• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

छक्कों ने रिकॉर्ड बनाया, शतकों ने कमाल किया, ये शुभमन गिल का आगाज है, रोहित का 'हिटमैन' अंदाज है

भारत और न्यूजीलैंड सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले अच्छे-खासे रिकॉर्ड बनाने वाले रहे थे। आइए भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरे वनडे में दर्ज रिकॉर्ड पर भी एक नजर डालते हैं-
Google Oneindia News
IND vs NZ OD Series

भारत ने घरेलू वनडे सीरीज में एक और क्लीन स्वीप करते हुए न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर ODI रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया। भारत ने इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रनों के अंतर से हरा दिया। यहां रोहित और शुभमन ने शतक लगाए लेकिन प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड शार्दुल ठाकुर अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर ले उड़े। गिल और रोहित ने 27 ओवर के अंदर पहले विकेट के लिए 212 रनों की साझेदारी से मजबूत आधार तैयार किया था जिसके चलते भारत ने 9 विकेट पर 385 रनों का स्कोर बनाया।

तीसरे वनडे में दर्ज रिकॉर्ड पर भी एक नजर

तीसरे वनडे में दर्ज रिकॉर्ड पर भी एक नजर

385 के जवाब में न्यूजीलैंड डेवोन कॉनवे ने अपना तीसरा शतक पूरा किया और 12 चौकों और 8 छक्कों के साथ 138 का अपना सर्वोच्च एकदिवसीय स्कोर भी दर्ज किया। इस दौरान उनको निकोल्स और मिशेल से दो अच्छी साझेदारियां भी मिली थीं। लेकिन यह शार्दुल ठाकुर थे जिन्होंने दो गेंदों में दो विकेट लेकर इस अच्छी साझेदारी को तोड़ा। वहां से न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कभी नहीं उबर पाए और टीम इंडिया ने 90 रनों के अंतर से जीत हासिल की। सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले अच्छे-खासे रिकॉर्ड बनाने वाले रहे थे। आइए भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरे वनडे में दर्ज रिकॉर्ड पर भी एक नजर डालते हैं-

रोहित के हिटमैन अंदाज की वापसी

रोहित के हिटमैन अंदाज की वापसी

ये रोहित शर्मा का 30 वनडे शतक था। रोहित शर्मा ने 1100 दिनों के बाद वनडे शतक लगाया। इसके बावजूद रोहित के नाम दूसरी सबसे कम पारियों में 30 एकदिवसीय शतक हैं। उन्होंने 234 पारियों में ये कारनामा किया है। लिस्ट में कोहली 186 पारियों के साथ सूची में पहले स्थान पर हैं। रोहित के नाम अब वनडे में रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से तीसरे सबसे अधिक शतक हैं। टॉप पर सचिन तेंदुलकर (49) और विराट कोहली (46) हैं। छक्कों की तरह रोहित के लिए शतकों का गैप भी काफी ज्यादा है। एक ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा (28) सनथ जयसूर्या के 28 शतक की बराबरी कर चुके हैं। बतौर ओपनर सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा 45 शतक लगा चुके हैं। रोहित शर्मा ने भारत के लिए सभी प्रारूपों में ओपनर के तौर पर 100वीं बार पचास से ऊपर का स्कोर बनाया और ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (120), वीरेंद्र सहवाग (101) और सुनील गावस्कर (101) ऐसा कर चुके हैं।

वनडे में तीसरे सबसे ज्यादा छक्के

वनडे में तीसरे सबसे ज्यादा छक्के

रोहित के अब अब वनडे में तीसरे सबसे ज्यादा छक्के भी हैं। रोहित ने 273 छक्के लगा लिए हैं। जाहिर है छक्कों का गैप अभी भी रोहित के लिए ज्यादा है। शाहिद अफरीदी (351) और क्रिस गेल (331) टॉप पर हैं। रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 68 छक्के लगा दिए हैं जो दूसरे सबसे ज्यादा छक्के हैं। क्रिस गेल 87 छक्कों के साथ इस मामले में फिर से रोहित से ऊपर हैं। इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने शुभमन गिल के साथ मिलकर वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की 201 रनों की ओपनिंग साझेदारी को पार करते हुए वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा ओपनिंग पार्टनरशिप दर्ज की।

ये शुभमन गिल का आगाज है

ये शुभमन गिल का आगाज है

ये सीरीज में शुभमन गिल का दूसरा शतक था जिन्होंने 21 पारियों में 1254 बनाकर इमाम-उल-हक (1090) को पीछे छोड़ा और वनडे में पहली 21 पारियों में सबसे अधिक रन बना चुके हैं। शुभमन गिल द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में बाबर आजम के वनडे रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। अब दोनों के नाम एक वनडे सीरीज में सर्वाधिक 360 रन हैं।

कुछ रिकॉर्ड्स न्यूजीलैंड ने भी बनाए

कुछ रिकॉर्ड्स न्यूजीलैंड ने भी बनाए

ऐसा नहीं कि सारे रिकॉर्ड भारत के नाम पर बने क्योंकि कीवी ओपनर डेवोन कॉनवे ने मैच में आठ छक्के लगाए, जो भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के बल्लेबाज द्वारा लगाए गए दूसरे सबसे ज्यादा छक्के हैं। इसी सीरीज के पहले वनडे में माइकल ब्रेसवेल द्वारा 10 छक्के लगाए गए थे और वे लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। हालांकि दोनों ही प्रयास नाकाफी साबित हुए और वनडे में भारत के लिए एक और सीरीज जीत ने टीम इंडिया को घर में लगातार 7वीं बार वनडे सीरीज जीत दिलाई जो उनके अब तक की सबसे ज्यादा हैं। खास बात ये हैं कि पाकिस्तान को उसकी धरती पर वनडे में पीटकर आई न्यूजीलैंड ने भारत में भारत के खिलाफ कभी भी कोई द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज नहीं जीती है। ब्लैककैप्स ने 7 में से 7 सीरीज गंवाई हैं।

Recommended Video

    IND vs NZ: Rohit और Gill का शतक, Team India का खतरनाक खेल, NZ का किया सफाया | वनइंडिया हिंदी

    पहले पॉवरप्ले में भारतीय ओपनरों का 'हाईवोल्टेज करंट', श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड का भी फ्यूज उड़ापहले पॉवरप्ले में भारतीय ओपनरों का 'हाईवोल्टेज करंट', श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड का भी फ्यूज उड़ा

    Comments
    English summary
    IND vs NZ OD Series: Shubman Gill and Rohit Sharma lead the records list made at Indore
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X