तस्करी सहित कई मामलों में भी शामिल था।

NIA के पास नहीं है इन आतंकियों की तस्वीर

गौर करने वाली बात है कि एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में बहुत से ऐसे आतंकी शामिल हैं, जिनका नाम तो एजेंसी के पास है, मगर उनकी कोई तस्वीर नहीं है। इनमें कई आतंकियों की तलाश इंटरपोल भी कर रहा है। एनआईए के लिए इन आतंकियों की तलाश अब एक चुनौती बन गई है। जांच एजेंसी अब अपने मुखबिरों की मदद से इन आतंकियों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है, लेकिन सफलता का ग्राफ अभी बहुत नीचे है।

NIA को चाहिए ये 10 मोस्ट वांटेड आतंकी

दाऊद इब्राहिम - एनआईए ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपये का इनाम रखा है। एनआईए के मुताबिक दाऊद इब्राहिम भारत में हथियार, विस्फोटक, ड्रग्स और नकली भारतीय करेंसी की तस्करी के काम में लिप्त है। साथ ही आतंकी संगठनों के साथ मिलकर आतंकी हमले करने की फिराक में है। बता दें कि दाऊद की डी कंपनी संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा बैन आतंकी संगठन है। वहीं 1993 में हुए मुंबई धमाकों के आरोपी दाऊद को 2003 में यूएन ने ग्लोबल आतंकी माना था। उस पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम भी रखा गया है।

डॉ. जाकिर अब्दुल करीम नाइक - एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में डॉ. जाकिर नाइक का भी नाम शामिल है। एनआईए ने आतंकवाद रोधी कानून के तहत प्रतिबंधित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) के संस्थापक जाकिर नाइक पर कई मामले दर्ज किए हैं। जाकिर पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना और सौहार्द को नुकसान पहुंचाने वाले कार्य करना) और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज है। फिलहाल वह भारत से फरार है। कुछ दिनों पहले कतर में फीफा वर्ल्डकप मैचों के दौरान देखा गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वह मलेशिया में रह रहा है।

हाफिज मोहम्मद सईद - हाफिज मोहम्मद सईद भारत में हमेशा आतंक फैलाने की जुगत में लगा रहता है। वह पाकिस्तान के लाहौर में रहता है। हाफिज सईद भी एनआईए की वांटेड लिस्ट में शामिल है। जम्मू और कश्मीर में पत्थरबाजी के मामलों को उकसाने सहित हवाला के जरिए अवैध धन इकट्ठा करने में उसका नाम शामिल है। साल 2001 में भारतीय संसद पर आतंकी हमला, जुलाई 2006 में मुंबई लोकल में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों और नवंबर 2008 (26/11) में मुंबई पर हुए हमलों में भी हाफिज के शामिल होने के पुख्ता सबूत भारतीय सुरक्षा एजंसियों के पास उपलब्ध है।

मसूद अजहर - प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का प्रमुख मसूद अजहर भी मोस्ट वांटेड आतंकी है। मसूद का नाम भारत में हुई कई आतंकी घटनाओं में शामिल है। कुछ सालों पहले पठानकोट में भारतीय वायुसेना के बेस को निशाना बनाने के लिए आतंकवादी हमला कराने में मसूद का हाथ था। इसके अलावा, इसी आतंकी समूह ने पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली थी।

अब्दुल रऊफ असगर - जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का कमांडर अब्दुल रऊफ असगर बेहद ही खतरनाक आतंकी है। साल 1999 में भारतीय विमान-814 हाईजैकिंग और संसद हमले समेत सहित अन्य कई आतंकी हमलों में असगर का नाम शामिल है। यह आतंकी भी एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्रसंघ में इस आंतकी को ब्लैकलिस्ट करने लिए कई बार प्रस्ताव दिया गया लेकिन वहां बार-बार चीन ने अड़ंगा डाल प्रस्ताव को पास नहीं होने दिया।

सैयद सलाहुद्दीन - सैय्यद सलाहुद्दीन आतंकी संगठन हिजुबल मुजाहिद्दीन का चीफ है। अमेरिका ने सैय्यद सलाहुद्दीन को अंतरराष्‍ट्रीय आतंकी घोषित किया हुआ है। सैय्यद एक कश्मीरी है, जो पाकिस्तान से मिली मदद के आधार पर भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है। उसने विभिन्न माध्यमों से पाकिस्तान से अवैध धन जुटाया और जम्मू और कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं को अंजाम दिया। सैयद सलाहुद्दीन भी एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है।

डेविड कोलमैन हेडली - एनआईए ने मुंबई हमलों सहित भारत में आतंकी हमलों की साजिश रचने के मामले में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े डेविड कोलमैन हेडली के खिलाफ आरोपपत्र दायर कर रखा है। हेडली को 2009 में पाकिस्तान जाते हुए शिकागो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद, अमेरिका की एक अदालत में इस पर मुकदमा चलाया गया। मुंबई हमलों में संलिप्तता की पुष्टि होने पर 24 जनवरी 2013 को अमेरिकी न्यायालय ने हेडली को 35 वर्षों के कारावास की सजा सुनाई है। इसके बावजूद, एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में डेविड कोलमैन हेडली का नाम है।

इलियास कश्मीरी - भारत विरोधी साजिश रचने वाले पाकिस्तानी आतंकी इलियास कश्मीरी के खिलाफ एनआइए ने रेड कार्नर नोटिस जारी कर रखा है। लश्कर, जैश-ए-मोहम्मद का गुर्गा रहा इलियास कश्मीरी इन दिनों इंडियन मुजाहिदीन का कमांडर है। दरअसल, साल 2011 में वह खुद के मारे जाने की खबरें उड़वा कर भूमिगत हो गया था, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियां को साल 2015 में उसके नेपाल में छिपे होने की जानकारी मिली। तब खुलासा हुआ कि वह जिंदा है और नेपाली युवकों को बहलाकर भारत के खिलाफ साजिशें रच रहा है।

ज़की-उर-रहमान लखवी - लश्कर-ए-तैयबा का ऑपरेशंस कमांडर ज़की-उर-रहमान लखवी भी एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है। मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड में से एक रहमान लखवी को पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था। उस पर आंतकियों की मदद करने और उन्हें पैसे मुहैया कराने के आरोप है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान में उसकी गिरफ्तारी आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए नहीं बल्कि उसकी सुरक्षा के लिए की गयी थी। गौरतलब है कि लखवी को संयुक्त राष्ट्रसंघ द्वारा इंटरनेशनल टैरेरिस्ट भी घोषित किया गया है।

छोटा शकील उर्फ शकील शेख - छोटा शकील भी एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है। छोटा शकील को दाऊद इब्राहिम का बेहद करीबी माना जाता है और वह प्रतिबंधित आतंकी संगठन डी कंपनी का मुख्य सदस्य है। पिछले महीने ही एनआईए ने भगोड़े दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील के खिलाफ चार्जशीट दायर की था। छोटा शकील मुंबई समेत पूरे देश में आतंकी घटनाओं और दहशत फैलाने के लिए पैसे का इंतजाम करता था।

यह भी पढ़ें: Batla House Encounter: क्या है बाटला हाउस एनकाउंटर? जिसे लेकर PM मोदी ने कहा कि सोनिया गाँधी रोई थीं

Comments
English summary
NIA arrests wanted terrorist Harpreet Singh list of top 10 most wanted of NIA
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X