India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ये हैं दुनिया के 10 सबसे महंगे सपनों के महल

|
Google Oneindia News

बेंगलुरु। पहले 450 करोड़ रुपए में कुमार मंगलम बिड़ला और अब साइरस पूनावाला ने 750 करोड़ की कीमत घर खरीदकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। घर खरीदना आसान बात नहीं है और यह हर किसी के सपनों का आशियाना होता है।

पढ़ें-मुंबई में बिका 750 करोड़ की कीमत वाला एक घर

जब घरों की बात निकली तो फिर हमनें सोचा कि क्‍यों न दुनिया के 10 ऐसे महंगें घरों के बारे में तलाशा जाए जो सबसे महंगे हैं। ऐसे घर जिनमें रहने वाले लोग भी अपने आप में काफी खास हैं।

फिर आगे की स्‍लाइड पर नजर डालिए दुनिया के 10 सबसे महंगे घरों पर। यह लिस्‍ट फोर्ब्‍स की ओर से जारी की गई थी।

एंटीला

एंटीला

मुकेश अंबानी का घर एंटीला दुनिया का सबसे महंगा घर है। 27 मंजिला इस घर को मुकेश अंबानी ने एक बिलियन डॉलर की कीमत से तैयार करवाया है और इस समय इसकी कीमत 21 बिलियन डॉलर से भी ज्‍यादा है। एंटीला 40,000 स्‍क्‍वायर फुट के एरिया में फैला है। इसमें छह अंडरग्राउंड पार्किंग, तीन हेलीपैड्स तो है ही साथ में इसे 600 लोगों का एक एक स्‍टाफ मेनटेन करता है।

केनसिंग्‍टन पैलेस, यूके

केनसिंग्‍टन पैलेस, यूके

फिलहाल यह प्रिंस विलियम का आशियाना है लेकिन कभी इसके मालिक भारतीय मूल के लक्ष्‍मी निवास मित्‍तल हुआ करते थे। मित्‍तल ने इस घर को 16.5 बिलियन डॉलर में वर्ष 2008 में बेच दिया था।

एलिसन स्‍टेट, वुड साइड कैलिफोर्निया

एलिसन स्‍टेट, वुड साइड कैलिफोर्निया

इसके मालिक ऑरेकल कॉरपोरेशन के फाउंडर लैरी एलिसन हैं और उन्‍होंने 200 मिलियन डॉलर की लागत के साथ इस घर को बनवाया था। 2004 में बनकर तैयार हुए यह घर 23 एकड़ के इलाके में फैला है। जापानी स्‍टाइल में बने इस घर में 10 बिल्डिंग्‍स हैं। इसके एक झील और एक टी हाउस भी है।

फेयर फील्‍ड सैंगापोनैक, न्‍यूयॉर्क

फेयर फील्‍ड सैंगापोनैक, न्‍यूयॉर्क

इसके मालिक मशहूर ब्रुकलिन कॉलेज के इरा रैनेर्ट हैं। इस संपत्ति की कीमत वर्ष 2012 के टैक्‍स अनुमान के मुताबिक 248 मिलियन डॉलर है। इसमें 29 बेडरूम के साथ ही तीन स्विमिंग पूल भी हैं।

मेशन डे ला एमिटाय, पाम बीच फ्लोरिडा

मेशन डे ला एमिटाय, पाम बीच फ्लोरिडा

इसके मालिक रूस के बिजनेसमैन दमित्री रेबोलोवेल्‍व हैं। उन्‍होंने इसे वर्ष 2008 में 95 मिलियन डॉलर की कीमत के साथ अमेरिकी राष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप से खरीदा था। इस घर में सोने और हीरे काम किया गया है। साथ ही इसके गैराज में 50 कारों को पार्क किया जा सकता है।

माउंटेन होम रोड वुड साइड कैलिफोर्निया

माउंटेन होम रोड वुड साइड कैलिफोर्निया

यह घर जापान की सबसे बड़ी टेली कम्‍यूनिकेशन कंपनी के मालिक मासायो‍शी सोन का है। इसे उन्‍होंने वर्ष 2012 में 117.5 मिलियन डॉलर की कीमत से खरीदा था।

वन हाइड पार्क लंदन

वन हाइड पार्क लंदन

यह घर यूक्रेन के एक बिजनेसमैन रीनात एकहमेतोव का है। इस घर को वर्ष 2011 में 221 मिलियन डॉलर की कीमत से खरीदा गया था। फिलहाल इसकी कीमत करीब 15.4 बिलियन डॉलर है।

प्रॉमिस्‍ड लैंड, कैलिफोर्निया

प्रॉमिस्‍ड लैंड, कैलिफोर्निया

इसकी मालिकन हैं मशहूर राइटर, जर्नलिस्‍ट और प्रजेंटर ओप्रा विनफ्रे हें। ओप्रा के इस घर की कीमत 2.8 बिलियन डॉलर है।

विला लियोपोल्‍डा फ्रांस

विला लियोपोल्‍डा फ्रांस

यह घर ब्राजील की एक सोशलाइट महिला लिली सैफ्रा का है।इसकी कीमत इस समय करीब 1.2 बिलियन डॉलर है। इसे 2008 में उन्‍होंने 500 मिलियन यूरो की कीमत अदा करके खरीदा था।

झनाडु 2.0, सिएटल

झनाडु 2.0, सिएटल

यह घर है माइक्रोसाॅफ्ट के बिल गेट्स का। बिल दूनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। उनके इस घर की कीमत 2012 के टैक्‍स अनुमान के मुताबिक 120.5 मिलियन डॉलर थी। उनके इस घर में एक अंडरवॉटर म्‍यूजिक सिस्‍टम बना हुआ है। साथ 2,500 स्‍क्‍वायर फुट के एरिया मेें फैला एक शानदार जिम भी है।

Comments
English summary
Top 10 costliest homes of the world. Mukesh Ambani tops the list with his home Antilia.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X