• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

FBI ने हलफनामे में कहा, 'मिशिगन मिलिशिया ने रची थी गवर्नर व्हिटमर के अपहरण की साजिश'

|

नई दिल्ली। मिशिगन गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर के अपहरण की साजिश का मामला तूल पकड़ने और अपहरण के षड्यंत्र से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जोड़ने की कोशिशों के बीच अब एफबीआई ने कोर्ट में दायर हलफनामे में कहा है कि अपहरण का जाल मिशिगन मिलिशिया द्वारा बिछाया गया था, जिसके बाद से राष्ट्रपति ट्रंप ने डेमोक्रेट पार्टी को निशाने पर लिया है। हालांकि डेमोक्रेटिक नेता व्हिटमर के अपरहण की साजिश रचने वाले अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Gretchen Whitmer,

पूरी सजा भुगतने से पहले अमेरिकी जेल से रिहा किया गया ओसामा बिन लादेन का पूर्व सहयोगी, जानिए वजह?

कोर्ट के दस्तावेजों के मुताबिक गिरफ्तार अभियुक्तों में शामिल एडम फॉक्स, बैरी क्रॉफ्ट, टाय गारबिन, कालेब फ्रैंक्स, डैनियल हैरिस और ब्रैंडन कैसर्टा पर अपहरण का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया गया था। घरेलू आतंकवाद जांच में गोपनीय मुखबिर और अंडरकवर दोनों कर्मचारी शामिल थे, जिन्होंने प्रतिवादियों के साथ बातचीत, टेस्ट, ऑनलाइन चैट और फोन कॉल दर्ज किए हैं।

governor

एक शपथ पत्र में एफबीआई एजेंट ने लिखा कि ब्यूरो ने सोशल मीडिया के माध्यम से 2020 की शुरुआत में पाया कि एक समूह सरकार और कानून-प्रवर्तन घटकों के हिंसक अतिवाद पर चर्चा कर रहा था। वहीं, जून महीने में एक बैठक में अभियुक्त फॉक्स और क्रॉफ्ट ने कथित तौर पर डबलिन, ओहियो में लगभग 13 अन्य लोगों के साथ मुलाकात की, जहां उन्होंने एक ऐसे समाज का निर्माण करने पर चर्चा की, जो यू.एस. बिल के अधिकारों का पालन करता था और जहां वे आत्मनिर्भर हो सकते थे। समूह के कई सदस्यों ने अत्याचारियों की हत्या करने या एक सिटिंग गर्वनर को उठाने की बात की थी।

governer

शपथ पत्र के मुताबिक अभियुक्त फ़ॉक्स तब मिशिगन रक्षक दल समूह वूल्वरिन वॉचमैन तक पहुंच गया था, जो पहले से ही एफबीआई के रडार पर थाृ। एक स्थानीय पुलिस विभाग ने बताया कि समूह स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के पते प्राप्त करने की कोशिश कर रहा था। शपथ पत्र में कहा गया है कि उस रक्षक दल समूह के सदस्यों में से एक का एफबीआई द्वारा साक्षात्कार किया गया था और वह एफबीआई मुखबिर बनने के लिए सहमत हो गया था, क्योंकि वे पुलिस अधिकारियों को लक्षित करने और मारने के लिए समूह की योजनाओं के बारे में चिंतित थे।

आपके स्मार्टफोन और नोटों पर 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, नई रिसर्च ने बढ़ाई चिंता

जून महीने में ही फॉक्स मिशिगन स्टेट कैपिटल में द्वितीय संशोधन का समर्थन करने वाली रैली में अभियुक्त गारबिन के साथ मिला था, जहां फॉक्स ने कथित तौर पर गारबिन और एक मुखबिर को बताया कि उसने कैपिटल पर हमला करने की योजना बनाई है। फॉक्स ने बाद में कहा कि उन्हें कैपिटल बिल्डिंग उड़ाने के लिए 200 लोगों की जरूरत है और व्हिटमर सहित लोगों बंधक बना सकते हैं। एफबीआई के हलफनामे में कहा गया है कि इस योजना को नवंबर 2020 के चुनाव से पहले अंजाम दिया जाएगा।

governer

मिशिगन राज्य रिकॉर्ड्स बताती है कि वूल्वरिन वॉचमैन एक दूर-दराज़ सरकार-विरोधी चरमपंथी आंदोलन से संबंधित हैं, जिसे "बूगैलू" कहा जाता है। कोर्ट के रिकॉर्ड के अनुसार समूह के सदस्य दूरदराज के क्षेत्रों में मिले, जहां उन्होंने बूगैलू आंदोलन की तैयारी के लिए हथियार चलाने के प्रशिक्षण और सामरिक अभ्यास से जुड़े हुए थे।

