• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BCCI बनाम विराट के मुद्दे पर कपिल देव ने दी खास सलाह, बताया कैसे खत्म हो सकता है पूरा विवाद

|
Google Oneindia News
IND vs SA

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट जगत में पिछले दो महीने के अंदर काफी उथल पुथल देखने को मिली है, जिसने दुनिया भर के खेल प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इस उथल-पुथल के बीच बहुत सारे बदलाव देखने को मिलें, हालांकि इस दौरान सिर्फ दो चीजें अपनी जगह पर तथस्थ नजर आयी, जिनमें से एक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) था तो दूसरा नाम पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का रहा। पिछले एक महीने के अंदर बीसीसीआई और विराट कोहली ने जब भी कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस की तो कुछ न कुछ विवाद उभरकर आया, जिसको लेकर यह अटकलें लगाई जानें लगी कि बोर्ड और इस दिग्गज खिलाड़ी के बीच सबकुछ सही नहीं घट रहा है।

और पढ़ें: वनडे में फ्लॉप रही आर अश्विन की वापसी, हरभजन ने बताया अब किन 2 स्पिनर्स को मिले मौका

इन अटकलों की शुरुआत साउथ अफ्रीका दौरे के लिये टेस्ट टीम का ऐलान करने के साथ हुई जब चयनकर्ताओं ने विराट कोहली से वनडे प्रारूप की कमान छीनकर रोहित शर्मा को नये कप्तान के रूप में घोषित कर दिया। इसके बाद विराट कोहली ने दौरे पर जाने से पहले जब मीडिया से बात की तो रोहित शर्मा और अपने बीच चल रही विवाद की अफवाहों को खत्म करने का काम किया, हालांकि इस दौरान जब उनसे कप्तानी को लेकर सवाल किया गया तो उनके जवाब ने सभी को हैरान कर दिया और एक हद तक बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को झूठा बता दिया।

और पढ़ें: कोहली की शादी को उनकी फॉर्म से जोड़ने पर फैन्स ने शोएब अख्तर को लताड़ा, कहा- पगला गया है बॉलर

कोहली के फैसले से दो भागों में बंटा खेल जगत

कोहली के फैसले से दो भागों में बंटा खेल जगत

विराट कोहली की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस ने खेल जगत को दो भागों में बांट दिया, हालांकि साउथ अफ्रीका दौरे पर पहुंचने के बाद बीसीसीआई ने साफ किया कि वो इस मामले को आंतरिक स्तर पर सुलझाना चाहती है और मीडिया से बेकार का विवाद खड़ा नहीं करने की अपील करती है। बीसीसीआई के इस बयान के बाद जब लगा कि बोर्ड और कोहली के बीच सब सुलझ गया है तभी विराट कोहली ने टेस्ट प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर एक और बड़ा झटका दे दिया।

कोई नहीं चाहता था कि कोहली छोड़ें कप्तानी

कोई नहीं चाहता था कि कोहली छोड़ें कप्तानी

कोहली के इस फैसले के साथ ही भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान का करियर समाप्त हो गया। इस पूरे मामले पर दुनिया भर के दिग्गजों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, जिसके बीच भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने भी अपनी राय देते हुए कहा है कि भले ही परिस्थितियों की वजह से कोहली को यह फैसला लेना पड़ा हो लेकिन हमें उनके फैसले का सम्मान करना चाहिये।

द वीक मैग्जीन के साथ बात करते हुए कपिल देव ने कहा,'आजकल आप ज्यादा चीजों से हैरान नहीं होते हैं। जब कोहली ने टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ी तो सभी को लगा कि उनके दिमाग में काफी कुछ चल रहा था। जो मैंने पढ़ा है और सुना है उससे यही लगता है कि कोई भी नहीं चाहता था कि कोहली कप्तानी छोड़ें (फिर चाहे तब हो या फिर अब)। वह बहुत ही शानदार खिलाड़ी हैं और भारत के लिये जो कुछ उन्होंने कमाया है उसके बाद हमें उनके फैसले का सम्मान करना चाहिये।'

खुद से पहले देश को ऊपर रखना सीखना होगा

खुद से पहले देश को ऊपर रखना सीखना होगा

इस दौरान कपिल देव ने साफ किया कि वो कोहली के ऐसा निर्णय लेने के पीछे के कारणों से अंजान हैं लेकिन उनका मानना है कि कोहली को बोर्ड के साथ थोड़ा और धैर्य बरतने की जरूरत थी। पूर्व कप्तान ने बीसीसीआई और विराट कोहली को एक साथ बैठकर लंबी बातचीत करने की सलाह देते हुए कहा कि भारतीय क्रिकेट की बेहतरी के लिये दोनों को पुरानी बातों पर मिट्टी डाल देनी चाहिये।

उन्होंने कहा,'दोनों को यह चीजें आपस में सुलझा लेनी चाहिये था। आपको एक फोन उठाना था और एक दूसरे से बात कर लेनी चाहिये थी। आपको सीखना होगा कि निजी बातों से पहले देश है और उसे सबसे ऊपर रखना सीखना होगा। अपने शुरुआती दिनों में मुझे भी वो सब मिला जो मैं चाहता था लेकिन कई बार आपको वो नहीं मिलता जो आप चाहते हैं, इसका मतलब यह नहीं कि आप कप्तानी छोड़ दें। अगर उन्होंने इस वजह से कप्तानी छोड़ी तो मुझे नहीं पता कि क्या कहना चाहिये। आपको खुद से पहले देश को रखना सीखना होगा।'

रन मशीन कोहली की वापसी देखने को बेकरार

रन मशीन कोहली की वापसी देखने को बेकरार

भारतीय क्रिकेट टीम को पहली बार विश्व चैम्पियन बनाने वाले कप्तान कपिल देव ने कहा कि वो विराट कोहली के करियर के अगले चरण को देखने के लिये उत्सुक हैं और चाहते हैं कि यह बल्लेबाज एक बार फिर से रन मशीन बनता नजर आये। उन्होंने कहा कि कोहली बेहद शानदार खिलाड़ी हैं और मैं उन्होंने ज्यादा से ज्यादा खेलते और रन बनाते हुए देखना चाहता हूं, खासतौर से टेस्ट क्रिकेट में।'

Comments
English summary
Kapil dev on rumored BCCI vs Kohli wants to bury hatchet says Put country before yourself call and talk to each other
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X