• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या बिना परीक्षा दिए IAS बनी लोकसभा स्पीकर की बेटी Anjali Birla?, जानिए वायरल हो रहे दावे की हकीकत

|

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि बिरला के बारे में सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि वे बिना यूपीएससी की परीक्षा दिए आईएएस बन गई हैं। यह भी कह जा रहा है कि आरक्षित कोटे में से किसी अभ्यर्थी को हटाकर उन्हें शामिल किया गया है।

    Fact Check: बिना USPC क्लीयर किए IAS बन गईं Lok Sabha Speaker की बेटी Anjali Birla? | वनइंडिया हिंदी
    सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा

    सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा

    ट्विटर पर यूज़र लक्ष्मी सिंह लिखती हैं कि 'नई IAS साहिबा। बिना परीक्षा दिए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भाजपा वाले की पुत्री, जिन्हें आरक्षित कोटे में से किसी को हटाकर जॉइनिंग दे दी गई है।'

    Mudit Jain IRS : 2 बार छोड़नी पड़ी IPS की नौकरी, जानिए क्या थी दिल्ली के मुदित जैन की मजबूरी ?

     मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस सचिव की पोस्ट

    मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस सचिव की पोस्ट

    इसी तरह से फेसबुक यूज़र बबलू खिची ने अपनी पोस्ट में दावा किया है कि 'अब IAS भी काबलियत से नहीं बल्की रसूक से बनेंगे, ये वाक़ई चिन्ता का विषय है। नई IAS साहिबा। बिना परीक्षा दिए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भाजपा वाले की पुत्री, जिन्हें आरक्षित कोटे में से किसी को हटाकर जॉइनिंग दे दी गई है। ' बता दें कि बबलू खिची के फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक़, वो मध्यप्रदेश यूथ कांग्रेस के सचिव हैं।

     अंजलि बिरला के इंटरव्यू पर उठा रहे सवाल

    अंजलि बिरला के इंटरव्यू पर उठा रहे सवाल

    'आई सपोर्ट तेजस्वी यादव' नाम से बने फेसबुक पेज पर भी एक पोस्ट है, जिसमें लिखा है कि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला पहले ही प्रयास में बनीं IAS(वो भी बिना परीक्षा दिए)। इंटरव्यू में पहला सवाल आपके पिताजी क्या करते हैं? जवाब पिता ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष हैं। उसके बाद दूसरा सवाल और क्या हुआ होगा?

     अंजलि बिरला को लेकर हो रहे दावों की पड़ताल

    अंजलि बिरला को लेकर हो रहे दावों की पड़ताल

    अंजलि बिरला आईएएस बनने से जुड़े इस तरह के कई दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। द लल्लनटॉप की टीम ने दावों की पड़ताल की, जिसमें पता चला कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट 4 अगस्त 2019 को घोषित किया था। इसमें कुल 927 वैकेंसीज़ के लिए 829 अभ्यर्थियों का रिज़ल्ट जारी किया गया था। शेष बचे हुई 98 सीटों पर UPSC ने 5 जनवरी 2021 को अपनी रिज़र्व लिस्ट यानी आरक्षित सूची में से 89 कैंडिडेट्स के नाम जारी किए हैं।

    अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर

    अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर

    यूपीएससी की वेबसाइट पर 4 जनवरी 2021 को जारी की गई रिज़र्व लिस्ट देखी, जिसमें 89 कैंडिडेट्स को शामिल गया है। 73 सामान्य कैटेगरी, 14 ओबीस, 01 ईडब्ल्यूएस और 01 एससी कैटेगरी के कैंडिडेट्स हैं। इन चुने हुए अभ्यर्थियों में अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर है।

     अंजलि ने प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दी

    अंजलि ने प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दी

    UPSC की वेबसाइट पर रिज़र्व लिस्ट में अंजलि बिड़ला के नाम के साथ उनका रोल नंबर भी मिला। रोल नंबर के क्लू से हमने UPSC की वेबसाइट पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए होने वाले प्रिलिम्स और मेंस परीक्षा के रिजल्ट्स भी चेक किए। 2019 के इन रिजल्ट्स में भी हमें अंजलि बिड़ला का रोल नंबर मिला। इससे स्पष्ट है कि अंजलि बिड़ला ने 2019 में सिविल सेवा परीक्षा के प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दी थी।

