• search
जम्मू-कश्मीर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

पर्यटकों से गुलजार हो रही जम्मू-कश्मीर की वादियां, आजादी के बाद एक साल में सबसे ज्यादा 1.62 करोड़ टूरिस्ट आए

|
Google Oneindia News

Tourism increased in Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में अब पर्यटन फलने-फूलने लगा है। सरकार के मुताबिक इस साल सबसे ज्यादा पर्यटक जम्मू-कश्मीर की वादियों में घूमने के आए हैं, जो कि आजादी के बाद का सबसे बड़ा आंकड़ा है। सरकार के मुताबिक इस साल जनवरी से केंद्र शासित प्रदेश में 1.62 करोड़ टूरिस्ट आए हैं। जो कि 75 सालों से अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

Jammu Kashmir Tourism

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की सरकार ने गुरुवार को कहा कि जनवरी 2022 से अब तक लगभग 1.62 करोड़ पर्यटक यहां घूमने कर चुके हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर सरकार के सूचना और जनसंपर्क निदेशालय (डीआईपीआर) ने कहा कि इस साल पर्यटकों की संख्या भारत की आजादी के बाद सबसे ज्यादा है।

आजादी के 75 साल में सबसे ज्यादा टूरिस्ट आए

पर्यटन विभाग के अनुसार, "जम्मू-कश्मीर में टूरिज्म रोजगार का सबसे बड़ा सोर्स है और इस साल की शुरुआत से अब तक 1.62 करोड़ पर्यटक जम्मू-कश्मीर का दौरा कर चुके हैं और यह आजादी के 75 साल में सबसे ज्यादा है। पर्यटन ने पुंछ, राजौरी, जम्मू और कश्मीर घाटी सहित जम्मू और कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में अधिकतम रोजगार पैदा किया है।

पर्यटकों से गुलजार हो रही जम्मू-कश्मीर की वादियां

ऐसे में तीन दशक बाद कश्मीर लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है, जिस पर अधिकारियों का कहना है कि यह कश्मीर पर्यटन के स्वर्ण युग की वापसी है। पर्यटकों पर अधिकारियों ने कहा कि इस साल जम्मू-कश्मीर घूमने वाले सैलानियों की रिकॉर्ड संख्या समग्र विकास और यहां हुए बदलाव की गवाही देता है।

शाह के दौरे के एक दिन बाद आंकड़े जारी

बता दें कि यह आंकड़े केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर दौरे के दौरान दिए गए बयान, "जो क्षेत्र पहले एक आतंकवादी हॉटस्पॉट था, वह अब मोदी सरकार की नीतियों के कारण एक पर्यटक आकर्षण का केंद्र बन गया है।" के एक दिन बाद जारी किए गए हैं।

जम्मू कश्मीर में मोदी का बड़ा दांव जम्मू कश्मीर में मोदी का बड़ा दांव

कश्मीर की गई मांगों को पीएम मोदी ने किया पूरा

आपको बता दें कि पिछले 70 साल से लोग जम्मू-कश्मीर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की मांग कर रहे थे। जिसको पूरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी उड़ान शुरू की। इससे पहले श्रीनगर और जम्मू से भी रात में कोई उड़ान नहीं होती थी, जिस पर पीएम ने दोनों शहरों से रात की उड़ानें भी शुरू की थीं। इसके अलावा हाल ही में दशकों के बाद फिल्म मेकर्स को शूटिंग के लिए आकर्षित करने के लिए एक व्यापक फिल्म नीति शुरू की गई थी।

Comments
English summary
Jammu Kashmir Tourism 1.62 crore tourists visited year 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X