• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गोवर्धन पर्वः राजनेताओं की लीलाएं, अलग-अलग अंदाज में दिखे मंत्री और विधायक

Google Oneindia News

भगवान श्रीकृष्ण (Lord Shri Krishna) की गोवर्धन लीला और अन्नकूट के पर्व पर मप्र के सागर में राजनेताओं भी अलग-अलग अंदाज में नजर आए। हर मंत्री, विधायक और जनप्रतिनिधि की अलग ही लीला और रुप नजर आया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने जहां घर पर गोबर से बने भगवान गोवर्धन की पूजा की तो परिवहन मंत्री सुरखी में हाथ में मयूर पंख लेकर मौनियों के साथ नृत्य करते दिखे। इधर पीडब्ल्युडी मंत्री गोपाल भार्गव पटनाककरी में दिवारी गीत गाते नजर आए तो सागर विधायक शैलेंद्र जैन सपत्नीक ठाकुरजी को सिर पर उठाए पूजन करते और मेले में झूला झूलते नजर आए।

धर्म की गंगा में डूबकी लगाते अलग-अलग अंदाज में नजर आए जनप्रतिनिधि

धर्म की गंगा में डूबकी लगाते अलग-अलग अंदाज में नजर आए जनप्रतिनिधि

Diwali 2022 के दो दिन बाद बुधवार को गोवर्धन पर्व मनाया जाता है। भगवान श्रीकृष्ण की गोवर्धन पर्वत उठाने की लीला से जुड़ा पर्व हिन्दू धर्म में खासा महत्व रखता है। घर घर में गाय के गोबर से गोवर्धन बनाकर उनकी पूजा की जाती है। भगवान को मंदिरों में अन्नकूट पर्व के तहत 56 भोग लगाए जाते हैं। जाहिर है हिन्दू धर्म के इस बड़े पर्व पर हमारे जनप्रतिनिधि, राजनेता और नेता कैसे अछूते रह सकते हैं। राजधानी में सीएम शिवराज सिंह ने भगवान गोवर्धन की पूजा की है। इसका प्रदेशभर में सीधा प्रसारण दिखाया गया थां। पूरी सरकार और मंत्री, विधायक भी धर्म की इस गंगा में डूबकी लगाते पुण्य लाभ कमाते नजर आए हैं।

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने घर पर की गोवर्धन पूजा

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने घर पर की गोवर्धन पूजा

प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह अपने आवास पर गोवर्धन पूजन करते नजर आए हैं। उनके आवास में गाय के गोबर से करीब 6 फीट से बड़े भगवान गोवर्धन अर्थात पर्वत उठाए भगवान श्रीकृष्ण को बनाया गया था। यहां हवन-पूजन के साथ मंत्री सिंह ने परिवार सहित पूजन किया।

राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने मौनियों के साथ नृत्य किया

राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने मौनियों के साथ नृत्य किया

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत अपने विधानसभा क्षेत्र सुरखी में आयोजित मेले में शामिल हुए। यहां मौनिया नृत्य की पम्परा का निर्वहन करते हुए मंत्री राजपूत हाथ में मयूर पंख उठाए दिवारी गीतों पर काफी देर तक मौनियों के साथ नृत्य करते नजर आए। बता दें कि वे हर साल मौनिया नृत्य के सामूहिक कार्यक्रम में शामिल होते हैं और मौनियों के साथ नृत्य करते हैं।

पीडब्ल्युडी मंत्री गोपाल भार्गव ने गाया दिवारी गीत

पीडब्ल्युडी मंत्री गोपाल भार्गव ने गाया दिवारी गीत

प्रदेश के पीडब्लयुडी मंत्री गोपाल भार्गव अपने विधानसभा क्षेत्र रहली के पटनाककरी में आयोजित मेले में शामिल हुए। यहां उन्होंने मौनियो का उत्साहवर्धन करते हुए माइक थामकर दिवारी गीत गाया। वे अपने क्षेत्र में हर साल मेले में शामिल होते हैं। ठेठ ग्रामीण इलाके जैसे और पारिवारिक माहौल में वे लोगों के साथ घुलमिलकर गोवर्धन मेले में शािमल होते हैं। मंत्री भार्गव ने बड़े ही सुरीले अंदाज में दिवारी गीत गाया तो तालियां बज उठीं।

एमएलए शैलेंद्र जैन सपत्नीक मेला घूमे, हिंडोलना भी झूला, नृत्य किया

एमएलए शैलेंद्र जैन सपत्नीक मेला घूमे, हिंडोलना भी झूला, नृत्य किया

विधायक शैलेंद्र जैन का अलग ही अंदाज नजर आया, हिंडोलना झूलते नजर आए
सागर विधायक शैलेंद्र जैन धर्मपत्नि अनु जैन के साथ गोवर्धन पूजा में शामिल हुए। गोवर्धन मंदिर रिमझिरिया पहुंचकर मेले में शामिल हुए। उन्होंने भगवान भगवान के दर्शनकर श्रद्ालुओं को प्रसाद बांटा। सपत्नीक उन्होंने श्रीकृष्ण के बाल स्वरुप को अपने सिर पर धारण कर पूजा-अर्चना भी की है। इसके बाद विधायक जैन ने पूरा मेला घूमा। उन्होंने यहां मौनियों के साथ नृत्य किया और पत्नी के साथ हिंडोलना (बड़े झूले

बुंदेलखंड का एक गांव ऐसा भी, जहां गाय को चोट पहुंचाई तो कर देते हैं बहिष्कारबुंदेलखंड का एक गांव ऐसा भी, जहां गाय को चोट पहुंचाई तो कर देते हैं बहिष्कार

Comments
English summary
On the day of Govardhan and Annakoot worship, the people's representatives in Sagar were completely drenched in religion, faith and spirituality. Different colors and pastimes of politicians were seen, some worshiped at home, some danced with monies and some were seen singing bhajans.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X