    यूपीएससी की रिज़र्व लिस्ट तैयार करने का नियम

    यूपीएससी की रिज़र्व लिस्ट तैयार करने का नियम

    बता दें कि UPSC की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक़ संघ लोक सेवा आयोग अपने नियम 16(4) और (5) के अनुसार परीक्षा में मेरिट लिस्ट में चुने गए कैंडिडेट्स के अलावा के रिज़र्व लिस्ट भी तैयार करती है। इसमें मेरिट लिस्ट के ठीक नीचे वाले कुछ कैंडिडेट्स होते हैं। UPSC ने 7 जनवरी 2020 को रिज़र्व लिस्ट पर उठ रहे सवालों को लेकर स्पष्टीकरण भी दिया है। UPSC की ओर से जारी किए गए दो पेज के इस नोट में रिज़र्व लिस्ट की पूरी जानकारी दी गई है। जिसके मुताबिक़ मुख्य रिजल्ट के लिए जारी नामों के अलावा UPSC एक कंसॉलिडेटेड यानी संयुक्त रिज़र्व लिस्ट भी तैयार करती है। यह लिस्ट मुख्य रिजल्ट में जनरल और आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के नीचे उसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स की होती है।

     दशकों से चली आ रही यह प्रक्रिया

    दशकों से चली आ रही यह प्रक्रिया

    मुख्य रिजल्ट के कैंडिडेट्स के सर्विस एलोकेशन के बाद रिज़र्व लिस्ट के कैंडिडेट्स पर सरकार कोई फ़ैसला लेती है। यूपीएससी की यह प्रक्रिया दशकों से चली आ रही है। ऐसा हर वर्ग को समान अवसर मिले। इसलिए यह प्रकिया अपनाई जाती है। मुख्य रिजल्ट में मार्क्स के आधार पर कैटेगरी में होने वाले बदलाव से खाली हुए जगहों को रिज़र्व लिस्ट से भरा जाता है। ऐसे में यह साफ़ है कि लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला ने UPSC की परीक्षा दी थी और उन्हें किसी आरक्षित कैंडिडेट को हटाकर सीट नहीं दी गई है।

    इंटरव्यू के लिए आने की तस्वीर शेयर की

    बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2019 की प्रारम्भिक व मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के साक्षात्कार 17 फरवरी 2020 से शुरू हुए थे। फिर कोरोना महामारी के कारण 23 मार्च से 3 अप्रेल तक होने वाले इंटरव्यू आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिए गए थे। इससे पहले 20 मार्च को अंजलि बिरला ने अपने इंस्टग्राम पर पोस्ट शेयर की थी, जिसमें वे यूपीएससी कार्यालय के बाहर खड़ी नजर आ रही हैं। उन्होंने पोस्ट में लिखा कि ढाई साल की मेहनत अब यूपीएससी के अंतिम चरण तक पहुंच गई है।

    यूट्यूब पर मॉक इंटरव्यू का वीडियो

    अंजलि बिरला मूलरूप से राजस्थान के कोटा की रहने वाली हैं। आईएएस बनने के बाद अंजलि बिरला ने मीडिया से बाचतीत कहा कि उन्होंने कोटा के सोफिया स्कूल से आर्ट्स में 12वीं की। इसके बाद दिल्ली के रामजस कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में डिग्री हासिल की। फिर 1 वर्ष दिल्ली में रहकर ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। इधर, शुभ्रा रंजन आईएएस नाम के यूट्यूब चैनल पर अंजलि बिरला के मॉक इंटरव्यू का वीडियो भी उपलब्ध है। वीडियो छह जनवरी 2021 का अपलोड किया गया है, जिसे अब तक 81 हजार 684 लोग देख चुके हैं।

    लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की छोटी बेटी बनीं IAS, अंजलि बोलीं-पापा मेरे आदर्श हैं

    Fact Check

    दावा

    लोकसभा स्पीकर की बेटी बिना परीक्षा दिए बनी आईएएस

    नतीजा

    गलत साबित हुआ दावा। परीक्षा दी है उन्होंने

    Rating

    False
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Fact Check of Social Media Users claim that lok sabha speaker om birla daughter anjali Birla became ias without passing upsc exam
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X