जून में बूगलू आंदोलन के एक अनुयायी ने कैलिफोर्निया में एक फेडरल सुरक्षात्मक सुरक्षा अधिकारी की कथित तौर पर हत्या कर दी थी। मिशिगन गर्वनर के अपहरण की साजिश के सिलसिले में आतंकवाद के आरोपों का सामना कर रहे जोसेफ मॉरिसन को समूह का "कमांडर" माना जाता है और वह "बूगलू बनियान" स्क्रीन नाम से ऑनलाइन होता है।

governer

गौरतलब है फरवरी महीने में कोरोनावायरस से संबंधित राज्यव्यापी प्रतिबंधों के लिए मिशिगन गर्वनर व्हिटमर को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा था। राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हिटमर को 'मिशिगन की महिला' संबोधित करते हुए दावा किया कि उसके पास "कोई सुराग नहीं है।", जिसके बाद गर्वनर व्हिटमर ने कहा था कि उसे खुद को सेंसर करना है ताकि राज्य की संघीय सहायता खतरे में न पड़े। अप्रैल में ट्रंप ने एक ट्वीटर वॉर के दौरान "LIBERATE MICHIGAN" ट्वीट किया था।

governer

गरूड़ इंडोनेशिया ने अपने एयरबस को पहना दिया मास्क, मास्क पहनाने में लगे 120 घंटे

एफबीआई के हलफनामे के अनुसार गत 20 जून को अभियुक्त फॉक्स, गारबिन और कई अन्य लोग मिशिगन के ग्रैंड रेपिड्स में एक बिजनेस फॉक्स में भाग लेते हैं। समूह दुकान में एक छिपे दरवाजे से गुजरकर तहखाने में मुलाकात की, जहां फॉक्स ने अपने सभी सेलुलर फोन को एक बॉक्स में एकत्र किया और किसी भी निगरानी से बचने के लिए उन्हें ऊपर की ओर ले गए, लेकिन गोपनीय मुखबिरों में से एक ने रिकॉर्डिंग डिवाइस पहन रखी थी, जो उनके ऑडियो को पकड़ने में कामयाब रही, जब उन्होंने पुलिस वाहनों को नष्ट करने की योजना पर चर्चा की थी।

governer

बाद में एक निजी फेसबुक समूह में फॉक्स ने जिम के उद्घाटन को नियंत्रित करने वाले मिशिगन राज्य के बारे में एक टिप्पणी में व्हिटमर को "अत्याचारी कुतिया" कहा और कहा कि समूह के सदस्यों को "कुछ करना चाहिए। जुलाई में उन्होंने हथियारों का प्रशिक्षण आयोजित किया और कुछ ने तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों के निर्माण का प्रयास किया, लेकिन योजना के मुताबिक उसे पूरा नहीं किया।

फर्जी IPS अधिकारी बन व्यापारी को ठगने वाले जालसाज को मुंबई पुलिस ने बेंगलुरू से किया गिरफ्तार

18 जुलाई तक योजना बदल दी गई। समूह के सदस्य ओहियो में मिले और गारबिन ने गर्वनर के अवकाश गृह को उड़ाने का सुझाव दिया। गारबिन ने कहा कि वह अब राज्य कैपिटल के बाहर नहीं जाना चाहता था। कुछ दिनों के बाद फॉक्स ने कहा कि व्हिटमर के अवकाश घर के बाद काम कों अंजाम देने के लिए उसका आधिकारिक ग्रीष्मकालीन निवास सबसे अच्छा रहेगा। फॉक्स ने कहा झपटों और बस गर्वनर को पकड़ लो। वो गर्वनर व्हिटमर को विस्कॉन्सि में एक सुरक्षित स्थान पर ले जाना चाहते थे, जहां उन्होंने उसे वो एक ट्रायल में डालने की योजना बनाई थी।

9 अगस्त तक व्हिटमर के खिलाफ समूह की योजना अभी भी सामने नहीं आ रही थी। एक चैट में हैरिस ने सुझाव दिया कि कोई उसके घर जाए, दरवाजा खटखटाए और जब वह जवाब दे तो उसे बस टोपी पहनाएं। झील पर भागने के लिए एक नाव का उपयोग करने की चर्चा थी। फॉक्स इस बिल्कुल कार्रवाई के लिए तैयार था।

फर्जी TRP केसः रिपब्लिक टीवी ने मुंबई पुलिस से जांच स्थगित करने का अनुरोध किया, जानिए क्यों?

