• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जमीन पर 123 रॉयल गार्ड्स और आसमान में फाइटर जेट्स, ऐसी होगी सऊदी राजकुमार की पाकिस्‍तान में सुरक्षा

|

इस्‍लामाबाद। सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्‍मद बिन सलमान दो दिनों के दौरे पर पाकिस्‍तान जाने वाले हैं। उनके पहले पाक दौरे को लेकर इस्‍लामाबाद में तैयारियां काफी जोर-शोर से चल रही है। पाक के चैनल जियो न्‍यूज की ओर से सऊदी प्रिंस के 16 फरवरी से शुरू हो रहे पाक दौरे पर उनके सिक्‍योरिटी अरेंजमेंट्स को लेकर एक खास रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट में सऊदी राजकुमार के लिए की गईं चाक-चौबंद तैयारियों के बारे में ब्‍यौरा दिया गया है। यह भी पढ़ें-सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्‍मद सलमान का सामान लेकर पांच ट्रक पहुंचे पाकिस्‍तान मगर क्‍यों

प्‍लेन के साथ चलेंगे चार फाइटर जेट्स

प्‍लेन के साथ चलेंगे चार फाइटर जेट्स

सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्‍मद बिन सलमान, जिन्‍हें उनके करीबी एमबीएस के नाम से भी जानते हैं, 16 फरवरी को पाकिस्‍तान की यात्रा पर राजधानी इस्‍लामाबाद पहुंचेंगे। उनके दो दिन के पाक दौरे के शुरू होने से पहले उनका निजी सामान पाकिस्‍तान पहुंच चुका है। जियो न्‍यूज ने डिप्‍लोमैटिक सोर्सेज के हवाले से बताया है कि करीब 123 सऊदी अरब रॉयल गार्ड्स राजकुमार की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। दो दिवसीय पाक दौरे पर सऊदी राजकुमार प्राइम मिनिस्‍टर हाउस में ही रहेंगे। सऊदी अरब के राजकुमार चार जेट्स के साथ इस्‍लामाबाद में लैंड करेंगे। प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्‍तान के जेएफ-17 थंडर जेट्स प्रिंस सलमान के प्‍लेन के साथ चलेंगे।

300 लैंड क्रूजर गाड़‍ियां भी चलेंगी साथ

300 लैंड क्रूजर गाड़‍ियां भी चलेंगी साथ

जैसे ही प्रिंस का प्‍लेन पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस में दाखिल होगा, जेट्स उसके साथ रहेंगे। प्रधानमंत्री इमरान खान उनका स्‍वागत करेंगे और फिर उन्‍हें पीएम हाउस ले जाया जाएगा। सरकार ने कुछ 300 लैंड क्रूजर गाड़‍ियों को सऊदी डेलीगेशन के लिए रखा है। इसके अलावा पीएम हाउस में एक जिम भी राजकुमार के लिए तैयार किया गया है। पीएम हाउस पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम तो हैं ही साथ ही साथ इस्‍लामाबाद के आठ प्राइवेट होटल्‍स भी पूरी तरह से बुक हैं। इन होटल्‍स को पाकिस्‍तान आर्मी और सऊदी रॉयल गार्ड्स के हवाले कर दिया गया है।

एक्‍सरसाइज से लेकर बाकी सामान पहुंचा पाक

एक्‍सरसाइज से लेकर बाकी सामान पहुंचा पाक

एमबीएस के साथ दूसरे राजकुमार और शाही परिवार के कुछ और सदस्‍य भी होंगे। उनका दो दिवसीय दौरे के शुरू होने से पहले सोमवार को उनका निजी सामान पांच ट्रक में भरकर पाकिस्‍तान पहुंच चुका है। पांच ट्रकों में जो सामान पाकिस्‍तान पहुंचा है उसमें राजकुमार के एक्‍सरसाइज करने के उपकरण, फर्नीचर और उनकी निजी जरूरत की कुछ चीजें हैं। वहीं उनकी सिक्‍योरिटी टीम के अलावा सऊदी मीडिया के कुछ लोग भी इस्‍लामाबाद पहुंच चुके हैं।प्रिंस मोहम्‍मद पहली बार पाकिस्‍तान के दौरे पर जा रहे हैं। उन्‍हें प्रधानमंत्री इमरान खान ने आमंत्रित किया था और इसके बाद उन्‍होंने इस देश का दौरा करने का फैसला किया।

पाक के बाद आएंगे भारत

पाक के बाद आएंगे भारत

पाकिस्‍तान के बाद राजकुमार भारत आएंगे और पाक की ही तरह वह पहली बार भारत पहुंचेंगे। राजकुमार के भारत-पाक दौरे पर दुनिया भर की नजरें टिकी हैं। उनका यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब वह जर्नलिस्‍ट जमाल खाशोगी की हत्‍या के आरोपों में वह बुरी तरह से घिरे हैं। सबसे बड़ा तेल निर्यातक सऊदी अरब भारत का प्रमुख ऊर्जा सुरक्षा साझेदार है। सऊदी अरब के प्रतिद्वंद्वी ईरान पर उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका के प्रतिबंध लगाने के बाद नई दिल्ली के लिए ऊर्जा सुरक्षा का संकट पैदा हो गया है। माना जा रहा है कि उनके इस भारत दौरे पर ऊर्जा सुरक्षा और निवेश पर चर्चा हो सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
123 Saudi Arabian Royal Guards, 300 Land Cruisers and Fighter jets for the security of Saudi Prince in Pakistan.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X