• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

आज आखिरी बार मैदान पर दौड़ेगी ‘चकदा एक्सप्रेस’, BCCI ने जारी किया इमोशनल वीडियो

Google Oneindia News

स्पोर्ट्स डेस्क, 24 सितंबर: 'चकदा एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर दिग्गज महिला भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) आज इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना आखिरी मैच खेलने मैदान पर उतरेंगी। ये मैच इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। 2002 में अपने करियर का आगाज करने वाली झूलन पिछले 20 सालों में भारतीय महिला क्रिकेट के सबसे बड़ा नाम रही। उन्होंने अकेले अपने दम पर देश को कई मुकाबले जीताए।

गंभीर के सामने फेल हुई पठान पावर... एक तरफा मुकाबले में 78 रन से जीती इंडिया कैपिटल्सगंभीर के सामने फेल हुई पठान पावर... एक तरफा मुकाबले में 78 रन से जीती इंडिया कैपिटल्स

BCCI ने जारी किया इमोशनल वीडियो

BCCI ने जारी किया इमोशनल वीडियो

इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलने जा रही झूलन के लिए यह वाकई में काफी भावुक पल होगा। बीसीसीआई विमेंस ने भी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें पुरुष टीम के कप्तान रोहित शर्मा के अलावा स्मृति मंधाना और महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने उनके लिए भावनाएं व्यक्त की। स्मृति ने कहा, 'वह हमारी टीम के सबसे अहम खिलाड़ी रही, उनके जैसी दिग्गज को कोई रिप्लेस नहीं कर सकता।' वहीं, हरमन ने कहा, 'मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला।'

रोहित ने भी कही बड़ी बात

रोहित ने भी कही बड़ी बात

भारतीय कप्तान रोहित ने भी झूलन गोस्वामी की तारीफ करते हुए कहा, ''वह एक महान खिलाड़ी है। उन्होंने देश के लिए बहुत जुनून दिखाया है, यह देश के सभी युवाओं के लिए एक प्रेरणा और सीख है। मुझे याद है एक बार उन्होंने नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) में अपनी इन स्विंगर गेंद से मुझे कड़ी चुनौती दी थी।"

वनडे में सबसे ज्यादा विकेट

वनडे में सबसे ज्यादा विकेट

झूलन गोस्वामी महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज है। 39 वर्षीय दिग्गज ने 12 टेस्ट मैचों में 17.36 की औसत से कुल 44 विकेट, 203 एकदिवसीय मैचों में 22 की औसत से 253 विकेट और 68 WT20I मुकाबलों में 56 विकेट अपने नाम किए। झूलन का नाम ना सिर्फ भारतीय क्रिकेट में बल्कि दुनियाभर में बड़े ही सम्मान के साथ लिया जाता है। उनके ऊपर एक बायोपिक भी बन रही है 'चकदा एक्सप्रेस', इस बायोपिक में झूलन का किरदार अनुष्का शर्मा प्ले कर रही है।

वर्ल्ड कप में भी मचाया धमाल

वर्ल्ड कप में भी मचाया धमाल

झूलन गोस्वामी ने 2005 से 2022 के बीच 5 वनडे वर्ल्ड कप खेले। इस दौरान टीम 2005 और 2017 में दो बार रनर-अप रही। महिला एकदिवसीय वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम पर दर्ज है। 34 मैचों में झूलन ने 21.74 की शानदार औसत से कुल 43 विकेट अपने नाम किए। उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 4/16 का रहा।

टीम के पास क्लीन स्वीप का मौका

टीम के पास क्लीन स्वीप का मौका

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पास झूलन को यादगार विदाई देने का शानदार मौका रहेगा। दरअसल, अगर टीम इंडिया ने मैच जीतने में सफल रही तो इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं की धरती पर 3 मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लेगी। पहले मैच में भारत ने इंग्लैेंड को 7 विकेट और दूसरे वनडे में 88 रन से हराया था। टीम अगर क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही, तो यह झूलन के लिए वाकई में यादगार विदाई होगी।

इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम

इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम

स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, हरलीन देओल, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़, मेघना सिंह, सबभिनेनी मेघना, दयालन हेमलता, रेणुका सिंह, सिमरन बहादुर , जेमिमा रोड्रिग्स, तानिया भाटिया।

Comments
English summary
Jhulan Goswami will play her last international match today
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X