• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ISL 2022 : अपने पहले खिताब के लिए निर्णायक जंग में उतरेंगे हैदराबाद और केरला

Google Oneindia News

गोवा : रविवार को फतोर्डा स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम पीले रंग में डूबा नजर आएगा, जब इस रंग में खेलने वाली दो टीमें हैदराबाद एफसी और केरला ब्लास्टर्स एफसी अपना पहला खिताब जीतने के लिए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 के फाइनल मैच में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। हैदराबाद और केरला दोनों के लिए यह सीजन अब तक बेहद यादगार रहा है। कुछ जबर्दस्त प्रदर्शनों के दम पर ये दोनों टीमें हीरो आईएसएल 2021-22 के फाइनल में पहुंची हैं। हैदराबाद 38 अंकों के साथ लीग तालिका में दूसरे स्थान पर रही थी जबकि केरला ने 34 अंक लेकर चौथे स्थान पर रहकर लीग दौर समाप्त किया था।

Football

इन दोनों टीमों के पास दो साल बाद स्टैंड पर भारी तदाद में मौजूद अपने समर्थकों के सामने अपनी ताकत दिखाने का अवसर होगा। टिकटें रिकॉर्ड समय में बिक चुकी हैं और केरला के फैंस अपने पसंदीदा सितारों को एक्शन में देखने के लिए भारी संख्या में गोवा पहुंच रहे हैं। लेकिन पहली बार फाइनल में पहुंची हैदराबाद के लिए भी चर्चा कम नहीं है। हैदराबाद के मुख्य कोच मैनोलो मार्केज ने मेगा भिड़ंत की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा, "हम यहां आकर बहुत खुश हैं। यह एक कठिन सीजन था। पांच महीने के लिए बायो-बबल में रहना मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण था। हमारी ताकत हमारे खिलाड़ी और कर्मचारी हैं। हम सभी एक ही दिशा में काम करते हैं।" मैनोलो की देखरेख में हैदराबाद पिछले सीजन में नजदीकी अंतर से सेमीफाइनल से चूक गई थी क्योंकि वो पांचवें स्थान पर रही थी।

यह भी पढ़ें- Asia Cup 2022 : फिर होगी भारत-पाकिस्तान में टक्कर, जानिए कब-कहां शुरू होगा टूर्नामेंट

स्पेनिश कोच ने आगे कहा, "हम पिछले सीजन (सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए) के बहुत करीब थे, लेकिन इस बार हम तालिका में दूसरे स्थान पर रहे। फाइनल केवल शेष है, जिसमें कल कुछ भी हो सकता है। हम जानते हैं कि हमारे सामने एक कठिन प्रतिद्वंद्वी है, लेकिन मुझे यकीन है कि वे हमारे बारे में भी ऐसा ही सोचते हैं।" स्टेडियम में प्रशंसकों की वापसी के बारे में पूछने पर स्पेनिश कोच ने कहा, "यह (प्रशंसकों के सामने खेलना) शानदार है। फुटबॉल प्रशंसकों के लिए खेली जाती है। यह हमेशा खिलाड़ियों और उन सभी के लिए अच्छा होता है, जिनके पास प्रशंसक होते हैं।"

दो चरणों वाले सेमीफाइनल में हैदराबाद ने एटीके मोहन बगान को 3-2 के एग्ग्रीगेट गोल्स से हराया था। हैदराबाद ने पहला मैच 3-1 से जीता था जबकि दूसरे मुकाबले में उसे 0-1 की हार मिली थी। उधर, केरला ने 2-1 के एग्ग्रीगेट गोल्स आधार पर लीग शील्ड विजेता जमशेदपुर एफसी को 2-1 से हराया था। उसने पहला मैच 1-0 से जीता था जबकि सेमीफाइनल का दूसरा मैच 1-1 से ड्रा रहा था। हैदराबाद की तरह बार्थोलोम्यू ओग्बेचे के लिए भी यह सीजन बेहद जबर्दस्त रहा है। वह अपने खेले 19 मैचों में 18 गोल दागकर गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हैं। इस सीजन के दौरान यह नाईजीरियाई स्ट्राइकर 53 गोल के साथ आईएसएल इतिहास का टॉप स्कोरर बन चुका है।

उधर, केरल की येलो आर्मी जमशेदपुर को तीसरी फाइनल बार फाइनल में पहुंच चुकी है। उनकी इस जीत के बाद सोशल मीडिया पूरे राज्य में और अन्य जगहों पर उत्सव के दृश्यों से भरा हुआ था और रविवार को केरला के समर्थक फतोर्डा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।केरल के मुख्य कोच इवान वुकोमैनोविच ने कहा, "हम मजबूती के साथ इस सीजन में वापस आए। हम इसके लिए आभारी हैं। हमने अब तक जो हासिल किया है उससे हम बहुत खुश हैं। हम सर्वश्रेष्ठ परिणाम की उम्मीद करते हैं।" प्रशंसकों के स्टैंड में वापस आने के सवाल पर, सर्बियन कोच ने कहा, "हम प्रशंसकों के लिए फुटबॉल खेलते हैं। मुझे लगता है कि पिछले कुछ महीनों में प्रशंसकों के बिना खेलना अजीब था। अब यह सभी खिलाड़ियों के लिए अतिरिक्त प्रेरणा है। एक लड़के के रूप में, आप यह सपने देखते हैं कि आप अपने स्थानीय प्रशंसकों के सामने खेल रहे हो।"

हैदराबाद और केरला हीरो आईएसएल में अब तक छह बार भिड़ चुके हैं, जिसमें से दोनों तीन-तीन बार जीतकर बराबरी की टक्कर पर हैं। एड्रियन लुना केरला की तरफ से ओग्बेचे का जवाब हैं, क्योंकि यह उरुग्वेन अटैकिंग मिडफील्डर अपनी टीम के शानदार सफर की धुरी रहा है। भले ही एल्वेरो वाजकुएज, मार्को लेस्कोविच और होरे परेरा डियाज ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लेकिन लुना छह गोल करके और 13 में योगदान करके अद्वितीय रहे हैं।

Comments
English summary
ISL 2022: Hyderabad and Kerala to fight for their first title
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X