एक फोन कॉल में फॉक्स ने कहा, "मैं सिर्फ दुनिया को चमकाना चाहता हूं, मैं मजाक नहीं कर रहा हूँ। मैं बस यह सब चमकाना चाहता हूँ। मैं अब साला की परवाह नहीं करता, मैं इस सब से तंग आ चुका हूं।, इसे पाने लेने के लिए हमे जो चाहिए, हम बस करने वाले हैं, हर चीज का सत्यानाश होना चाहिए। हम यह सब करने जा रहे हैं, यार। हम बस विजय प्राप्त करने वाले हैं, यार।"

FBI

जब समूह के सदस्य 23 अगस्त को हैरिस के निवास पर मिले, तो वे कानून प्रवर्तन घुसपैठ के बारे में चिंतित थे, और समूह के सदस्यों ने अन्य लोगों को आश्वस्त करने के लिए अपनी पहचान के व्यक्तिगत दस्तावेज लेकर आए थे। गत 29 अगस्त को फॉक्स एक मुखबिर और एक अन्य व्यक्ति ने गर्वनर व्हिटमर के अवकाश गृह का सर्वेक्षण किया, यहां तक ​​कि यह अनुमान लगाया कि पुलिस को जवाब देने में कितना समय लगेगा।

फॉक्स ने कहा, "हम अपना राज्य जलने और नीचे नहीं जाने देंगे।" अगर हम में से केवल 20 या 30 ही हैं, तो हम वहां से बाहर जाएंगे और घातक बल का उपयोग करेंगे। बाद में फॉक्स ने कहा कि व्हिटमर को पॉवर पसंद है जो अभी उसके पास है, लेकिन उसके पास कोई संतुलन नहीं है।"

FBI

समूह ने बाद में व्हिटमर के अवकाश घर की ओर जाने वाले पुल को उड़ाने पर चर्चा की और एक एफबीआई अंडरकवर एजेंट ने कहा कि विस्फोटकों की कीमत 4,000 डॉलर होगी। समूह के कई सदस्यों में शामिल फॉक्स, गारबिन, हैरिस और फ्रैंक्स ने विस्फोटकों के भुगतान करने के लिए बुधवार को अंडरकवर एजेंट के साथ मिलने की योजना बनाई। ब्रैंडन कैसर्टा नहीं कर सकता था, क्योंकि वह काम पर था, जबकि क्रॉफ्ट डेलावेयर में लौट गया था।

'Sputnik V' के बाद रूस ने तैयार की कोरोना की दूसरी वैक्सीन, 15 अक्टूबर को मिल सकता है अप्रूवल

अदालत के रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि बुधवार को एफबीआई द्वारा पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया था, जबकि क्रॉफ्ट की स्थिति स्पष्ट नहीं है। व्हिटमर ने गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफ में अपने अपहरण के असफल षड्यंत्र से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जोड़ते हुए तर्क दिया कि ट्रंप के शब्दों ने अतिवादियों को प्रोत्साहित किया।

FBI

व्हिटमर ने कहा कि ट्रंप ने कोरोना वायरस संकट के पिछले सात महीनों में ''विज्ञान को नकारा है, अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञों को नजरअंदाज किया है, अविश्वास पैदा किया है, गुस्सा पैदा किया है और डर, घृणा एवं बंटवारा फैलाने वाले लोगों को आश्वस्त किया है। उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए बहस के दौरान ट्रम्प के बयानों का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने श्वेतों के नस्ली वर्चस्व की वकालत करने वाले लोगों की निंदा नहीं की। व्हिटमर ने कहा, ''नस्ली नफरत पैदा करने वाले समूहों ने राष्ट्रपति के शब्दों को फटकार के तौर पर नहीं, बल्कि गोलबंदी की ललकार के तौर पर लिया।''

FBI

मिशिगन अटॉर्नी जनरल डाना नेसेल के अनुसार सात अतिरिक्त अभियुक्तों ने राज्य के कैपिटल पर हमले की साजिश के संबंध में राज्य आतंकवाद के आरोपों का सामना किया। ये अभियुक्त वूल्वरिन वॉचमैन के सदस्य हैं, जो संभवतः व्यापक घरेलू आतंकवाद क़ानून की कमी के कारण संघीय आरोपों का सामना नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कथित तौर पर कानून प्रवर्तन के सदस्यों के घर के पते पर शोध किया और राज्य कैपिटेल की इमारत पर हमला करने के लिए प्रशिक्षण लेकर एक ऑपरेशन की योजना बनाई।

लश्कर कमांडर सैफुल्लाह समेत 2 आंतकी मुठभेड़ में ढेर, पिछले 5 दिनों में मारे जा चुके हैं 10 आंतकी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In the midst of attempts to link Michigan President Gretchen Whitmer's kidnapping conspiracy and linking US President Donald Trump to the kidnapping conspiracy, the FBI has now said in a court affidavit that the kidnapping trap was laid by the Michigan militia, after which President Trump has targeted the Democrat Party. However, the accused, who were plotting the demise of Democratic leader Whitmer, have been arrested.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X